डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय : यूनिवर्सिटी को मिला 100 करोड़ का अनुदान, प्रदेश के पांच और विश्वविद्यालयों का नाम शामिल

UPT | डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय

Feb 18, 2024 20:57

विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल ने बताया कि भारत सरकार के 100 करोड़ की धनराशि विश्वविद्यालय के इंफ्रास्टक्चर, डेवलपमेंट, रिनोवेशन, रिसर्च व विभिन्न प्रकार के ट्रेनिंग प्रोग्राम सहित अन्य अकादमिक कार्यों के लिए व्यय किया जाएगा।

Ayodhya News : डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के दिन बहुर रहे हैं। प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान के अन्तर्गत भारत सरकार उच्च शिक्षा विभाग की ओर से 100 करोड़ का अनुदान मिल गया है। उत्तर प्रदेश के छह विश्वविद्यालयों को मिलने वाले अनुदान में अवध विश्वविद्यालय का क्रम में पहला स्थान रहा। उक्त धनराशि इन विश्वविद्यालयों को मल्टी डिसप्लेनरी एजुकेशन रिचर्स यूनिवर्सिटी योजना के तहत प्रदान की गई है। इस उपलब्धि पर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल ने हर्ष व्यक्त किया है। विश्वविद्यालय को मिली इस उपलब्धि पर कुलपति ने विश्वविद्यालय के समस्त अधिकारियों, शिक्षकों एवं कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त किया है।

इंफ्रास्टक्चर, डेवलपमेंट, शोध, रिनोवेशन, रिसर्च पर होगा व्यय
विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल ने बताया कि भारत सरकार के 100 करोड़ की धनराशि विश्वविद्यालय के इंफ्रास्टक्चर, डेवलपमेंट, रिनोवेशन, रिसर्च व विभिन्न प्रकार के ट्रेनिंग प्रोग्राम सहित अन्य अकादमिक कार्यों के लिए व्यय किया जाएगा। विश्वविद्यालय के कुलसचिव डाॅ. अंजनी कुमार मिश्र ने बताया कि कुलपति के कुशल नेतृत्व में यह अनुदान विश्वविद्यालय को प्राप्त हुआ। इस अनुदान को प्राप्त करने के लिए आईक्यूएसी प्रकोष्ठ की ओर से प्रस्ताव तैयार किए गए और उसे सबमिट किया गया। इसके उपरांत उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग के नेतृत्व में विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्ताव का प्रस्तुतिकरण शिक्षा विभाग भारत सरकार के उच्च अधिकारियों के समक्ष लखनऊ में किया गया। इसके पश्चात् ही भारत सरकार ने 100 करोड़ का अनुदान स्वीकृत किया है। आईक्यूएसी के समन्वयक डाॅ. पीके. द्विवेदी ने बताया कि कुलपति के सार्थक प्रयास से विश्वविद्यालय को यह अनुदान प्राप्त हुआ।

Also Read