रूट डायवर्जन होने पर यातायात पुलिस से उलझा युवक : रिकाबगंज चौकी लाकर बेरहमी से पिटाई का आरोप, मामला गरमाया

UPT | पीड़ित युवक।

Oct 15, 2024 01:03

दुर्गा महोत्सव के समापन पर प्रतिमा विसर्जन के दौरान पुलिस ने कुछ मार्गों पर यातायात प्रतिबंधित कर दिया था, जिसमें शहर मुख्यालय का रिकाबगंज मार्ग भी शामिल था। वहां प्रवेश को लेकर जिद करने पर पुलिस पर युवक की बेरहमी से पिटाई करने का आरोप है।

Ayodhya News : दुर्गा महोत्सव के समापन में प्रतिमा विसर्जन के दौरान पुलिस ने कुछ मार्गों पर यातायात प्रतिबंधित कर दिया था। जिसमें शहर मुख्यालय का रिकाबगंज मार्ग भी शामिल था। आरोप है युवक आगे जाने के लिए पुलिस से उलझ गया। जिस पर रिकाबगंज चौकी पुलिस ने चौकी लाकर युवक की बेरहमी से पिटाई कर दी।युवक को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रविवार को भाजपा से जुड़े उसके पिता पूर्व सभासद ने अन्य लोगों के साथ एसएसपी से मुलाकात कर दोषी चौकी प्रभारी समेत चार को निलंबित किए जाने की मांग की है। एसएसपी ने चौकी प्रभारी रिकाबगंज समेत दो के खिलाफ कार्रवाई की है।

पानी के पाइप से पीटा, भोर में अस्पताल में भर्त्ती कराया 
शहर के तेली टोला निवासी नमन सोनी (27) पुत्र अनिल सोनी अपनी पत्नी और बच्चे के साथ रिकाबगंज से चौक की ओर जा रहा था। नमन का आरोप है कि रूट डायवर्जन के चलते पुलिस ने उसको रिकाबगंज चौराहे पर रोक लिया। उन्होंने पास में ही घर होने और शेर गली से मुड़कर अपने घर जाने की बात कही। इसके बाद पुलिस कर्मियों ने अभद्रता और गाली-गलौच शुरू कर दी। फिर पुलिस कर्मी उसे घसीटते हुए रिकाबगंज चौकी के पीछे स्थित कमरे में ले गए और गला दबा दिया। आरोप है कि पानी के पाइप से ताबड़तोड़ वार कर पिटाई की।

मौके पर नौ पुलिस वाले थे, जिसमें से चौकी प्रभारी प्रवीण मिश्रा, उपनिरीक्षक पंकज कनौजिया, आरक्षी अभय सिंह व राहुल कुमार को वह पहचान पाया। स्थानीय लोगों के चौकी घेराव के बाद शनिवार की भोर 4.05 बजे उसे अस्पताल पहुंचाया। हालांकि डॉक्टर पर ठीक से मेडिकल न करने का दबाव बनाया। घटनाक्रम आदि का वीडियो उसके पास मौजूद है। उधर पीड़ित युवक के पिता और नगर पालिका के पूर्व सभासद अनिल सोनी ने पार्टी व दुर्गा पूजा समिति और कारोबार से जुड़े लोगों के साथ एसएसपी से मुलाकात की है। पुलिस का कहना है कि रूट डायवर्जन का हवाला देने के बाद युवक ने मौके पर मौजूद पुलिस, पीएसी व यातायात कर्मियों से गाली- गलौच की, जिसमें पुलिसकर्मियों की वर्दी भी फट गई। प्रकरण के तूल पकड़ने के बाद एसएसपी ने रिकाबगंज चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक प्रवीण मिश्रा व उपनिरीक्षक पंकज कनौजिया को निलंबित किया है। हालांकि अभी किसी अधिकारी ने इसकी पुष्टि नहीं की है।।नगर कोतवाल अश्विनी कुमार पांडेय ने बताया कि प्रकरण में उनको किसी पक्ष की शिकायत नहीं मिली है। शिकायत मिलने पर विधिक कार्रवाई की जाएगी।

घटना से गुस्साए पूर्व सांसद ने पुलिस से जताई कड़ी नाराजगी 
स्थानीय कारोबारी टंकल सरदार के साथ स्कूटी से दुर्गा प्रतिमा विसर्जन शोभायात्रा का जायजा लेने निकले भाजपा के पूर्व सांसद लल्लू सिंह ने रिकाबगंज चौराहे के पास नमन सोनी प्रकरण में पुलिसिया कृत्य को लेकर एसपी सिटी मधुबन सिंह से कड़ी आपत्ति जताई थी। स्थानीय लोगों का कहना है कि सार्वजनिक रूप से एसपी सिटी ने मामले की जांच कराने को कहा। पूर्व सांसद ने प्रकरण को लेकर सीओ सिटी का भी पेंच कसा है। ताजा कार्रवाई पूर्व सांसद की नाराजगी का ही परिणाम माना जा रहा है। 

Also Read