अयोध्या में सामने आया एंबुलेंस घोटाला : महंगी बिड लगाने वाली फर्म को मिला टेंडर, शिकायत के बाद जांच शुरू

महंगी बिड लगाने वाली फर्म को मिला टेंडर, शिकायत के बाद जांच शुरू
फ़ाइल फोटो | अयोध्या में सामने आया एंबुलेंस घोटाला

Sep 12, 2024 16:14

अयोध्या में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं में बड़े घोटाले के आरोप उभरकर सामने आए हैं। इस आयोजन के लिए एंबुलेंस सेवाओं की आपूर्ति में गड़बड़ी की शिकायतें आई हैं, जिसमें अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगे हैं

Sep 12, 2024 16:14

Short Highlights
  • अयोध्या में सामने आया एंबुलेंस घोटाला
  • महंगी बिड वाली फर्म को मिला ठेका
  • मामले में जांच के लिए टीम गठित
Ayodhya News : अयोध्या में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं में बड़े घोटाले के आरोप उभरकर सामने आए हैं। इस आयोजन के लिए एंबुलेंस सेवाओं की आपूर्ति में गड़बड़ी की शिकायतें आई हैं, जिसमें अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगे हैं कि उन्होंने नियमों की अनदेखी करते हुए उच्च दर वाली फर्म को ठेका दिया। मामले की जानकारी सामने आने के बाद विवाद खड़ा हुआ, तो जांच के आदेश दे दिए गए।

22 जनवरी के लिए पड़ी थी जरूरत
22 जनवरी को श्रीराम मंदिर में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा के विश्व स्तरीय आयोजन में लाखों श्रद्धालुओं के आने की संभावना थी। इस विशेष अवसर पर स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए उपयुक्त व्यवस्थाओं की आवश्यकता थी। इसी संदर्भ में, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने एक समीक्षा बैठक की थी जिसमें चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी शामिल हुए थे। कुंभ मेले की तर्ज पर स्वास्थ्य सेवाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए थे।

महंगी बिड वाली फर्म को मिला ठेका
स्वास्थ्य विभाग ने 58 एंबुलेंस की मांग की थी और इसके लिए दो निविदाएं जारी की गईं। 27 दिसंबर, 2023 को 40 एंबुलेंस के लिए एक निविदा निकाली गई, जिसमें कई फर्मों ने आवेदन किया। तकनीकी बिड में पांच फर्मों ने भाग लिया, जिनमें से तीन फर्में कम दर पर सेवाएं प्रदान करने को तैयार थीं। बावजूद इसके, उच्च दर की एक फर्म, यूनिक प्लस कार्डियक सर्विस को 10 लाख रुपये अधिक में ठेका दिया गया और बाकी फर्मों को अयोग्य घोषित कर दिया गया।

मामले में जांच के लिए टीम गठित
एमिनेंस यूथ पॉवर प्राइवेट लिमिटेड ने 89.94 लाख रुपये की पेशकश की थी और उसकी अयोग्यता को लेकर शिकायत की थी। इस फर्म का आरोप है कि उसे जानबूझकर अयोग्य ठहराया गया और नियमों का उल्लंघन करते हुए उच्च दर वाली फर्म को ठेका दिया गया। शिकायत के बाद प्रशासन ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अपर निदेशक डॉ. सुशील प्रकाश ने पुष्टि की है कि इस मामले की जांच के लिए एक समिति गठित की गई है, जो सभी बिंदुओं की बारीकी से समीक्षा करेगी और शासन को वस्तुस्थिति से अवगत कराएगी।

Also Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर भाजपा नेताओं ने जनपद में चलाया स्वच्छता अभियान

17 Sep 2024 10:03 PM

अयोध्या Ayodhya News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर भाजपा नेताओं ने जनपद में चलाया स्वच्छता अभियान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस को स्वच्छता एवं सेवा पखवाड़ा के रूप में मना रही है। जन्मदिन पर पार्टी नेताओं द्वारा विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। और पढ़ें