अलीगढ़ में लोकसभा चुनाव : 28 मार्च से होंगे नामांकन, ऑनलाइन दाखिले की मिलेगी सुविधा, ये है प्रॉसेस...  

28 मार्च से होंगे नामांकन, ऑनलाइन दाखिले की मिलेगी सुविधा, ये है प्रॉसेस...  
UPT | कलेक्ट्रेट में बनाया गया नामांकन कक्ष

Mar 27, 2024 15:19

अलीगढ़ में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 28 मार्च से शुरू होगी। 4 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। इसके बाद नामांकन पत्रों जांच, वापसी, चुनाव चिह्न के आवंटन...

Mar 27, 2024 15:19

Short Highlights
  • जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में पर्चा भरा जाएगा
  • सौ मीटर की दूरी तक तीन वाहन ला सकेंगे
Aligarh News : अलीगढ़ में लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 28 मार्च से शुरू होगी। 4 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। इसके बाद नामांकन पत्रों जांच, वापसी, चुनाव चिह्न के आवंटन की प्रक्रिया होगी। प्रशासन ने कलेक्ट्रेट में नामांकन की व्यवस्था की है। अलीगढ़ लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को मतदान होना है।

यहां दाखिल होगा नामांकन 
अभी तक भाजपा, सपा-कांग्रेस गठबंधन ने प्रत्याशी की घोषणा की है। बसपा और अन्य राजनीतिक दलों ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं। प्रत्याशियों के नामांकन के लिए प्रशासन ने तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। कलेक्ट्रेट स्थित जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में पर्चा भरा जाएगा। नामांकन के चलते यहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है। प्रत्याशी के साथ आने वाले समर्थकों को तस्वीर महल चौराहे पर की गई बैरिकेडिंग पर ही रोक दिया जाएगा। नामांकन के समय प्रत्याशी सहित पांच लोगों को ही ARO के सामने जाने की अनुमति होगी।

ऑनलाइन नामांकन की सुविधा मिलेगी 
जिलाधिकारी विशाख जी. ने बताया कि द्वितीय चरण में अलीगढ़ में चुनाव होना है। 28 मार्च से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी, जो सुबह 11:00 से दोपहर 3:00 बजे तक एडीएम न्यायिक के कोर्ट में होगा। नामांकन फार्म की बिक्री शुरू हो गई है। प्रत्याशियों को ऑनलाइन नामांकन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। ऑनलाइन नामांकन के प्रिंट आउट निकालकर हार्ड कॉपी जमा करने की व्यवस्था भी अपनाई गई है।

सौ मीटर की दूरी तक तीन वाहन ला सकेंगे
विशाखा जी. ने बताया कि नामांकन कक्ष के अंदर प्रत्याशी सहित पांच लोग ही आ सकते हैं। नामांकन कक्ष के 100 मीटर की दूरी तक तीन वाहन ही लाये जा सकेंगे। प्रत्याशी के साथ जितने भी वाहन शामिल होंगे, उनकी वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाएगी, जिनका किराया प्रत्याशी के खर्चे में जुड़ेगा। नामांकन के समय राष्ट्रीय पार्टी के प्रत्याशियों के लिए दो प्रस्तावक, निर्दलीय प्रत्याशी को 10 प्रस्तावक देने होंगे। वहीं, सामान्य वर्ग के प्रत्याशी की जमानत राशि 25 हज़ार रुपये, अनुसूचित जाति के प्रत्याशी को 12 हज़ार रुपये जमा करने होंगे।

Also Read

यूपी सरकार के मंत्री असीम अरुण बोले-हर परिवार की आय चार गुनी बढ़ानी है, तभी देश विकसित बन पाएगा

5 Oct 2024 05:57 PM

अलीगढ़ Aligarh News : यूपी सरकार के मंत्री असीम अरुण बोले-हर परिवार की आय चार गुनी बढ़ानी है, तभी देश विकसित बन पाएगा

यूपी सरकार में समाज कल्याण राज्य मंत्री असीम अरुण शनिवार को अलीगढ़ के खैर में आयोजित अमृत काल में सहभागिता कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे। और पढ़ें