दबंगों के डर से 40 दलित बच्चों ने छोड़ा स्कूल : घर पर ही पढ़ने को मजबूर, सीएम योगी से लगाई न्याय की गुहार

UPT | दलित बच्चों ने सीएम योगी से लगाई न्याय की गुहार

Sep 05, 2024 15:18

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सर्व शिक्षा अभियान के तहत बच्चों को शिक्षा देने के लिए हर संभव प्रयास करने की बात की है, वहीं मैनपुरी में दबंगों की दहशत के चलते दलित बच्चों का शिक्षा के प्रति उत्साह ठंडा पड़ गया है...

Short Highlights
  • दबंगों के डर से दलित बच्चों ने छोड़ा स्कूल
  • स्कूल में हुई मारपीट की घटना से स्थिति गंभीर
  • बच्चों ने सीएम योगी से न्याय के लिए की मांग
Mainpuri News : मैनपुरी जनपद के करहल तहसील में स्थित ग्राम नगला सीताराम में हालात बेहद चिंताजनक हैं। जहां एक तरफ, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सर्व शिक्षा अभियान के तहत बच्चों को शिक्षा देने के लिए हर संभव प्रयास करने की बात की है, वहीं मैनपुरी में दबंगों की दहशत के चलते दलित बच्चों का शिक्षा के प्रति उत्साह ठंडा पड़ गया है। गांव के अधिकांश दलित बच्चे अब प्राथमिक विद्यालय जाना छोड़ चुके हैं और घर पर ही पढ़ाई करने को मजबूर हैं।

दबंगों के डर से बच्चों ने छोड़ा स्कूल
दरअसल, ग्राम नगला सीताराम के बच्चे प्राथमिक विद्यालय हरदासपुर में पढ़ते हैं, लेकिन हाल ही में वहां पर हुई मारपीट की घटना ने स्थिति को और भी गंभीर बना दिया। दबंगों के द्वारा बच्चों और ग्रामीणों को धमकाए जाने के बाद से वहां का माहौल इतना तनावपूर्ण हो गया है कि अधिकांश दलित बच्चे विद्यालय की ओर नहीं जा रहे हैं। इस वजह से कई अभिभावक बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं और उन्होंने पढ़ाई को रोकने का निर्णय लिया है।
सीएम योगी से न्याय की गुहार
ग्रामीणों और दलित बच्चों ने अब प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से न्याय की मांग की है। उन्होंने मुख्यमंत्री का ध्यान आकर्षित करने के लिए "योगी मेरी सुनो फरियाद-हम बच्चों को न्याय दो" जैसे नारे लगाए हैं। ताकि राज्य सरकार इस मुद्दे पर कड़े कदम उठाए और दलित बच्चों को भी समान शिक्षा का अवसर मिल सके।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने साधी चुप्पी
वहीं इस घटनाक्रम पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों की चुप्पी ने स्थिति को और खराब कर दिया है। स्कूल में हुई मारपीट और इसके बाद के हालात के प्रति शिक्षकों की लापरवाही ग्रामीणों को बहुत ही असहज कर रही है। शिक्षा विभाग के जिम्मेदार लोग जानकर भी इस मुद्दे पर कोई ठोस कदम उठाने से कतराते दिख रहे हैं।

ये भी पढ़ें- सीओ सिटी का ऐलान : व्यापारियों की सुरक्षा पर विशेष ध्यान, शाम को बाजारों में तैनात रहेगी पुलिस की स्पेशल टीम 

Also Read