अग्निपथ योजना : वायु सेना में अग्निवीर बनने के लिए आवेदन आज से शुरू, जानिए भर्ती की पूरी प्रक्रिया...

UPT | अग्निवीर वायु

Jul 08, 2024 10:53

युवाओं के लिए भारतीय वायुसेना में अग्निपथ योजना के अंतर्गत अग्निवीर वायु के पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन 8 जुलाई 2024 से शुरू हो गए हैं। जो 28 जुलाई की रात 11 बजे तक चलेंगे।

Agneepath Yojana Recruitment : युवाओं के लिए भारतीय वायुसेना में अग्निपथ योजना के अंतर्गत अग्निवीर वायु के पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन 8 जुलाई 2024 से शुरू हो गए हैं। जो 28 जुलाई की रात 11 बजे तक चलेंगे। यह अवसर देश के युवा वर्ग के लिए अपने सपनों को उड़ान देने का एक अनूठा मौका है। इच्छुक उम्मीदवार वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इस भर्ती अभियान में भारत के युवा पुरुष और महिला दोनों भाग ले सकते हैं, बशर्ते वे अविवाहित हों।

आयु सीमा
उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही अम्मीदवार का जन्म  3 जुलाई 2004 से 3 जनवरी 2008 के बीच हुआ हो। 

शैक्षणिक योग्यता
विज्ञान वर्ग के उम्मीदवारों को कक्षा 12 में गणित, भौतिकी और अंग्रेजी विषयों के साथ न्यूनतम 50% अंक होने चाहिए। अंग्रेजी में 50% अंक अनिवार्य हैं। 50% अंकों के साथ तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा या भौतिकी और गणित जैसे दो गैर-व्यावसायिक विषयों के साथ 50% अंकों के साथ दो वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम भी मान्य है।

ये भी पढ़ें : मैं जूही बोल रही हूं : यह सुनते ही गाजियाबाद पुलिस के छूट जाते हैं पसीने, वीआईपी नंबर वाली महिला बनी रहस्य

शारीरिक मापदंड
पुरुष अभ्यर्थियों की न्यूनतम ऊंचाई 152.5 सेमी और महिला अभ्यर्थियों की 152 सेमी निर्धारित की गई है। पुरुष उम्मीदवारों के लिए सीने का माप कम से कम 77 सेमी होना चाहिए, साथ ही उन्हें अपना सीना 5 सेमी तक फुला सकने की क्षमता रखनी होगी। गैर-विज्ञान विषयों के लिए, किसी भी विषय में 12वीं कक्षा 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए, जिसमें अंग्रेजी में 50% अंक अनिवार्य हैं।

उम्मीदवार चयन प्रक्रिया
चयन प्रक्रिया तीन मुख्य चरणों में विभाजित है। पहले चरण में ऑनलाइन लिखित परीक्षा होगी, जिसके बाद शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण और अंत में मेडिकल टेस्ट होगा। उम्मीदवारों को इन सभी चरणों में पास होना अनिवार्य है। लिखित परीक्षा की तिथि 18 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है। 

ये भी पढ़ें : गाजियाबाद के विकास में जुड़ेगा नया अध्याय : मेट्रो कॉरिडोर के साथ 500 मीटर तक होगी विशेष प्रगति

वैवाहिक स्थिति के संबंध में 
केवल अविवाहित उम्मीदवार ही इस भर्ती के लिए पात्र हैं। यह नियम न केवल आवेदन के समय लागू होता है, बल्कि भविष्य में एयरमैन के रूप में नियमित कैडर में चयन के लिए भी अविवाहित होना आवश्यक है। महिला उम्मीदवारों के लिए एक अतिरिक्त शर्त यह है कि उन्हें चार साल की सेवा अवधि के दौरान गर्भवती न होने का वचन देना होगा।

Also Read