झांसी में डेंगू का प्रकोप : नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की चेतावनी के बावजूद बढ़ते मामले

सोशल मीडिया | झांसी में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा, 19 घरों में मिला लार्वा

Sep 22, 2024 11:38

झांसी में डेंगू का प्रकोप बढ़ रहा है। 19 घरों में लार्वा पाया गया है। नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग ने जांच अभियान तेज कर दिया है।

Jhansi News : झांसी नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग द्वारा डेंगू से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बावजूद, शहर में डेंगू के मामलों में लगातार वृद्धि हो रही है। हाल ही में किए गए स्वास्थ्य सर्वेक्षण में तेज बुखार से पीड़ित 31 संदिग्ध रोगियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जिनमें से तीन में डेंगू की पुष्टि हुई है।

डेंगू का लार्वा पाया गया
इसके साथ ही, जिला मलेरिया अधिकारी डाॅ. आरके गुप्ता और नगर स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. धीरेंद्र गुप्ता ने संयुक्त रूप से शहर में जांच अभियान चलाया। इस अभियान में जेएमके कॉलोनी शिवाजी नगर, शिवाजी नगर के एक स्कूल के आसपास और सेवाराम ऑयल मिल चित्रा चौराहा के कई घरों में डेंगू का लार्वा पाया गया। इन घरों के मालिकों को नोटिस जारी कर आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा गया है।

लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें
मेडिकल कॉलेज के सीएमएस डॉ. सचिन माहुर ने बताया कि डेंगू के मरीजों की संख्या में वृद्धि चिंता का विषय है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे अपने घरों के आसपास साफ-सफाई रखें और पानी जमा न होने दें। डेंगू के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।



शहर में फॉगिंग की जा रही है
नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि वे डेंगू को फैलने से रोकने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। शहर में फॉगिंग की जा रही है और लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने लोगों से सहयोग करने की अपील की है।

डेंगू क्या है?
डेंगू एक वायरल बीमारी है जो एडीज मच्छर के काटने से फैलती है। इसके लक्षणों में तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और शरीर पर लाल दाने शामिल हैं।

Also Read