Barabanki News : जनपद ने रचा इतिहास, पूरे प्रदेश में बाराबंकी में सबसे ज्यादा मतदान

जनपद ने रचा इतिहास, पूरे प्रदेश में बाराबंकी में सबसे ज्यादा मतदान
UPT | मतदान के दौरान कंट्रोल रूम से जानकारी लेते डीएम सत्येंद्र कुमार

Jun 02, 2024 16:00

20 मई को 2615 बूथों पर मतदाताओ का हुजूम उमड़ा और सर्वाधिक 67.20 प्रतिशत रिकार्ड मतदान हुआ। जो शनिवार को हुए सातों चरण के मतदान में भी नहीं टूटा।

Jun 02, 2024 16:00

Barabanki News : लोकसभा चुनाव के सातों चरण पूरा होने के बाद बाराबंकी जिला पूरे प्रदेश में मतदान प्रतिशत के मामले में फर्स्ट डिवीजन आया है। जिसका पूरा श्रेय जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार, सीडीओ अ.सुदन और उनकी पूरी टीम को जाता है।जिन्हाेंने यह कीर्तिमान स्थापित करने के लिए दिन-रात एक कर दिया। लोकसभा चुनाव में मत प्रतिशत को लेकर बाराबंकी जिले का अब तक का इतिहास बहुत अच्छा नहीं था। जिसे जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने समय रहते भांप लिया और तमाम ऐसी जमीनी कार्ययोजनाएं तैयार की जिसमें फर्स्ट वोटर से लेकर 100 या उससे अधिक वर्ष के मतदाताओं में जोश भरा।

सातों चरण में बना रिकार्ड 
उसी का परिणाम रहा कि 20 मई को 2615 बूथों पर मतदाताओ का हुजूम उमड़ा और सर्वाधिक 67.20 प्रतिशत रिकार्ड मतदान हुआ। जो शनिवार को हुए सातों चरण के मतदान में भी नहीं टूटा। प्रदेश भर के 80 जिलों में हुए मतदान प्रतिशत के मामले में बड़े-बड़े जिले भी बाराबंकी लोकसभा सीट के आगे फिसड्डी साबित हुए। इस कामयाबी पर भारत निर्वाचन आयोग आईएएस सत्येंद्र कुमार को दिल्ली में प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेगा। जो पूरे जिले को गौरान्वित करेगा। 

मतदान प्रतिशत 67.20 प्रतिशत रहा
सात चरणों में हुए लोकसभा के चुनाव में बाराबंकी लोकसभा सीट पर पांचवें चरण में 20 मई को मतदान हुआ था। जिसमें जिले के 19,18,491 मतदाताओं में से 12,81,225 मतदाताओं ने बूथों पर पहुंच कर लोकतंत्र के इस महापर्व में जमकर उत्साह मनाया था। और मताधिकार का प्रयोग किया था। जिसके चलते बाराबंकी लोकसभा सीट का मतदान प्रतिशत 67.20 प्रतिशत रहा है। शनिवार को हुए सातवें चरण के चुनाव के बाद यह साफ हो गया कि बाराबंकी में पड़े मतदान प्रतिशत के आगे कोई भी जिला आगे नहीं निकल सका।

बाराबंकी रहा पूरे प्रदेश में फर्स्ट डिवीजन
मेरठ, गाजियाबाद, बनारस, लखनऊ, मुरादाबाद, संभल, सहारनपुर, झांसी समेत कई अन्य बड़े जनपद भी पीछे रह गए और बाराबंकी जिला पूरे प्रदेश में फर्स्ट डिवीजन रहा। डीएम सत्येंद्र कुूमार समेत उनके अधिकारियों व कर्मचारियों की मेहनत का ही नतीजा रहा कि पूरे प्रदेश में सर्वाधिक मतदान प्रतिशत के मामले में आज जिले ने एक नई पहचान बनाने में सफलता पाई है। भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा सम्मान पाकर जिलाधिकारी स्वयं के साथ जिले को गौरान्वित करेंगे।  

अभियान जिन्होंने बढ़ाया मतदान
मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार की नेतृत्व में सीडीओ अ.सुदन के द्वारा एक माह तक जागरुकता अभियान जिले भर में चला था। इसमें सास-बहू ननद सम्मेलन, क्रिकेट मैच, हस्ताक्षर अभियान, निबंध व दौड़ प्रतियोगिता, नुक्कड़ नाटक समेत कईं गतिविधियां शामिल रहीं। वह स्वयं भी दिन-रात एक कर अपनी पूरी टीम के साथ मतदान प्रतिशत बढ़ाने में लगे रहे और बराबर मॉनीटरिंग करते रहे। इसका परिणाम यह रहा कि पांचवें चरण में हुए मतदान में जिले का मतदान प्रतिशत 67.20 रहा। जो कि रिकार्ड बन गया।

मत प्रतिशत सबसे अधिक
बाराबंकी लोकसभा सीट पर सबसे अधिक 67.20 प्रतिशत मतदान हुआ है। जिसके चलते जिला प्रदेश में पहले नंबर पर आया है। जबकि 66.65 प्रतिशत मतदान के साथ सहारनपुर दूसरे तो 64.64 फीसदी मतदान के मामले में लखीमपुर जिला तीसरे नंबर पर काबिज हुआ है। डीएम सत्येंद्र कुमार ने कहाकि, पूरे प्रदेश में बाराबंकी का मत प्रतिशत सबसे अधिक रहने पर काफी खुशी है।

Also Read

बृजेश पाठक पर गरजे किसान नेता, बोले- उनको पद का अहंकार, नहीं किया वादा पूरा...

5 Oct 2024 04:48 PM

बाराबंकी Barabanki News : बृजेश पाठक पर गरजे किसान नेता, बोले- उनको पद का अहंकार, नहीं किया वादा पूरा...

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह बाराबंकी जनपद में मौजूद रहे, जहां उन्होंने किसान संगठन की महापंचायत को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने ट्रामा सेंटर के संचालक और हृदय विभाग में डॉक्टरों ... और पढ़ें