Barabanki News : कोटेदारों ने विभिन्न मांगों को लेकर किया प्रदर्शन, सांसद तनुज पुनिया ने सुनी समस्याएं

कोटेदारों ने विभिन्न मांगों को लेकर किया प्रदर्शन, सांसद तनुज पुनिया ने सुनी समस्याएं
UPT | सांसद को ज्ञापन सौंपते जनपद के कोटेदार

Jul 10, 2024 17:30

बाराबंकी में विभिन्न मांगों को लेकर कोटेदारों ने धरनास्थल पर बैठकर जमकर प्रदर्शन किया। कोटेदार संघ के जिलाध्यक्ष विजय पाल गौतम की अगुवाई हो रहे धरने को जिले के इंडिया गठबंधन से नवनिर्वाचित सांसद तनुज पुनिया ने अपना समर्थन देते हुए वर्तमान में सरकार ....

Jul 10, 2024 17:30

Barabanki News : उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में बुधवार को स्थानीय कोटेदारों ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर  जोरदार विरोध प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन कोटेदार संघ के जिलाध्यक्ष विजय पाल गौतम के नेतृत्व में आयोजित किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में कोटेदार शामिल हुए। इस विरोध प्रदर्शन को इंडिया गठबंधन से नवनिर्वाचित सांसद तनुज पुनिया का समर्थन प्राप्त हुआ। पुनिया ने वर्तमान सरकार की नीतियों पर गंभीर सवाल उठाते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही वर्तमान व्यवस्थाएं कई मायनों में त्रुटिपूर्ण हैं।

नि:शुल्क राशन वितरण में कई नई चुनौतियां
सांसद तनुज पुनिया ने विशेष रूप से उल्लेख किया कि लंबे समय से सरकार कोटेदारों के माध्यम से नि:शुल्क राशन वितरण करवा रही है, लेकिन इस प्रक्रिया में कई नई चुनौतियां सामने आ रही हैं। उदाहरण के लिए, उपभोक्ताओं के केवाईसी (Know Your Customer) से संबंधित मुद्दे और अन्य प्रशासनिक जटिलताएं वितरण प्रणाली को प्रभावित कर रही हैं। इन समस्याओं का सीधा बोझ कोटेदारों पर पड़ रहा है, जो उन्हें मजबूरी में झेलना पड़ रहा है।

वर्तमान में उत्तर प्रदेश में बिना केवाईसी वाले उपभोक्ताओं को नि:शुल्क राशन वितरण में आ रही समस्याओं पर भी चर्चा हुई। सांसद पुनिया ने इस बात पर जोर दिया कि यदि इस प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी होती है, तो उसकी जिम्मेदारी सीधे कोटेदारों पर डालना अनुचित है।

कोटेदारों की समस्याओं को सुनने में रुचि नहीं
उन्होंने आगे कहा कि सरकार द्वारा गरीब परिवारों को नि:शुल्क राशन वितरण की योजना चलाई जा रही है, लेकिन इसमें यदि कोटेदार द्वारा अनजाने में कोई अनियमितता हो जाती है, तो उसकी पूरी जिम्मेदारी कोटेदार पर ही डाल दी जाती है। उन्होंने इस बात पर खेद व्यक्त किया कि पूर्ति विभाग कोटेदारों की समस्याओं को सुनने में रुचि नहीं लेता।

सांसद ने यह भी उल्लेख किया कि हाल ही में नए तराजू से जनता को राशन देने का प्रयास किया जा रहा है, जो लगभग असफल हो रहा है। उन्होंने मांग की कि शासन को इस मामले में तत्काल संज्ञान लेकर उचित कार्रवाई करनी चाहिए।

कोटेदारों के उत्पीड़न पर चिंता व्यक्त की
इस दौरान सांसद तनुज पुनिया ने कोटेदारों के लगातार हो रहे उत्पीड़न पर चिंता व्यक्त की और पूर्ति विभाग से इस प्रकार के व्यवहार को बंद करने की अपील की। उन्होंने कहा कि कोटेदारों को मानसिक और आर्थिक रूप से परेशान करना गलत है और इस प्रथा को तुरंत रोका जाना चाहिए।

Also Read

घाघरा सरयू नदी का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का खतरा, अलर्ट मोड पर प्रशासन...  

20 Jul 2024 02:32 PM

बाराबंकी Barabanki News : घाघरा सरयू नदी का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का खतरा, अलर्ट मोड पर प्रशासन...  

बाराबंकी जिले में सरयू नदी में नेपाल से लगातार छोड़े जा रहे पानी से तराई क्षेत्रों में लोगों का जनजीवन प्रभावित हो रहा है। सरयू के घटते बढ़ते जलस्तर के कारण नदी किनारे बसे गांवों के लोगों में दहशत का... और पढ़ें