Aligarh news : AMU के जेएन मेडिकल कालेज में ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी की जटिलताओं पर व्याख्यान

AMU के जेएन मेडिकल कालेज में ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी की जटिलताओं पर  व्याख्यान
UPT | डा नेहा चौहान का सम्मान करते डाक्टर

Mar 21, 2024 23:16

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में बेंगलुरु  की डॉ. नेहा  चौहान ने ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी की जटिलताओं पर प्रकाश डाला।

Mar 21, 2024 23:16

Short Highlights
  • सर्जरी के महत्व पर डाला प्रकाश 
  • ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी पर दी गई महत्वपूर्ण जानकारी
Aligarh News : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएन मेडिकल कॉलेज के प्लास्टिक सर्जरी विभाग द्वारा  'ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी'  पर फोर्टिस अस्पताल, बेंगलुरु  की डॉ. नेहा  चौहान द्वारा  लेक्चर का आयोजन किया गया, जबकि विभाग के अध्यक्ष डॉ. फहद खुर्रम, डॉ. नेहा और डॉ. सरफराज ने लाइव ऑपरेटिव वर्कशाप के जरिए सर्जरी पर विस्तार से बताया।   

सर्जरी के महत्व पर डाला प्रकाश 
प्लास्टिक सर्जरी के क्षेत्र में प्रसिद्ध सर्जन और जेएन मेडिकल कॉलेज की पूर्व छात्रा, डॉ. नेहा चौहान ने असमान रूप से बड़े स्तनों वाली महिलाओं के सामने आने वाली शारीरिक और मनोवैज्ञानिक चुनौतियों पर प्रकाश डाला। उन्होंने सौंदर्य संबंधी चिंताओं से परे, कमजोर करने वाले दर्द, असुविधा और कार्यात्मक सीमाओं पर प्रकाश डाला, जो अक्सर मैक्रोमास्टिया के कारण घटित होते हैं, जिससे कई महिलाओं को राहत और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए सर्जिकल हस्तक्षेप के लिए मजबूर होना पड़ता है ।

ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी पर दी गई महत्वपूर्ण जानकारी
प्रोफेसर इमरान अहमद ने स्तन वृद्धि से जूझ रहे रोगियों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने में ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान की। इससे पूर्व, अतिथि वक्ता का स्वागत करते हुए, डॉ. फहद खुर्रम ने डॉ.नेहा चौहान का परिचय दिया और एक मेडिकल छात्रा के रूप में उनके प्रारंभिक वर्षों से लेकर प्लास्टिक सर्जरी में उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में उनकी वर्तमान स्थिति तक की यात्रा का वर्णन किया।  डॉ. खुर्रम और डॉ. सरफराज ने, डॉ. नेहा चौहान के साथ, ब्रेस्ट रिडक्शन सर्जरी की जटिलताओं का प्रदर्शन किया और रोगी की सुरक्षा, सौंदर्य संबंधी परिणामों और समग्र देखभाल के साथ सावधानीपूर्वक सर्जिकल तकनीकों में अपनी अंतर्दृष्टि साझा की। 
 

Also Read

एसआईटी ने शासन को भेजी रिपोर्ट, एडीजी ने की पुष्टि, इन पर गिर सकती है गाज

9 Jul 2024 12:11 AM

हाथरस हाथरस हादसा : एसआईटी ने शासन को भेजी रिपोर्ट, एडीजी ने की पुष्टि, इन पर गिर सकती है गाज

हाथरस में कथित भोले बाबा के सत्संग में उमड़ी भीड़ को संभालने के लिए स्थानीय प्रशासन ने पर्याप्त इंतजाम नहीं किए थे। इस मामले में अब तक सामने आए इनपुट के बाद प्रदेश सरकार ने कड़ा रुख अपनाया है। और पढ़ें