झांसी में बर्निंग ट्रेन बनने से बची इंटरसिटी एक्सप्रेस : चलती गाड़ी के AC पैनल से निकला धुआं, यात्री कूदकर भागे

UPT | Intercity Express incident

Oct 25, 2024 18:26

जब ट्रेन मऊरानीपुर स्टेशन पर पहुंची, तब एम-2 कोच के एसी पैनल से धुआं निकलने लगा, जिससे यात्रियों में घबराहट फैल गई। धुएं ने पूरे कोच को भर दिया और कई यात्रियों को सांस लेने में कठिनाई होने लगी...

Short Highlights
  • इंटरसिटी एक्सप्रेस के एसी कोच में लगी आग
  • तत्काल कार्रवाई से टला हादसा
  • मौके पर फायर बिग्रेड की गाड़ी पहुंची
Jhansi News : झांसी में खजुराहो से उदयपुर जा रही इंटरसिटी एक्सप्रेस में आग लगने की घटना सामने आई है। जानकारी के अनुसार, जब ट्रेन मऊरानीपुर स्टेशन पर पहुंची, तब एम-2 कोच के एसी पैनल से धुआं निकलने लगा, जिससे यात्रियों में घबराहट फैल गई। धुएं ने पूरे कोच को भर दिया और कई यात्रियों को सांस लेने में कठिनाई होने लगी। ट्रेन में अफरा-तफरी का माहौल बन गया, जिससे लोग अपनी जान बचाने के लिए ट्रेन से कूदने लगे।

तत्काल कार्रवाई से टला हादसा
वहीं, आग की सूचना मिलते ही ट्रेन के गार्ड और रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने तुरंत अग्निशामक यंत्र का इस्तेमाल कर आग पर काबू पा लिया। स्थानीय लोगों का मानना है कि अगर समय पर कार्रवाई नहीं की जाती, तो यह घटना गंभीर रूप ले सकती थी। आग पर नियंत्रण के बाद ट्रेन लगभग 40 मिनट तक मऊरानीपुर स्टेशन पर खड़ी रही।



मऊरानीपुर स्टेशन पर हुई जानकारी
दरअसल, इंटरसिटी एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर-19665) आज सुबह खजुराहो से उदयपुर के लिए रवाना हुई थी। ट्रेन में थोड़ी देरी के बाद, दोपहर 12:32 बजे मऊरानीपुर स्टेशन पहुंची। जैसे ही यात्रियों ने कोच से उतरना शुरू किया, उन्हें एम-2 कोच के एसी पैनल से धुआं निकलता हुआ दिखाई दिया, जिसके बाद तुरंत स्टेशन मास्टर को सूचित किया गया।

जान बचाने के लिए ट्रेन से कूदे यात्री
आग लगने की सूचना पाते ही कोच के भीतर बैठे यात्री अपने सामान के साथ नीचे कूदने लगे। रेलवे के कर्मचारी तेजी से घटनास्थल पर पहुंचे और आग पर काबू पाया। इस समुचित कार्रवाई से बड़ा हादसा टल गया और यात्रियों की जान बच गई।

चादर और कंबल को निकाला गया बाहर
दूसरी तरफ, घटना के बाद, कोच के अंदर धुआं भर गया, जिसके चलते एसी कोच में रखे चादर और कंबल को तुरंत बाहर निकाल लिया गया। फायर बिग्रेड की गाड़ी को भी मौके पर बुलाया गया। ट्रेन लगभग 40 मिनट तक स्टेशन पर खड़ी रही, जहां उसकी जांच की गई। इसके बाद ट्रेन को झांसी के लिए रवाना किया गया।

झांसी में फिर से होगी जांच
बताया जा रहा है कि झांसी पहुंचने पर ट्रेन की फिर से जांच की जाएगी। रेलवे के अधिकारी पहले से ही स्टेशन पर मौजूद हैं। झांसी रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी, मनोज कुमार सिंह ने जानकारी दी कि एम-2 कोच के एसी पैनल से धुआं उठ रहा था। उन्होंने बताया कि तुरंत अग्निशामक यंत्र का प्रयोग करके धुएं पर काबू पा लिया गया और जांच के बाद ट्रेन को आगे बढ़ने की अनुमति दी गई।

ये भी पढ़ें- Varanasi News : ट्रेन में आग से हड़कंप, NDRF की टीम बचाव कार्य में जुटी, जानें क्या कहते हैं अफसर...

Also Read