UP Board Result : कशिश ने 10वीं में तो हरिदत्त ने 12वीं में किया झांसी में टॉप, ये हैं अन्य टॉपर्स

UPT | UP Board Result

Apr 20, 2024 18:33

यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। हाईस्कूल के कशिश और इंटरमीडिएट में हरिदत्त ने जिला टॉप किया है।  हाईस्कूल के उत्तीर्ण प्रतिशत में जिले का 44वां और इंटरमीडिएट में 72वां स्थान आया है...

Jhansi News : यूपी में बोर्ड की परिक्षा देने वालों बच्चों ने का इंतजार खत्म हो गया है। दरअसल, यूपी बोर्ड ने एग्जाम के सिर्फ 41 दिनों के बाद ही रिजल्ट जारी कर दिया है। इसके चलते कुछ बच्चों में खुशी की लहर दिख रही है तो कुछ बच्चे अपने परिणाम से निराश दिख रहे हैं। यूपी बोर्ड के दसवीं और 12वीं का परिणाम माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने प्रयागराज स्थित मुख्यालय में इसकी घोषणा की। जिसमें 12वीं के कशिश और 10वीं में हरिदत्त ने जिला टॉप किया है।

10वीं में कशिश ने किया टॉप
यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। हाईस्कूल के कशिश और इंटरमीडिएट में हरिदत्त ने जिला टॉप किया है।  हाईस्कूल के उत्तीर्ण प्रतिशत में जिले का 44वां और इंटरमीडिएट में 72वां स्थान आया है। बता दें कि सरस्वती बाल विद्या मंदिर की कशिश पाल 96 फीसदी अंक लाकर हाईस्कूल की जिला टॉपर बनी हैं। सरस्वती बाल विद्या मंदिर की कशिश पाल 96 फीसदी अंक लाकर हाईस्कूल की जिला टॉपर बनी हैं। वहीं, 95.83 प्रतिशत अंक पाकर ज्ञान स्थली पब्लिक स्कूल के आशीष कुमार और सरस्वती ज्ञान मंदिर इंटर कॉलेज केकेपूरी की प्रतिभा कुशवाहा दूसरे, 95.67 प्रतिशत अंक पाकर सरस्वती बाल विद्या मंदिर की अश्का साहू तीसरे स्थान पर हैं।

12वीं में हरिदत्त ने किया टॉप
इंटरमीडिएट में ज्ञानस्थली पब्लिक स्कूल के हरिदत्त राजपूत ने 94.80 प्रतिशत अंक पाकर जिला टॉप किया है। इसी तरह श्री लक्ष्मण दास इंटर कॉलेज मऊरानीपुर के कपिल और आलोक नायक ज्योतिबा राव फुले इंटर कॉलेज बामनुआ की शिवानी 94.20 फीसदी अंक लाकर दूसरे, सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज मऊरानीपुर के अभय प्रताप सिंह और जय बजरंग विद्या मंदिर इंटर कॉलेज सकरार के विशाल सिंह चौहान 94 फीसदी अंक पाकर तीसरे पायदान पर हैं।

यूपी बोर्ड ने 42 दिन में जारी किया रिजल्ट
पहली बार यूपी बोर्ड ने मुख्यालय और सभी पांच क्षेत्रीय कार्यालय से परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम, परीक्षा कक्षों और मूल्यांकन केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी कराई। बोर्ड ने 12 कार्य दिवस में परीक्षा संपन्न कराने के बाद उतने ही कार्य दिवस में मूल्यांकन संपन्न कराकर सबसे कम समय में दोनों कार्य पूर्ण कराने के रिकॉर्ड के बाद सबसे जल्दी परिणाम देने का भी रिकॉर्ड बना रहा है।

यहां कर सकते है रिजल्ट चेक
यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के 52 लाख से ज्यादा छात्रों का रिजल्ट जारी कर दिया है। 10वीं में 89.55% विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। इनमें 93.40% लड़कियां और 86.05 लड़के शामिल हैं। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज मुख्यालय से निदेशक (माध्यमिक शिक्षा) एवं यूपी बोर्ड के अध्यक्ष महेंद्र देव एवं सचिव दिब्यकांत शुक्ला प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए नतीजे (UP Board Result) घोषित किए। अलावा यूपी बोर्ड हाई स्कूल या इंटरमीडिएट का रिजल्ट चेक करना है तो https://upmsp.edu.in/ लिंक पर क्लिक करके देख देखते हैं।

Also Read