अंबेडकरनगर में पांच फीट धंसी सड़क : नगर परिषद की टीम ने भरा गड्ढा, लेकिन दरक गए आठ घर

नगर परिषद की टीम ने भरा गड्ढा, लेकिन दरक गए आठ घर
UPT | अंबेडकरनगर में पांच फीट धंसी सड़क

Aug 11, 2024 17:42

अंबेडकरनगर में शुक्रवार रात सड़क पांच फीट नीचे धंस गई। इसके बाद इलाके में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया। शनिवार को दिन में नगर परिषद की टीम घटना स्थल पर पहुंची...

Aug 11, 2024 17:42

Ambedkar Nagar News : अंबेडकरनगर में शुक्रवार रात सड़क पांच फीट नीचे धंस गई। इसके बाद इलाके में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया। शनिवार को दिन में नगर परिषद की टीम घटना स्थल पर पहुंची और घंटों की मशक्कत के बाद सड़क पर बने गड्ढे को भर दिया। टांडा नगर के छज्जापुर में गड्ढा तो भरा गया लेकिन आठ घरों में कई जगह दरारें पड़ गईं।

पूरी रात दहशत में रहे लोग
शुक्रवार शाम को छज्जापुर दक्षिण मोहल्ले में हड़कंप मच गया जब अचानक एक सड़क लगभग पांच फीट गहरी और काफी बड़े क्षेत्र में धंस गई। स्थानीय लोगों ने सुरक्षा के लिए बांस और बल्ली लगाकर सड़क को घेर लिया और नगर पालिका प्रशासन को सूचित किया। स्थिति तो पहले ठीक थी, लेकिन कुछ समय बाद कई घरों के बाहरी और भीतरी हिस्से में दरारें पड़ने लगीं, जिसमें दीवारों और छत से जुड़े हिस्से भी प्रभावित हुए। सड़क में गहरे गड्ढे और घरों में पड़ी दरारों से प्रभावित लोग पूरी रात दहशत में रहे और नींद नहीं आई। आस-पास के क्षेत्रों के निवासी भी इस अनहोनी की आशंका से पूरी रात करवटें बदलते रहे।

नगर पालिका पर बनाया दबाव
घरों में दरारें पड़ने से लोग अनहोनी की आशंका से परेशान हो गए। जब स्थानीय लोग गहरे गड्ढे के पास एक बार फिर इकट्ठा हुए, तो उन्हें दूर तक फैलती हुई पोल दिखाई दी। सुरंग जैसी स्थिति देखकर उनकी चिंता और बढ़ गई। जिन घरों में दरारें आई थीं, उनके निवासी पूरी रात भयवश सो नहीं सके, और आसपास के दर्जनों घरों के लोग भी अनहोनी की आशंका में चिंतित रहे। रात के बीत जाने के बाद, शनिवार सुबह नगर पालिका पर तेजी से काम शुरू करने का दबाव बढ़ गया। पालिका प्रशासन ने तत्परता दिखाते हुए तुरंत मौके पर टीम भेजी। जेसीबी और अन्य उपकरणों के साथ पहुंचे कर्मचारियों ने पहले गहरे गड्ढे की जगह को ठीक किया और वहां की पाइपलाइन को दुरुस्त किया। इसके बाद गड्ढे को भरकर नागरिकों को आश्वस्त किया कि अब कोई और समस्या नहीं होगी।

सड़क धंसने का कारण
जिस मोहल्ले में यह घटना हुई है, वहां सड़क के एक तरफ नई नाली का निर्माण नहीं हो पाया था। इसका कारण यह था कि पुरानी नाली के ऊपर स्थानीय लोगों ने चबूतरे बना दिए थे। सड़क के नए निर्माण के साथ-साथ दोनों तरफ नाली का निर्माण तय था, लेकिन चबूतरे न तोड़ने की जिद की वजह से एक तरफ काफी दूर तक नई नाली का निर्माण नहीं हो सका।

लोगों ने आनन-फानन में हटाया अतिक्रमण
माना जा रहा है कि पुरानी नाली के क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण उसका पानी जमीन के अंदर चला गया, जिससे यह गड्ढा बन गया। शुक्रवार की शाम को नगर में तेज बारिश भी हुई थी, जिससे दबाव और बढ़ गया। इस घटना से सबक लेते हुए शनिवार को लोगों ने अपने घरों के सामने स्थित चबूतरे को स्वयं ही तोड़ डाला, ताकि नाली की उचित सफाई के साथ नई नाली का निर्माण हो सके। अतिक्रमण हटा दिए गए हैं और एक-दो दिन में नई नाली का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल, मौके पर बने गड्ढे को अच्छे तरीके से भर दिया गया है।

Also Read

भगवान गणेश की प्रतिमा का किया गया विसर्जन, डीजे की धुन पर जमकर झूमे लोग

16 Sep 2024 09:01 PM

बाराबंकी Barabanki News :  भगवान गणेश की प्रतिमा का किया गया विसर्जन, डीजे की धुन पर जमकर झूमे लोग

जनपद बाराबंकी तहसील हैदरगढ़ अंतर्गत ग्राम पंचायत सेमरावा में ठाकुर शिवम सिंह ने अपने निजी आवास पर गणेश चतुर्थी का आयोजन... और पढ़ें