अयोध्या में दीपोत्सव : राम की पैड़ी से मार्किंग प्रक्रिया का श्रीगणेश, 28 लाख दीयों को बिछाने का है लक्ष्य

राम की पैड़ी से मार्किंग प्रक्रिया का श्रीगणेश, 28 लाख दीयों को बिछाने का है लक्ष्य
UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Oct 16, 2024 21:55

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में अयोध्या में आयोजित होने वाला दीपोत्सव इस बार आठवीं बार कीर्तिमान बनाने के लिए तैयार है। 30 अक्टूबर को होने वाले मुख्य आयोजन के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है।

Oct 16, 2024 21:55

Ayodhya News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में अयोध्या में आयोजित होने वाला दीपोत्सव इस बार आठवीं बार कीर्तिमान बनाने के लिए तैयार है। प्रशासन और विभिन्न विभागों ने इस महाआयोजन की तैयारियों में तेजी ला दी है। 30 अक्टूबर को होने वाले मुख्य आयोजन के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है। डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की टीम द्वारा दीपोत्सव को ऐतिहासिक बनाने के लिए 28 लाख दीयों को सजाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। घाटों पर मार्किंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है ताकि 25 लाख दीयों को दीपोत्सव के दिन प्रज्ज्वलित किया जा सके।



घाटों पर मार्किंग का कार्य शुरू
बुधवार को विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. प्रतिभा गोयल के निर्देशन में विश्वविद्यालय के उप कुलसचिव मोहम्मद सहील ने दूसरी बार घाटों पर मार्किंग का कार्य संभाला। माइक्रोबायोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. रंजन सिंह और उनकी टीम के साथ, घाटों पर 28 लाख दीयों को सजाने की व्यवस्था की जा रही है। उप कुलसचिव मोहम्मद सहील ने जानकारी दी कि एक सप्ताह के भीतर घाटों पर मार्किंग का कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : दिवाली से पहले खेल प्रेमियों के लिए खुशखबरी : प्रधानमंत्री ने पूर्वांचल के खिलाड़ियों को दी बड़ी सौगात, स्टेडियम का होगा उद्घाटन

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने की तैयारी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्गदर्शन और कुलपति के कुशल प्रबंधन में रामनगरी का यह दीपोत्सव सबसे भव्य होने वाला है। इस बार का दीपोत्सव गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में फिर से अयोध्या का नाम दर्ज कराने के लिए तैयार है। विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, इंटर कॉलेज और एनसीसी के 30 हजार स्वयंसेवक इस प्रयास में जुट गए हैं।

ये भी पढ़ें : महाकुंभ-2025 : आजमगढ़ में यात्रियों की सुविधा के चलाई जाएगी 270 बसें, सड़क परिवहन निगम ने जारी किया आदेश

स्वयंसेवकों को मिलेगा क्यूआर कोड से लैस आईकार्ड
दीपोत्सव के नोडल अधिकारी प्रो. संत शरण मिश्र ने बताया कि 55 घाटों पर मार्किंग का कार्य जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। साथ ही, स्वयंसेवकों को क्यूआर कोड से सुसज्जित आईकार्ड भी वितरित किए जाएंगे। इन आईकार्ड्स में स्वयंसेवकों का नाम, फोटो, मोबाइल नंबर, तैनाती स्थल और क्रमांक अंकित होगा, जिससे आईकार्ड में कोई डुप्लीकेसी न हो। इस प्रक्रिया से आईकार्ड्स को फुलप्रूफ बनाया जा रहा है, ताकि सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत किया जा सके।

रामपथ और धर्मपथ होंगे जगमग
दीपोत्सव के दौरान अयोध्या के प्रमुख धार्मिक स्थलों जैसे रामपथ और धर्मपथ को भी भव्य रोशनी से सजाया जाएगा। लखनऊ की ताज रेडियो एंड इलेक्ट्रिक कंपनी को इस लाइटिंग की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके लिए राम कथा पार्क के पास इलेक्ट्रीशियन कैम्प लगाया गया है, जहां लाइटों को तैयार किया जा रहा है। रामपथ और धर्मपथ के साथ-साथ लगभग 2 किलोमीटर के क्षेत्र में भव्य लाइटिंग की व्यवस्था की जा रही है। डेकोरेटिव वॉल, इलेक्ट्रिक गेट और आर्टिफिशियल लाइटों से सजावट का काम तेजी से चल रहा है और इसे 25 अक्टूबर तक पूरा कर लिया जाएगा।

18 भव्य झांकियों का आयोजन
दीपोत्सव के दौरान अयोध्या में विभिन्न धार्मिक और सांस्कृतिक झांकियां भी निकाली जाएंगी। पर्यटन अधिकारी राजेंद्र प्रसाद यादव ने बताया कि सूचना और पर्यटन विभाग द्वारा झांकियों की तैयारी के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इस अवसर पर 18 भव्य झांकियां तैयार की जा रही हैं, जिनमें से 11 सूचना विभाग और 7 पर्यटन विभाग द्वारा बनाई जाएंगी। 30 अक्टूबर को साकेत महाविद्यालय में रामायण कालीन प्रसंग मंचन भी होगा।

Also Read