अयोध्या में नाबालिग से रेप की दर्दनाक दास्तां : पुलिस भी बनाती रही समझौते का दबाव, आरोपी बोला- '2000 लो और गर्भ गिरा दो'

पुलिस भी बनाती रही समझौते का दबाव, आरोपी बोला- '2000 लो और गर्भ गिरा दो'
UPT | अयोध्या में नाबालिग से रेप की दर्दनाक दास्तां

Aug 03, 2024 14:57

उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में नाबालिग के साथ सपा नेता द्वारा दुष्कर्म किए जाने का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। योगी आदित्यनाथ ने यह मुद्दा विधानसभा में भी उठाया। वहीं पुलिस पर भी आरोप लग रहे हैं कि उन्होंने पहले पीड़िता और उसकी मां पर समझौता करने का दबाव बनाया।

Aug 03, 2024 14:57

Short Highlights
  • अयोध्या में नाबालिग से रेप की दर्दनाक दास्तां
  • पुलिस भी बनाती रही समझौते का दबाव
  • सीएम ने विधानसभा में भी उठाया मुद्दा
Ayodhya News : उत्तर प्रदेश के अयोध्या जिले में नाबालिग के साथ सपा नेता द्वारा दुष्कर्म किए जाने का मामला अब तूल पकड़ता जा रहा है। योगी आदित्यनाथ ने यह मुद्दा विधानसभा में भी उठाया। वहीं पुलिस पर भी आरोप लग रहे हैं कि उन्होंने पहले पीड़िता और उसकी मां पर समझौता करने का दबाव बनाया। आरोप है कि आरोपियों ने लड़की को पापड़ और बिस्किट का लालच देकर अपनी बेकरी में बुलाया और उसे नशीली दवा खिलाकर उसका बलात्कार किया। इस दौरान आरोपियों ने पीड़िता का अश्लील वीडियो भी बनाया और उसे वायरल करने की धमकी देकर लगातार दो महीने तक उसका शोषण करते रहे। यह मामला तब सामने आया जब पीड़िता की मेडिकल जांच में पता चला कि वह दो महीने की गर्भवती है।

सपा नेता का नाम एफआईआर से हटाया
घटना अयोध्या जिले के पूरा कलंदर थाना क्षेत्र के भदरसा पुलिस चौकी इलाके में हुई। मुख्य आरोपी समाजवादी पार्टी के नेता मोईद खान और उसका कर्मचारी राजू खान हैं। पीड़िता की मां के अनुसार, जब वे शिकायत करने पुलिस चौकी गए तो उन्हें कोई सुनवाई नहीं मिली। बाद में थाने पहुंचने पर भी पुलिस ने शुरू में मोईद खान का नाम एफआईआर से हटा दिया था। यह भी आरोप है कि अभियुक्त के परिसर में ही पुलिस चौकी किराए की जमीन पर थी, जिसे बाद में हटाकर दो किलोमीटर दूर स्थानांतरित कर दिया गया। पीड़िता की मां ने बताया कि उनकी बेटी खेतों में मजदूरी करके घर लौट रही थी, जब राजू खान उसे मोईद खान की बेकरी में ले गया। वहां दोनों आरोपियों ने उसे नशीली दवा देकर बलात्कार किया और वीडियो बनाया। इसके बाद दो महीने तक यह सिलसिला चलता रहा। जब बेटी की तबीयत खराब हुई तो जांच में गर्भावस्था का पता चला। मां ने कहा कि जब वे शिकायत करने गए तो मोईद खान ने उन्हें 2000 रुपये देकर गर्भपात कराने को कहा और धमकी दी कि अगर वे आगे बढ़े तो उनकी बेटी के टुकड़े करवा देंगे।

विधानसभा में उठा अयोध्या रेप का मु्द्दा
इस मामले ने अब राजनीतिक रंग ले लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में इस मुद्दे को उठाया और समाजवादी पार्टी से सवाल किया कि उन्होंने अब तक आरोपी मोईद खान के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की। योगी ने लखनऊ में पीड़िता की मां से मुलाकात की और आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया। उन्होंने पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता देने का भी ऐलान किया। पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। पीड़िता के परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद खराब है। उसके पिता की दो साल पहले मौत हो चुकी है और परिवार का गुजारा उसकी मां और बहनों की मजदूरी से होने वाली आय से चलता है। 12 साल की पीड़िता भी खेतों में काम करने जाती थी। घटना के बाद परिवार सदमे में है और न्याय की मांग कर रहा है। मां का कहना है कि वे बहुत गरीब हैं और अब उनकी बेटी गर्भवती हो गई है, जिससे वे समाज में मुंह दिखाने लायक नहीं रहे हैं।

एबीवीपी ने किया विरोध प्रदर्शन
इस घटना के विरोध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्यों ने जिला प्रशासन को ज्ञापन देकर सांसद अवधेश प्रसाद का पुतला फूंका और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की। उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य अनीता अग्रवाल भी जिला अस्पताल पहुंचीं और पीड़ित लड़की से मुलाकात की। समाजवादी पार्टी के बागी विधायक अभय सिंह ने भी मामले में कड़ी कार्रवाई की मांग की है। पीड़िता ने बताया कि वह मोईद खान को पहले से जानती थी और अक्सर उसकी दुकान पर सामान लेने जाती थी। घटना वाले दिन जब राजू उसे बुलाकर ले गया, तो उसे लगा कि शायद कोई काम होगा। लेकिन वहां पहुंचने पर मोईद ने उसके साथ जबरदस्ती शुरू कर दी और विरोध करने पर उसे मारा-पीटा। इसके बाद दोनों आरोपियों ने बारी-बारी से उसका बलात्कार किया और वीडियो बनाया। वे उसे वीडियो वायरल करने की धमकी देकर बार-बार बुलाते और शोषण करते रहे।

सांसद अवधेश प्रसाद का करीबी है आरोपी
स्थानीय लोगों का आरोप है कि मोईद खान अक्सर नौकरी देने के नाम पर छोटी लड़कियों को बुलाता है और उनका शोषण करता है। कई लोग डर के मारे इसके खिलाफ आवाज नहीं उठा पाते। एक महिला ने बताया कि वह यहां बड़े नेताओं के साथ उठता-बैठता है और इसी कारण किसी को भी धमका देता है। लोगों को डर है कि अगर वे उसके खिलाफ जाएंगे तो उसके लोग उन्हें परेशान करेंगे। मोईद खान भदरसा से समाजवादी पार्टी का नगर अध्यक्ष है और सपा सांसद अवधेश प्रसाद का करीबी माना जाता है। लोकसभा चुनाव में भी वह सांसद के साथ कई जगह दिखाई दिया था। मोईद की भदरसा में काफी संपत्ति है, जिसमें मेन रोड पर बेकरी शॉप, एक मकान जिसमें बैंक चल रहा है, और कई किराए पर दी गई दुकानें शामिल हैं। उसका स्थानीय क्षेत्र में काफी प्रभाव है।

आरोपी के घर में चल रही थी पुलिस चौकी
जिस भदरसा चौकी पर पीड़िता की मां शिकायत करने पहुंची थी, वह 2012 से मोईद खान के घर में ही चल रही थी। इस कारण पुलिस वाले उस पर कार्रवाई करने से हिचक रहे थे। हालांकि, अब इस मामले के सामने आने के बाद चौकी को वहां से हटाकर दूसरी जगह स्थानांतरित कर दिया गया है। समाजवादी पार्टी के स्थानीय नेता इस मामले पर चुप्पी साधे हुए हैं और मीडिया के सवालों का जवाब नहीं दे रहे हैं। मोईद खान के छोटे बेटे निशान ने अपने पिता का बचाव करते हुए कहा कि उन पर झूठा आरोप लगाया गया है। उसने दावा किया कि यह भाजपा नेताओं की साजिश है क्योंकि उसके पिता समाजवादी पार्टी के नेता हैं। हालांकि, पुलिस ने मामले में दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है और उन पर गैंगरेप और पॉक्सो एक्ट की धाराएं लगाई गई हैं।

दोनों आरोपी हुए गिरफ्तार
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में इस मामले का जिक्र करते हुए कहा कि पीड़िता अति पिछड़ी जाति से है और आरोपी सपा नेता अयोध्या सांसद का करीबी है। उन्होंने समाजवादी पार्टी पर सवाल उठाया कि उन्होंने अब तक आरोपी के खिलाफ कोई कार्रवाई क्यों नहीं की। इसके बाद सीएम ने शुक्रवार को लखनऊ में पीड़िता की मां से मुलाकात की और उन्हें न्याय दिलाने का आश्वासन दिया। अयोध्या के सीओ आशुतोष तिवारी ने बताया कि इस मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है और दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि आरोपियों पर गैंगरेप और पॉक्सो एक्ट की धाराएं लगाई गई हैं। पुलिस चौकी के स्थानांतरण के बारे में उन्होंने कहा कि यह एक संयोग था और यह प्रक्रिया पहले से ही प्रस्तावित थी।

Also Read

भगवान गणेश की प्रतिमा का किया गया विसर्जन, डीजे की धुन पर जमकर झूमे लोग

16 Sep 2024 09:01 PM

बाराबंकी Barabanki News :  भगवान गणेश की प्रतिमा का किया गया विसर्जन, डीजे की धुन पर जमकर झूमे लोग

जनपद बाराबंकी तहसील हैदरगढ़ अंतर्गत ग्राम पंचायत सेमरावा में ठाकुर शिवम सिंह ने अपने निजी आवास पर गणेश चतुर्थी का आयोजन... और पढ़ें