बदलता उत्तर प्रदेश : गाजियाबाद में दुहाई के पास GDA बसाएगा आवासीय और व्यावसायिक क्षेत्र

UPT | विकास की योजनाएं इस समय दिल्ली-मेरठ रोड पर

Sep 09, 2024 20:47

सबसे अधिक विकास की योजनाएं इस समय दिल्ली-मेरठ रोड पर गुलधर और दुहाई RRTS कॉरिडोर के आसपास हैं। इस क्षेत्र की जमीन को मिश्रित भू-उपयोग घोषित किया है।

Short Highlights
  • महायोजना-2031 का प्रस्ताव जीडीए बोर्ड बैठक में पास
  • सबसे अधिक विकास की योजनाएं दिल्ली-मेरठ रोड पर 
  • दुहाई रैपिड कॉरिडोर के पास की जमीन मिश्रित भू-उपयोग घोषित 
GDA's Master Plan-2031 : गाजियाबाद में GDA की महायोजना-2031 का प्रस्ताव बोर्ड बैठक से पास होने के बाद विकास की योजनाओं को धरातल पर उतारने की तैयारी है। महायोजना-2031 में भू-उपयोग तय होने के बाद जमीन में निवेश के लिए बिल्डर और निजी कंपनियां निवेश के लिए जीडीए के चक्कर काट रही हैं। सबसे अधिक विकास की योजनाएं इस समय दिल्ली-मेरठ रोड पर गुलधर और दुहाई RRTS कॉरिडोर के आसपास हैं। इस क्षेत्र की जमीन को मिश्रित भू-उपयोग घोषित किया है। दुहाई डिपो के पास 416.97 हेक्टेयर जमीन आवासीय और व्यावसायिक गतिविधियों के लिए घोषित की गई है।

909.82 हेक्टेयर जमीन शहरी विकास के लिए 
महायोजना-2031 के तहत दुहाई डिपो और दुहाई स्टेशन के पास शहरी विकास के लिए 909.82 हेक्टेयर जमीन घोषित की गई है। इस क्षेत्र में एक ही भूखंड में दुकान व मकान बनाने की सुविधा होगी। भूखंड पर निर्माण के लिए भूखंड मालिक को जीडीए से नक्शा पास कराना होगा। इस क्षेत्र में गेम जोन, मॉल, मल्टीप्लेक्स, शोरूम व दुकानें भी खोली जा सकेंगी। इससे जहां दिल्ली-मेरठ रोड पर निवेश को बढ़ावा मिलेगा। वहीं जीडीए की आय में वृद्धि होगी। 

RRTS कॉरिडोर के डेढ़ किमी में TOD जोन
रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम कॉरिडोर (RRTS) के डेढ़ किमी के क्षेत्र में टीओडी जोन घोषित किया गया है। महायोजना 2031 के पास होने से इस जोन में 4261.43 हेक्टेयर क्षेत्र में फ्लोर एरिया रेशियो में छूट दी जाएगी। यहां भी भवन के साथ दुकान बनाई जा सकेगी। निर्माण करने वाले को पांच एफएआर दिया जाएगा।

दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर से पांच-पांच सौ मीटर के दायरे में टीओडी जोन
दो मंजिल मकान को पांच मंजिल तक बनाया जा सकेगा। इसके लिए जीडीए में संशोधित नक्शा पास कराना होगा। इससे लोगों को अतिरिक्त जगह मिलने के साथ घर में व्यावसायिक गतिविधियों को संचालित करने की अनुमति मिलेगी। दिल्ली मेट्रो कॉरिडोर से पांच-पांच सौ मीटर के दायरे में टीओडी जोन घोषित किया गया है। बोर्ड बैठक में प्रस्ताव के बाद ब्लू लाइन के साथ 153.98 हेक्टेयर और रेड लाइन के साथ 482.63 हेक्टेयर जमीन को मिश्रित भू-उपयोग के लिए तय किया गया है। 

Also Read