वाहन चालकों के लिए खुशखबरी : विभाग ने लागू की एनीवेयर फिटनेस व्यवस्था, अब किसी भी इलाके में करा सकेंगे परीक्षण

विभाग ने लागू की एनीवेयर फिटनेस व्यवस्था, अब किसी भी इलाके में करा सकेंगे परीक्षण
UPT | Anywhere Fitness System

Jul 08, 2024 16:23

यह व्यवस्था वाहन मालिकों को अपने वाहनों का फिटनेस परीक्षण किसी भी जिले में कराने की सुविधा प्रदान करती है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए लाभदायक है जो अपने गृह जिले से...

Jul 08, 2024 16:23

Short Highlights
  • परिवहन विभाग ने 'एनीवेयर फिटनेस' व्यवस्था शुरू की है
  • वाहन स्वामियों को अब अपने पंजीकृत जिले तक सीमित नहीं रहना पड़ेगा
  • फिटनेस परीक्षण शुल्क को दो हिस्सों में विभाजित किया गया है

 

Ambedkar Nagar news : अम्बेडकरनगर में परिवहन विभाग ने एक नवीन पहल की शुरुआत की है। 'एनीवेयर फिटनेस' नामक यह व्यवस्था वाहन मालिकों को अपने वाहनों का फिटनेस परीक्षण किसी भी जिले में कराने की सुविधा प्रदान करती है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए लाभदायक है जो अपने गृह जिले से दूर रहते या काम करते हैं। इस नई प्रणाली से वाहन स्वामियों को अब अपने पंजीकृत जिले तक सीमित नहीं रहना पड़ेगा।

दो भागों में जमा करना होगा फिटनेस शुल्क
इस नवीन प्रक्रिया में, फिटनेस परीक्षण शुल्क को दो हिस्सों में विभाजित किया गया है। एक भाग वर्तमान जिले के परिवहन कार्यालय में जमा होगा, जबकि दूसरा वाहन जांच के लिए निर्धारित है। परीक्षण के पश्चात तीन रिपोर्ट प्रतियां तैयार की जाएंगी - विभागीय प्रणाली के लिए, मूल कार्यालय हेतु और वाहन मालिक के लिए। यह व्यवस्था पारदर्शिता और कुशल प्रबंधन सुनिश्चित करती है।

ऑनलाइन आवेदन करना होगा
फिटनेस परीक्षण की प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटल है। वाहन स्वामियों को एक ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करना होगा, जहां वे अपनी सुविधानुसार जिले का चयन कर सकते हैं और आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। इसके बाद, अधिकारी एक मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से निरीक्षण करेंगे और फिटनेस जांच के लिए एक निश्चित तिथि निर्धारित करेंगे। सफल जांच के उपरांत, वाहन मालिक को फिटनेस प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

वाहन मालिकों को मिलेगी सुविधा
यह नई व्यवस्था अम्बेडकरनगर जिले के पांच लाख से अधिक पंजीकृत वाहनों के लिए एक वरदान साबित होगी। इनमें लगभग डेढ़ लाख व्यावसायिक वाहन और 1200 स्कूली वाहन शामिल हैं। यह प्रणाली न केवल वाहन स्वामियों के लिए सुविधाजनक है, बल्कि परिवहन विभाग के कार्य को भी अधिक कुशल और प्रभावी बनाएगी।

Also Read

एसपी ने 5 निरीक्षक और 12 उपनिरीक्षकों का किया तबादला

6 Oct 2024 12:45 PM

अंबेडकरनगर अम्बेडकरनगर के पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल : एसपी ने 5 निरीक्षक और 12 उपनिरीक्षकों का किया तबादला

पुलिस अधीक्षक डॉ. कौस्तुभ ने महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए 5 निरीक्षकों और 12 उपनिरीक्षकों के कार्य क्षेत्र में बदलाव किया है... और पढ़ें