Car Care Tips : गाड़ी की इन 3 चीजों पर नहीं दिया ध्यान तो हो सकता है भारी नुकसान ,जानें

Google | Car Care Tips

Jan 27, 2024 14:04

Car Care Tips : आज की इस युवा पीढ़ी में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (Automatic Transmission) वाली कारों को काफी पसंद किया जा रहा है।....

Car Care Tips : आज की इस युवा पीढ़ी में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (Automatic Transmission) वाली कारों को काफी पसंद किया जा रहा है। इसे देखते हुए कई कार निर्माता कंपनिया अपने नए और कुछ पुराने मॉडल को भी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश करने लगी हैं। इसमें कोई दो राय नहीं है कि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से कार में सफर करना बेहद आसान बन जाता है। आटोमेटिक ट्रांसमिशन के इतने क्रेज  के बाद भी मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारों की मांग अभी भी मार्केट से कम नहीं हुई है। आज भी देश में ज्यादातर लोगों के पास मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारें ही हैं।

Also Read :- Maruti Swift Facelift : Grand i10 Nios को टक्कर देने आ रही है, Maruti Swift Facelift जानें फीचर्स

 यहां तक कि ड्राइविंग सीखते समय भी लोग मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारों को ही ज्यादा अहमियत देते हैं। जिससे कभी जरूरत पड़ी तो मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कार को भी वह चला सकें। ऐसे में मैनुअल ट्रांसमिशन वाली कारों में कुछ आम समस्याएं देखने को मिलती हैं। जैसे क्लच प्लेट खराब हो जाना या उनका जल जाना। यहां हम उन चार गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो आमतौर पर ड्राइविंग के दौरान नए ड्राइवर्स के द्वारा की जाती हैं। जिसकी वजह से कार का क्लच खराब हो जाता है और वाहन की माइलेज असर दिखने लगता है लगता है। अगर नए ड्राइवर्स अपनी इन गलतियों को दूर कर ले तो इससे न सिर्फ कार की क्लच प्लेट की लाइफ बढ़ा सकती है, बल्कि कार की माइलेज भी काफी बढ़ जाएगी। 

 जाम में करें कार को न्यूट्रल
भारी ट्रैफिक के दौरान बहुत से लोग हल्के क्लच के साथ गाड़ी को लंबे समय तक चलाते हैं। इससे क्लच प्लेट्स पर  भारी दबाव पड़ता है। ऐसे में अच्छा यह होगा कि जब तक आपको पर्याप्त जगह नहीं मिल रहा है अपनी गाड़ी को आगे न बढ़ाएं। इसके अलावा ध्यान दें कि अगर गाड़ी 1 मिनट तक आगे नहीं बढ़ने वाली है तो उसे न्यूट्रल पर कर दें। लंबे समय तक क्लच पेडल को दबाए रखने पर क्लच का बॉल बेयरिंग खराब हो सकती है। हालांकि, बेयरिंग को बदला जा सकता है लेकिन इसके लिए पूरे क्लच प्लेट सेट-अप को कार से बाहर निकालना पड़ेगा। आपको बता दें ट्रैफिक में अक्सर इस लापरवाही के कारण कारो के क्लच प्लेट्स जल जाते हैं।

Also Read :- Driving Licence On WhatsApp : Traffic Police को न दें चालान काटने का मौका, WhatsApp पर करें DL डाउनलोड, जानें कैसे

Car Care Tips : क्लच को एक दम न छोड़ें
क्लच को रिलीज करना एक कला है जो अनुभव के साथ आपके आप आती है। दरअसल हर दूसरी कार के क्लच में एक अलग बाइट प्वाइंट (Bite Point) होता है। ऐसे में उस बाइट प्वाइंट पर बिना एक्सीलरेटर दिए पहुंचने से कार को झटके लगने लगते हैं। यह क्लच प्लेट्स को गर्म करता है और क्लच ज्यादा गरम हो जाने की वजह से ख़राब होने का खतरा बढ़ने लगता है। सरलभाषा में समझें तो क्लच एक प्रेशर प्लेट होता है जो इंजन की पावर को ट्रांसमिशन तक ले जाता है। जब इंजन चालू होता तब  इंजन फ्लाईव्हील हमेशा घूमता रहता है जो कि कार के कूलिंग फैन से भी जुड़ा होता है। और जब कार रुकी रहती है और क्लच न्यूट्रल में होता है, तब ट्रांसमिशन और इंजन फ्लाइव्हील दोनों आपस में डिस्कनेक्ट हो जाते हैं,जिससे कार स्टार्ट हे रहती है बंद नहीं होती ।

जब पहला गियर लगा होता है और क्लच को धीरे-धीरे छोड़ा जाता है, तो क्लच प्लेट्स आपस में जुड़ने लगती हैं, जो बदले में ट्रांसमिशन को मूव करती है और कार आगे बढ़ती है। वही अगर क्लच को एक दम से रिलीज कर दिया जाए, तो ट्रांसमिशन, जो स्थिर है, वह अपोजिट पावर लागू करने लगता है और क्लच सामान्य इस्तेमाल की तुलना में बहुत जल्दी एक्टिव हो जाता है । क्लच को एक दम से रिलीज करना भी ट्रांसमिशन को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। इससे आग लगने का भी खतरा पैदा हो जाता है।

पहाड़ पर क्लच और एक्सेलरेटर का ज्यादा इस्तेमाल 
चढ़ाई या ऑफरोडिंग के दौरान अक्सर लोग कार का ब्रेक लगाने के बजाय क्लच और एक्सीलरेटर का उपयोग करते हैं। असा करने से कार का क्लच तेजी से गरम होने लगता है। कई बार तो क्लच तुरंत खराब भी हो जाता है। ऊंचाई पर क्लच और एक्सेलरेटर का एक साथ ज्यादा इस्तेमाल करने पर क्लच की लाइफ पर बहुत बुरा असर पड़ता है, जिससे यह जल्दी खराब हो जाता है।

Car Care Tips : डेड पेडल की तरह ना करें इस्तेमाल 
ड्राइवर को यह याद रखना बहुत जरूरी है कि अगर आपकी कार में डेड पेडल नहीं है तो आप कल्च को डेड पेडल की तरह इस्तेमाल न करें। ज्यादातर कारों में डेड पेडल नहीं मिलता है । इस वजह से कई कार चालक क्लच पर अपने बाएं पैर को आराम देने के लिए रख देते हैं। यानी वो इसका इस्तेमाल डेड पेडल की तरह करते हैं। लेकिन थोड़े से दबाव के चलते भी कार का क्लच चलता रहता है, और कार के इंजन पर काफी दवाब डालता है जो कार की माइलेज घटा देता है।  

Also Read