World Yoga Day : बाराबंकी में योग से निरोगी बनने का संकल्प लिया, योगाभ्यास में शामिल हुए मंत्री

बाराबंकी में योग से निरोगी बनने का संकल्प लिया, योगाभ्यास में शामिल हुए मंत्री
UPT | अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगासन करते मंत्री और अधिकारी।

Jun 21, 2024 17:24

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार को शहर से लेकर गांव तक अद्भुत नजारा दिखा। आम आदमी से लेकर राजनेता, अफसर, कर्मचारी व स्कूल कॉलेज के विद्यार्थियों ने योगाभ्यास कर योग से निरोगी बनने का संकल्प...

Jun 21, 2024 17:24

Barabanki News : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार को शहर से लेकर गांव तक अद्भुत नजारा दिखा। आम आदमी से लेकर राजनेता, अफसर, कर्मचारी व स्कूल कॉलेज के विद्यार्थियों ने योगाभ्यास कर योग से निरोगी बनने का संकल्प लिया। मुख्य आयोजन शहर के जीआईसी आडिटोरियम में हुआ। इसमें सभी ने बढ़-चढ़कर का हिस्सा लिया। योगाभ्यास को लेकर एक दिन पहले ही सभी तैयारियां पूरी कर लीं गईं थीं।

मंत्री और अफसरों ने भी किया योगाभ्यास
जीआईसी आडिटोरियम में प्रदेश सरकार के जलशक्ति राज्यमंत्री रामकेश निषाद, चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास की प्रमुख सचिव वीना कुमारी, ज़िलाधिकारी सत्येन्द्र कुमार, सीडीओ अ. सुदन, जिला पंचायत की अध्यक्ष राजरानी रावत, एमएलसी अंगद सिंह तथा भाजपा जिलाध्यक्ष अरविन्द मौर्य सहित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों तथा जनपदवासियों ने सामूहिक योगाभ्यास एवं प्राणायाम किया। योग प्रशिक्षक सुशील कुमार अवस्थी ने योगाभ्यास करवाया। 

इन क्रियाओं का किया अभ्यास
करीब एक घंटे तक सभी ने योग की विभिन्न विधाएं जैसे प्राणायाम, सुप्त पवन मुक्तासन, भुजंगासन, पश्विमोत्तानासन, वज्रासन, धनुरासन, मत्स्यासन, पादहस्तासन और सर्वागासन आदि की क्रियाएं कर शरीर को निरोगी बनाने का संकल्प लिया। इसी तरह जिल जेल में योग प्रशिक्षक डॉ. एसपी पाठक ने बंदियों को और नगर पालिका परिषद के सभागार में ईओ संजय शुक्ला समेत कर्मचारियों ने योगाभ्यास किया।

यहां भी लगाया गया योग शिविर
शहर के कमला नेहरू पार्क, स्टेडियम, हिन्द मेडिकल कॉलेज सफेदाबाद में प्राचार्य डॉ. दीपक मालवीय के नेतृत्व में सुबह लोगों ने योगाभ्यास किया। शहर के जनेस्मा प्राध्यापक, कर्मचारी एवं छात्र-छात्राओं ने योगाभ्यास एवं संगोष्ठी में प्रतिभाग किया। प्राचार्य प्रो. डॉ. सीताराम सिंह ने योग प्रशिक्षक रवि यादव द्वारा कराए गए योगाभ्यास में योग किया। टीआरसी महाविद्यालय सतरिख में भी योग शिविर का आयोजन किया गया।

Also Read

विभाग ने लागू की एनीवेयर फिटनेस व्यवस्था, अब किसी भी इलाके में करा सकेंगे परीक्षण

8 Jul 2024 04:23 PM

अयोध्या वाहन चालकों के लिए खुशखबरी : विभाग ने लागू की एनीवेयर फिटनेस व्यवस्था, अब किसी भी इलाके में करा सकेंगे परीक्षण

यह व्यवस्था वाहन मालिकों को अपने वाहनों का फिटनेस परीक्षण किसी भी जिले में कराने की सुविधा प्रदान करती है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए लाभदायक है जो अपने गृह जिले से... और पढ़ें