Gorakhpur Mahotsav : गोरखपुर महोत्सव में 43 सवालों के सही जवाब दें और पाएं फिल्मोत्सव का निशुल्क टिकट

UPT | Gorakhpur Mahotsav 

Jan 04, 2024 06:17

इको टूरिज्म की थीम पर होने जा रहा तीन दिवसीय गोरखपुर महोत्सव शहरवासियों और छात्रों के लिए बड़ा अवसर लेकर आ रहा है। महोत्सव के दौरान उन्हें ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता में शामिल होने का अवसर मिलेगा।

Gorakhpur News : इको टूरिज्म की थीम पर होने जा रहा तीन दिवसीय गोरखपुर महोत्सव शहरवासियों और छात्रों के लिए बड़ा अवसर लेकर आ रहा है। महोत्सव के दौरान उन्हें ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता में शामिल होने का अवसर मिलेगा।
43 सवालों के जवाब देकर इस खुली प्रतियोगिता में प्रतिभागी योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में  11 जनवरी से आयोजित इस तीन दिन के महोत्सव में ‘इको टूरिज्म, वाइल्ड लाइफ, इनवायरमेंट एण्ड क्लाइमेटचेंज’ पर आधारित फिल्मोत्सव, ‘फिल्म फॉर ह्युमैनिटी’ का निशुल्क टिकट हासिल कर सकते हैं। क्विज प्रतियोगिता में शामिल सभी प्रतिभागियों को फिल्म प्रदर्शन स्थल पर प्रमाण पत्र भी मिलेगा। 
यह जानकारी प्रभागीय वन अधिकारी (डीएफओ) विकास यादव ने दी। उन्होंने बताया कि साल 2022 से पहली बार  गोरखपुर महोत्सव में सूबे का सबसे बड़ा ‘इको टूरिज्म, वाइल्ड लाइफ, इनवायरमेंट एण्ड क्लाइमेटचेंज’ पर फिल्मोत्सव का आयोजन शुरू हुआ। इस बार भी योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह एवं संस्कृति केंद्र के सभागार में 11, 12 एवं 13 जनवरी को हर दिन दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक फिल्मोत्सव एवं संवाद आयोजित होगा। उन्होंने बताया कि क्विज के लिंक www.heritagefoundationindia.org की बेबसाइट्स पर मिल जाएगा। इस खुली क्विज प्रतियोगिता में कोई भी खुद को पंजीकृत कर वन, पर्यावरण एवं वाइल्ड लाइफ के क्षेत्र में अपना ज्ञानवर्धन कर सकता है। प्रतियोगिता का उद्देश्य इन मुद्दों के प्रति लोगों का ध्यान आकृष्ट करना और पढ़ने के लिए प्रेरित करना है। 
विकास यादव ने बताया कि महोत्सव में गोरखपुर वन विभाग, शहीद अशफाक उल्ला खां प्राणी उद्यान एवं वन्यजीव एवं पर्यावरण के क्षेत्र में सक्रिय संस्था हेरिटेज फाउंडेशन की ओर से ये सभी आयोजन किए जा रहे हैं। 

महोत्सव में बांस के उत्पादों का होगा प्रदर्शन
महोत्सव में स्टॉल पर वन विभाग और बैंबू मिशन की ओर से तैयार बांस के उत्पाद एवं वन निगम के उत्पाद भी प्रदर्शित किए जाएंगे। वाइल्ड लाइफ व पक्षियों पर आधारित डाक टिकट का संग्रह भी खास आकर्षण होंगे। हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका एवं पर्यावरण रत्न से सम्मानित डॉ अनिता अग्रवाल ने महानगरवासियों से अपील किया है कि इस बार भी निशुल्क होने वाले इस फिल्मों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें। दूसरों को भी ऐसे कार्यक्रम से जुड़ने के लिए प्रेरित करें।

आनलाइन ऐसे शामिल हों क्विज में
डीएफओ विकास यादव ने बताया कि फार्म फिल करने के लिए स्टार्ट क्विज के बटन पर जाए। क्लिक करने पर गेट योर आईडी पासवर्ड का आप्शन आएगा। उसके बाद पंजीकरण का फार्म मिलेगा जिसमें वास्तविक सूचनाएं भरने के बाद आईडी और पासवर्ड जनरेट हो जाएगा। उसी आईडी पासवर्ड की मदद से क्लिक हीयर फार टेस्ट बटन पर क्लिक कर टेस्ट में शामिल हो सकते है। आराम से सभी सवालों का जवाब भरने के बाद सबमिट करने पर फिल्मोत्सव का टिकट मिल जाएगा।

Also Read