आधार सेंटरों की संख्या बढ़ाने को दिया ज्ञापन : पर्याप्त केंद्र नहीं होने से लोगों को उठानी पड़ रही भारी कठिनाई

पर्याप्त केंद्र नहीं होने से लोगों को उठानी पड़ रही भारी कठिनाई
UPT | जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपते सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अब्दुल हफीज गांधी।

Aug 22, 2024 16:42

कासगंज में आधार सेंटरों की संख्या बढ़ाने की मांग को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा। इसमें बताया गया है कि वर्तमान में जिले में राशन कार्ड से संबंधित केवाईसी का कार्य तेजी से चल रहा है, जिसमें आधार कार्ड में कई प्रकार के अपडेट की आवश्यकता पड़ती है।

Aug 22, 2024 16:42

Kasganj News : कासगंज जनपद में आधार सेंटरों की संख्या बढ़ाने की मांग को लेकर सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता अब्दुल हफीज गांधी ने जिलाधिकारी मेधा रूपम को ज्ञापन सौंपा है। गांधी ने अपने ज्ञापन में बताया कि वर्तमान में जिले में राशन कार्ड से संबंधित केवाईसी का कार्य तेजी से चल रहा है, जिसमें आधार कार्ड में कई प्रकार के अपडेट की आवश्यकता पड़ती है। जैसे नाम में कोई त्रुटि हो तो उसका संशोधन,बायोमेट्रिक अपडेट आदि। इन सभी कार्यों के लिए लोगों को आधार सेंटरों पर जाना पड़ता है, लेकिन जिले में पर्याप्त संख्या में आधार सेंटर नहीं होने के कारण लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। 

पटियाली तहसील में आधार सेंटरों की कमी 
ज्ञापन में विशेष रूप से पटियाली तहसील का उल्लेख किया गया है, जहां आधार सेंटरों की संख्या अत्यधिक कम है। लाखों की जनसंख्या वाली इस तहसील में गंजडुंडवारा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले 57 ग्राम पंचायतों और गंजडुंडवारा नगर के लिए केवल एक ही आधार सेंटर कार्यरत है, जो पोस्ट ऑफिस में स्थित है। जबकि पहले यहां चार आधार सेंटर थे, लेकिन अब केवल एक ही चालू है। इसके चलते लोगों को लंबी कतारों में खड़े रहकर अपने आधार कार्ड में आवश्यक अपडेट कराना पड़ता है। इसी तरह, पटियाली नगर और आसपास के गांवों के लिए भी केवल दो आधार सेंटर हैं, जबकि सिढ़पुरा में भी केवल एक ही आधार सेंटर है, जो पोस्ट ऑफिस में कार्यरत है। भरगैन और दरियावगंज जैसे इलाकों में कोई भी आधार सेंटर नहीं है, जिससे वहां के निवासियों को 7 किलोमीटर दूर एटा जिले में जाकर अपने आधार कार्ड में संशोधन कराना पड़ता है।

जिला प्रशासन से मांग 
अब्दुल हफीज गांधी ने जिलाधिकारी से आग्रह किया है कि वे आधार अथॉरिटी को पत्र लिखकर जिले में आधार सेंटरों की संख्या बढ़ाने की दिशा में कदम उठाएं। उनका कहना है कि यदि आधार सेंटरों की संख्या बढ़ा दी जाती है तो राशन कार्ड की केवाईसी का कार्य सुगम हो जाएगा, जिसकी अंतिम तिथि 30 सितंबर 2024 है। गांधी ने उम्मीद जताई है कि जिलाधिकारी इस मुद्दे पर गंभीरता से विचार करेंगे और आधार सेंटरों की संख्या बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे, जिससे जिले के निवासियों को आधार कार्ड संबंधी समस्याओं से राहत मिलेगी। 

Also Read

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति ने दायर की याचिका

16 Sep 2024 08:35 PM

अलीगढ़ सुप्रीम कोर्ट में बुलडोजर न्याय को चुनौती : अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति ने दायर की याचिका

2 सितंबर को, सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस बीआर गवई और केवी विश्वनाथ की बेंच ने बुलडोजर न्याय की प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए कहा कि किसी व्यक्ति के घर को सिर्फ इसलिए ध्वस्त करना उचित नहीं है क्योंकि उस पर कानून के उल्लंघन का आरोप है... और पढ़ें