Barabanki News : लोकसभा चुनाव और आचार संहिता खत्म होने के बाद जल्द ही मिलेंगे पात्रों को आवास, पहले होगा सर्वे

UPT | प्रधानमंत्री आवास

Jun 14, 2024 19:02

इस संबंध में शासनस्तर से मंगलवार को उच्चाधिकारियों द्वारा वीसी के माध्यम से दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं। इसे सभी बीडीओ को अवगत कराते हुए अपनी ओर से सभी तैयारियों को…

Barabanki News : लोकसभा चुनाव समाप्त होने के बाद केंद्र की नई एनडीए सरकार द्वारा पात्रों को पक्का घर देने की घोषणा के बाद जिले में तैयारियां शुरू हो गईं हैं। हालांकि पात्रों को लाभांवित करने के लिए जिले को अभी लक्ष्य नहीं दिया गया है। लेकिन बताया जा रहा है कि एक माह के अंदर लक्ष्य मिल जाएगा। इससे पहले पात्रों को चिन्हांकन के लिए सर्वे का काम शुरू होगा। लक्ष्य आने के बाद 15 ब्लॉकों को आवंटित किया जाएगा। इस संबंध में शासनस्तर से मंगलवार को उच्चाधिकारियों द्वारा वीसी के माध्यम से दिशा-निर्देश भी दिए गए हैं। इसे सभी बीडीओ को अवगत कराते हुए अपनी ओर से सभी तैयारियों को जल्द से जल्द पूरा करने को कहा गया है।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत पात्रों को तीन चरणों में एक लाख 20 हजार रुपये की धनराशि तीन किस्तों में दी जाती है। अभी तक 2011 की बेसलाइन सूची के तहत जिले के एक लाख से अधिक पात्रों को आवास का लाभ दिया जा चुका है। वहीं मुख्यमंत्री आवास याेजना के तहत भी बाढ़ पीड़ितों को लाभ मिला है। इसके बाद भी लोगों के पास पक्के मकान न होने के मामले शासन, प्रशासन के सामने आते-रहते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन करोड़ आवास देने की घोषणा की है
लोकसभा चुनाव समाप्त होने के बाद केंद्र की नई एनडीए सरकार के गठन होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन करोड़ आवास देने की घोषणा की है। इस घोषणा के बाद शासन के निर्देश पर  जिले में पात्रों को चिन्हित करने के लिए  होने वाले सर्वे आदि के लिए तैयारियों को पूरा करने की बात कही गई है। बताया जा रहा है कि एक माह के अंदर पात्रों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास का लाभ देने के लिए लक्ष्य भी आ जाएंगे।
जिसे पंद्रह ब्लॉकों को आवंटित किया जाएगा। इससे पहले पात्रों को चिन्हित करने के लिए सर्वे का काम होना है। सर्वे के दौरान क्या-क्या होना इसकी तैयारी कैसे करनी है इसे लेकर मंगलवार को शासन के उच्चाधिकारियों द्वारा वीसी के माध्यम से परियाेजना निदेशक डीआरडीए को दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इस वीसी में बताए गए बिंदुओं के बाद प्रभारी पीडी व डीडीओ भूषण कुमार ने सभी बीडीओ के साथ गूगल मीट के जरिए इसे साझा किया और आवास योजना की तैयारियों में जुटने के निर्देश दिए। प्रभारी परियोजना निदेशक डीआरडीए व डीडीओ भूषण कुमार ने बताया कि ग्रामीण आवास को लेकर शासन से जो दिशा-निर्देश मिले हैं। उसे सभी बीडीओ के साथ साझा किया गया है। सर्वे कराकर पात्रों का चिन्हांकन किया जाएगा। जल्द ही लक्ष्य मिलेगा।

Also Read