2024 लोकसभा चुनाव : बुंदेलखंड में सपा की ऐतिहासिक जीत, भाजपा को झटका

UPT | बुंदेलखंड में सपा की ऐतिहासिक जीत।

Jun 06, 2024 00:19

2024 के लोकसभा चुनावों में बुंदेलखंड, जो भाजपा का गढ़ माना जाता है, में समाजवादी पार्टी (सपा) ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पूरी ताकत झोंकने के बावजूद, सपा ने बांदा, जालौन और हमीरपुर सीटों पर विजय हासिल की।

Jhansi News : 2024 के लोकसभा चुनावों में बुंदेलखंड, जो कि भाजपा का गढ़ माना जाता है, में समाजवादी पार्टी (सपा) ने ऐतिहासिक सेंध लगाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पूरी ताकत झोंकने के बावजूद, भाजपा को यहां करारा झटका लगा है। बुंदेलखंड की चार में से तीन सीटों पर सपा ने जीत दर्ज की है, जबकि झांसी सीट पर भाजपा ने जीत की हैट्रिक बनाई है। इन परिणामों ने न सिर्फ भाजपा को हिलाकर रख दिया है, बल्कि सपा को भी बड़ी बढ़त दिलाई है।

प्रमुख सीटों पर सपा की विजय
जालौन सीट पर सपा प्रत्याशी नारायण दास अहिरवार ने भाजपा के भानु प्रताप सिंह वर्मा को 53,898 वोटों के बड़े अंतर से हराया। बांदा सीट पर सपा की कृष्णा देवी ने भाजपा के आरके सिंह पटेल को 71,210 वोटों के अंतर से पराजित किया। हमीरपुर सीट पर सपा के अजेंद्र सिंह लोधी ने कांटे की टक्कर के बाद भाजपा के कुंवर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल को मात्र 2,629 वोटों के छोटे अंतर से मात दी। इन तीनों सीटों पर सपा की जीत ने स्पष्ट कर दिया कि भाजपा का गढ़ माने जाने वाले बुंदेलखंड में बदलाव की लहर चल पड़ी है।

भाजपा के लिए कड़ी चुनौती
भाजपा ने बुंदेलखंड में अपने गढ़ को बचाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ अन्य प्रमुख नेताओं को प्रचार में उतारा था। हमीरपुर में प्रधानमंत्री की सभा और झांसी में मुख्यमंत्री का रोड शो, दोनों ही भाजपा के लिए असफल साबित हुए। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी चुनावी प्रचार में पूरा जोर लगाया, लेकिन नतीजों ने साबित कर दिया कि सपा की लहर को रोकना मुश्किल हो गया। झांसी सीट पर भाजपा ने अपनी पकड़ बनाए रखी और अनुराग शर्मा ने कांग्रेस के प्रदीप जैन को हराया, लेकिन बाकी तीन सीटों पर सपा की जीत ने भाजपा को कड़ी चुनौती दी है। 

Also Read