अवध विश्वविद्यालय का बड़ा फैसला : सामूहिक नकल के खुलासे पर परीक्षा समिति की आपात बैठक में कई परीक्षाएं निरस्त

UPT | डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय।

Mar 08, 2024 00:08

सिटी लॉ कालेज, बाराबंकी में 27 फरवरी को प्रथम पाली की परीक्षा में सामूहिक नकल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के मामले पर कुलपति ने जांच समिति गठित की थी।

Short Highlights
  • सामूहिक नकल में सिटी लॉ कालेज की 27 फरवरी को हुई एलएलबी प्रथम पाली की परीक्षा निरस्त
  • पं. महाराजदीन शुक्ल शिक्षण संस्थान, मटेराकला, बहराइच की स्नातक भूगोल विषय की प्रायोगात्मक परीक्षा निरस्त
  • सिटी लॉ कॉलेज, बाराबंकी पर अर्थदंड लगाया गया
Ayodhya News : डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल के निर्देश पर बृहस्पतिवार को परीक्षा समिति की आपात बैठक हुई। बैठक में सिटी लॉ कॉलेज, बाराबंकी में 27 फरवरी को विधि त्रिवर्षीय एवं पंचवर्षीय प्रथम पाली की परीक्षा निरस्त किए जाने का निर्णय लिया गया।

वहीं दूसरी ओर पं.  महाराजदीन शुक्ल शिक्षण संस्थान, मटेराकला, बहराइच द्वारा आंतरिक परीक्षक शैलेंद्र कुमार शुक्ला को सूचित किए बिना ही मोबाइल नंबर बदलकर भूगोल विषय की प्रायोगात्मक परीक्षा संपन्न कराए जाने संबंधी मामले पर प्रयोगात्मक परीक्षा निरस्त किए जाने का निर्णय लिया गया।

बता दें कि सिटी लॉ कालेज, बाराबंकी में 27 फरवरी को प्रथम पाली की परीक्षा में सामूहिक नकल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के मामले पर कुलपति ने जांच समिति गठित की थी। जांच समिति की रिपोर्ट पर परीक्षा समिति ने सिटी लॉ कालेज की 27 फरवरी को प्रथम पाली की विधि त्रिवर्षीय पंचम सेमेस्टर एडमिनिस्ट्रेटिव लॉ, विधि पंचवर्षीय पंचम सेमेस्टर पॉलिटिकल सांइस एवं विधि पंचवर्षीय नवम सेमेस्टर की इन्वायरनमेटल लॉ प्रश्नपत्रों की परीक्षाओं को निरस्त कर दिया गया है। यह निरस्त परीक्षाएं पुनः यथाशीघ्र कराई जाएंगी। जिसकी सूचना विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। 

सिटी लॉ कालेज, बाराबंकी 6 वर्ष तक नहीं बन सकेगा केंद्र
परीक्षा समिति की इस बैठक में सिटी लॉ कालेज, बाराबंकी को आगामी 6 वर्षों तक परीक्षा केंद्र नहीं बनाने का निर्णय लिया गया। इतना ही नहीं केंद्राध्यक्ष, आंतरिक सचल दल एवं परीक्षा कक्ष निरक्षकों को आगामी 6 वर्षों तक परीक्षा संबंधी कार्यों से प्रतिबंधित किए जाने का निर्णय लिया गया। इसके अतिरिक्त इस परीक्षा केंद्र द्वारा शुचितापूर्ण परीक्षाओं के सम्पादन में लापरवाही बरतने के मामले में विश्वविद्यालय की छवि धूमिल होने तथा उक्त प्रथम पाली की निरस्त एलएलबी परीक्षाओं को पुनः संपन्न कराए जाने में विश्वविद्यालयीय व्यय के दृष्टिगत सिटी लॉ कॉलेज, बाराबंकी पर दो लाख का अर्थदंड लगाया गया।

वही दूसरी ओर परीक्षा समिति की बैठक में पं. महाराजदीन शुक्ल शिक्षण संस्थान, मटेराकला, बहराइच द्वारा आंतरिक परीक्षक शैलेन्द्र कुमार शुक्ला को सूचित किए बिना ही मोबाइल नम्बर बदलकर भूगोल विषय की प्रयोगात्मक परीक्षा सम्पन्न कराए जाने का मामला कुलपति के समक्ष आया था। इस मामले को कुलपति ने गंभीरता से लेते हुए 5 फरवरी को तीन सदस्यीय जांच समिति का गठन की। इस परीक्षा समिति की बैठक में उक्त केंद्र पर सम्पादित हुई स्नातक प्रथम, तृतीय एवं पंचम सेमेस्टर भूगोल विषय की तत्सम्बन्धी प्रयोगात्मक परीक्षा निरस्त किए जाने का निर्णय लिया गया। उक्त प्रयोगात्मक परीक्षा किसान पीजी कालेज, बहराइच केंद्र पर पुनः सम्पन्न होगी। इस परीक्षा समिति की बैठक में समिति के सदस्य मौजूद रहे।

 

Also Read