छात्र यशपाल आत्महत्या मामला : पुतला दहन को लेकर घंटों पुलिस और एबीवीपी कार्यकर्ताओं में हुई लुकाछिपी

UPT | कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति का पुतला जलाते छात्र।

Jun 26, 2024 21:33

छात्र यशपाल आत्महत्या प्रकरण में छात्रों पर हुई कार्रवाई को लेकर एबीवीपी सदस्यों व छात्रों में जबरदस्त नाराजगी है। प्रकरण में 08 छात्रों के निष्कासन को कुलपति की तानाशाही करार देते हुए छात्र विरोध प्रदर्शन व पुतला दहन पर उतर आए हैं।

Ayodhya News : आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के छात्र यशपाल आत्महत्या प्रकरण में छात्रों पर हुई कार्रवाई को लेकर एबीवीपी सदस्यों व छात्रों में जबरदस्त नाराजगी है। प्रकरण में 08 छात्रों के निष्कासन को कुलपति की तानाशाही करार देते हुए छात्र विरोध प्रदर्शन व पुतला दहन पर उतर आए हैं।

बुधवार को कृषि यूनिवर्सिटी में गोष्ठी थी जिसके मुख्य अतिथि प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही थे। इसकी जानकारी छात्रों को थी। ऐसे में यशपाल आत्महत्या प्रकरण में विभिन्न संकायों में अध्यनरत आठ छात्रों के खिलाफ हुई कार्रवाई से नाराज छात्रों एवं एबीवीपी कार्यकर्ताओं द्वारा विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ विजेंद्र सिंह का पुतला जलाए जाने का कार्यक्रम सुनिश्चित था। जिसकी जानकारी पुलिस प्रशासन को पहले से हो चुकी थी और जैसे ही पुतले के साथ छात्र विश्वविद्यालय के गेट नंबर 1 पर पहुंचे पुलिस ने छात्रों पर बल प्रयोग करते हुए पुतला छीन लिया था।

तीन थानों की पुलिस फोर्स लगी फिर भी किया पुतला दहन 
पुलिस की सख्ती के बाद आंदोलित छात्र पुतला दहन नहीं कर पाए थे। पुतला जलाने के के कार्यक्रम को पुलिस द्वारा रोक दिए जाने से नाराज एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने ठान लिया था कि हम पुतला जलाकर ही रहेंगे। किंतु इनायत नगर, खंडासा और कुमारगंज थानों की पुलिस फोर्स नाराज छात्रों की निगहबानी में जुट गई थी। पूरे दिन पुलिस एवं छात्रों के बीच लुकाछिपी का खेल चला रहा, लेकिन नाराज छात्र पुतला जलाने से बाज नहीं आए। एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने विश्वविद्यालय के गेट नंबर 1 से चंद कदम दूरी स्थित 100 शैय्या संयुक्त चिकित्सालय के ठीक सामने विश्वविद्यालय की बाउंड्री वाल के पास कुलपति का पुतला जलाया और जमकर नारेबाजी की।

Also Read