Lalitpur News : ललितपुर में खाद कालाबाजारी का पर्दाफाश, 70 डीएपी की नकली बोरियां बरामद

UPT | ललितपुर में खाद कालाबाजारी का पर्दाफाश

Oct 08, 2024 10:54

ललितपुर के कैलागुवां चौराहे पर कृषि विभाग ने एक पिकअप से 70 डीएपी की नकली बोरियां बरामद की हैं। खाद मंगाने वाले दुकानदार का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

Lalitpur News : ललितपुर में खाद की कालाबाजारी का एक बड़ा मामला सामने आया है। कृषि विभाग की टीम ने एक संयुक्त अभियान में कैलागुवां चौराहे पर एक पिकअप वाहन से 70 डीएपी की नकली बोरियां बरामद की हैं। यह कार्रवाई खाद की गुणवत्ता और किसानों के हितों की रक्षा के लिए की गई है।

कैसे हुआ खुलासा?
सोमवार की शाम, कृषि विभाग की टीम नियमित निरीक्षण पर थी। इस दौरान कैलागुवां चौराहे पर एक खाद की दुकान के पास खड़ी पिकअप से खाद की बोरियां उतारी जा रही थीं। जांच करने पर खाद की गुणवत्ता संदिग्ध पाई गई।

जांच में क्या निकला?
प्रारंभिक जांच में पाया गया कि खाद की बोरियों पर छपे रेट और सब्सिडी के योग में अंतर था। इसके अलावा, खाद की गुणवत्ता भी मानकों के अनुरूप नहीं थी। इसके बाद, खाद के नमूने जांच के लिए भेजे गए और दोषी दुकानदार का लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया।

कालाबाजारी का खेल
जांच में यह भी पता चला कि खाद बिना किसी वैध दस्तावेज के एक दुकान से दूसरी दुकान भेजी जा रही थी, जो खाद की कालाबाजारी का एक स्पष्ट उदाहरण है। कृषि विभाग ने इस मामले में दोषी व्यक्तियों के खिलाफ कालाबाजारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर दिया है।

कृषि विभाग सख्त कार्रवाई के लिए प्रतिबद्ध
जिला कृषि अधिकारी राजीव कुमार ने बताया कि कृषि विभाग खाद की कालाबाजारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रहा है। उन्होंने कहा, "हम किसानों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं और ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे जो खाद की गुणवत्ता के साथ खिलवाड़ करते हैं।"

Also Read