Lalitpur News : ललितपुर में अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों को मिली राहत, 15 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर

सोशल मीडिया | ललितपुर में अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों को मिली राहत

Oct 01, 2024 08:51

ललितपुर में हुई अतिवृष्टि ने किसानों की कमर तोड़ दी थी। करीब 2.10 लाख हेक्टेयर में लगी दलहनी फसलें पूरी तरह बर्बाद हो गई थीं। इस आपदा से प्रभावित लगभग एक लाख 50 हजार किसानों को राहत देने के लिए शासन से 120 करोड़ रुपये की मांग की गई थी।

Lalitpur News : ललितपुर में हुई भीषण अतिवृष्टि से खरीफ की दलहनी फसलों को भारी नुकसान हुआ है। इस प्राकृतिक आपदा से लगभग 2 लाख 10 हजार हेक्टेयर में लगी फसलें प्रभावित हुई हैं। इस कृषि संकट से निपटने के लिए, लगभग 1.5 लाख किसानों को राहत देने के लिए शासन से 120 करोड़ रुपये की मांग की गई थी। शासन ने किसानों की सहायता के लिए तत्काल कार्रवाई करते हुए 45 करोड़ रुपये की राहत राशि जारी की है। इस राशि में से 15 करोड़ रुपये को किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जा चुका है।

तहसील स्तर पर तेजी से चल रहा फीडिंग का कार्य
किसानों को राहत पहुंचाने के लिए तहसील स्तर पर फीडिंग का कार्य तेजी से चल रहा है। अब तक लगभग 75 हजार किसानों का डेटा फीड किया जा चुका है। इसमें किसानों के जमीन संबंधी दस्तावेज, आधार कार्ड और बैंक खाता संख्या शामिल है। शेष प्रभावित किसानों का डेटा फीड करने का कार्य भी जारी है।

प्रथम किस्त के रूप में 45 करोड़ रुपये जारी
शनिवार को शासन ने राहत राशि की प्रथम किस्त के रूप में 45 करोड़ रुपये जारी किए थे। इस राशि में से लगभग 20 हजार किसानों के खातों में 15 करोड़ रुपये की धनराशि पहुंचाई जा चुकी है। दैवीय आपदा में अधिकतम राहत राशि दो हेक्टेयर भूमि के लिए 17,500 रुपये किसानों को दी जाती है।

अधिकारियों का बयान
एडीएम अंकुर श्रीवास्तव ने बताया कि किसानों के खातों में दैवीय आपदा राहत राशि भेजना शुरू कर दिया गया है। प्रशासन लगातार इस दिशा में प्रयास कर रहा है कि प्रभावित सभी किसानों को जल्द से जल्द राहत मिल सके।

Also Read