OTP फ्रॉड से रहें सावधान : CERT-in ने जारी किए टिप्स, ऐसे रखें अपनी गाढ़ी कमाई को सुरक्षित

UPT | Symbolic Image

Sep 17, 2024 12:21

भारत में साइबर फ्रॉड के मामलों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है, जिसमें धोखाधड़ी करने वाले चालाकी से लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। इन साइबर ठगों की चालाकियों के कारण पीड़ितों के बैंक...

New Delhi News : भारत में साइबर फ्रॉड के मामलों में लगातार वृद्धि देखी जा रही है, जिसमें धोखाधड़ी करने वाले चालाकी से लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। इन साइबर ठगों की चालाकियों के कारण पीड़ितों के बैंक खातों को खाली कर दिया जाता है, जिससे उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ता है। इस समस्या से निपटने के लिए और आम नागरिकों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से भारतीय सरकार की एजेंसी, Indian Computer Emergency Response Team (CERT-in) ने महत्वपूर्ण सुरक्षा सुझाव साझा किए हैं।

OTP साइबर फ्रॉड से बचने के उपाय
CERT-in ने X प्लेटफॉर्म (पूर्व में Twitter) के माध्यम से एक पोस्ट जारी की है। जिसमें बताया गया है कि OTP (One Time Password) से जुड़ी ठगी से कैसे बचा जा सकता है। ये टिप्स आपके बैंक खाते और व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने में मदद कर सकती हैं।
 
  • कभी भी किसी भी व्यक्ति या अनजान स्रोत से प्राप्त OTP को साझा न करें। अपने OTP को सिर्फ उन लेन-देन के लिए इस्तेमाल करें, जिन्हें आपने खुद किया हो।
  • कभी भी अपने OTP या बैंकिंग विवरण को किसी भी लिंक या ईमेल के माध्यम से साझा न करें। जो आपको संदिग्ध लगे। बैंकों या अन्य संगठनों की ओर से आए संदेशों की वैधता की जांच हमेशा आधिकारिक साइट या नंबर पर करें।
  • केवल सुरक्षित और आधिकारिक वेबसाइट्स पर ही अपने बैंकिंग विवरण दर्ज करें। URL में "https://" और एक लॉक आइकन को चेक करें। जो कि वेबसाइट की सुरक्षा को दर्शाता है।
  • अपने मोबाइल फोन और कंप्यूटर पर सुरक्षा सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखें और नियमित रूप से स्कैन करें। पुराने सॉफ़्टवेयर में सुरक्षा कमजोरियाँ हो सकती हैं, जो साइबर फ्रॉड को बढ़ावा देती हैं।
  • साइबर फ्रॉड के बारे में अपने परिवार और दोस्तों को सूचित करें, ताकि वे भी सतर्क रहें और धोखाधड़ी से बच सकें।
  • यदि आपको लगता है कि आपका OTP चोरी हो गया है या आपकी बैंकिंग जानकारी किसी के पास पहुँच गई है, तुरंत अपने बैंक से संपर्क करें और घटना की सूचना दें।
जानिए क्या है OTP फ्रॉड
OTP एक ऐसी साइबर ठगी की है जिसमें ठग आपके OTP का गलत तरीके से उपयोग करके आपके बैंक खाते से पैसे चुरा लेते हैं। OTP जिसे एक बार प्रयोग करने वाला पासवर्ड भी कहते हैं। आमतौर पर बैंक ट्रांजैक्शन और अन्य संवेदनशील गतिविधियों को ऑथेंटिकेट करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसे एक सुरक्षित तरीका माना जाता है लेकिन साइबर अपराधी इस सुरक्षा प्रणाली का फायदा उठाकर लोगों को ठग रहे हैं।

OTP फ्रॉड कैसे काम करता है
ठग अक्सर फोन कॉल, ईमेल, या मैसेज के जरिए आपको झांसा देते हैं कि आपकी जानकारी किसी महत्वपूर्ण काम के लिए जरूरी है। वे आपको एक लिंक पर क्लिक करने या किसी फॉर्म को भरने के लिए कह सकते हैं जिससे आपका OTP ठग लिया जाता है।
ठग आपकी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि बैंकिंग या ईमेल से जुड़े सवालों के जवाब प्राप्त करने के लिए विभिन्न बहाने बना सकते हैं।
हाल ही में देखा गया है कि ठग eSIM का उपयोग करके आपके नंबर को क्लोन कर सकते हैं। इसके बाद वे आपके OTP को प्राप्त कर सकते हैं और आपकी बैंकिंग गतिविधियों को नियंत्रण में ले सकते हैं।

eSIM स्कैम से महिला से ठगे 27 लाख
जब ठग आपके OTP को प्राप्त कर लेते हैं तो वे इसका उपयोग आपके बैंक खाते, क्रेडिट कार्ड या अन्य वित्तीय सेवाओं की गतिविधियों को स्वीकृत करने के लिए करते हैं। इससे वे बिना आपकी अनुमति के पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। हाल ही में नोएडा में एक महिला eSIM स्कैम का शिकार हुई। इस घटना में ठगों ने महिला के बैंक खाते से पैसे चुरा लिए और उसकी Fixed Deposit को तोड़ा और उसके बैंक से पर्सनल लोन भी लिया। कुल मिलाकर महिला को 27 लाख रुपये का नुकसान हुआ।

Also Read