बाराबंकी में दुर्गा विसर्जन के दौरान हंगामा : धार्मिक स्थल पर गुलाल और चप्पल फेंकने से तनाव, पुलिस प्रशासन अलर्ट

धार्मिक स्थल पर गुलाल और चप्पल फेंकने से तनाव, पुलिस प्रशासन अलर्ट
UPT | बाराबंकी में दुर्गा विसर्जन के दौरान हंगामा

Oct 15, 2024 16:38

बाराबंकी जिले के टिकैतनगर थाना क्षेत्र के कस्बा इचौली में रविवार को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान एक धार्मिक स्थल के पास हुए हंगामे ने माहौल को तनावपूर्ण बना दिया। विसर्जन जुलूस में शामिल...

Oct 15, 2024 16:38

Barabanki News : बाराबंकी जिले के टिकैतनगर थाना क्षेत्र के कस्बा इचौली में रविवार को दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान एक धार्मिक स्थल के पास हुए हंगामे ने माहौल को तनावपूर्ण बना दिया। विसर्जन जुलूस में शामिल कुछ युवाओं द्वारा धार्मिक स्थल के पास गुलाल, चप्पल और बियर की केन फेंकने से विवाद पैदा हुआ। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते ही पुलिस प्रशासन सतर्क हो गया। उच्चाधिकारियों के निर्देश के बाद टिकैतनगर पुलिस ने तत्काल चार दर्जन अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दो लोगों को हिरासत में लिया। क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए पुलिस और पीएसी बल तैनात किया गया है।


धार्मिक स्थल पर हुआ हंगामा
टिकैतनगर थाना क्षेत्र का कस्बा इचौली संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है। प्रशासन ने दुर्गा प्रतिमा विसर्जन के दौरान धार्मिक स्थलों के पास से निकलने वाले जुलूस के लिए सख्त दिशा-निर्देश जारी किए थे। जिसमें 45 मिनट के भीतर धार्मिक स्थल के पास से जुलूस का गुजरना सुनिश्चित करने का निर्देश था। हालांकि रविवार को विसर्जन जुलूस में शामिल कुछ युवाओं ने इन निर्देशों का उल्लंघन करते हुए धार्मिक स्थल के पास डीजे की तेज आवाज में नाचना और हंगामा करना शुरू कर दिया। इस दौरान धार्मिक स्थल पर गुलाल, चप्पल और बियर की केन फेंकी गई। घटना स्थल पर मौजूद पुलिस की उपस्थिति में इस हंगामे का वीडियो भी बनाया गया।

चार दर्जन अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज
घटना के वीडियो के वायरल होने के बाद उच्चाधिकारियों ने त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया। टिकैतनगर पुलिस ने एसएसआई की तहरीर पर करीब 48 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। सीओ रामसनेही घाट जटाशंकर मिश्र ने बताया कि घटना में संदिग्ध और शरारती तत्वों की पहचान के लिए वीडियो फुटेज और सीसीटीवी की मदद ली जा रही है। पुलिस ने फिलहाल दो लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। प्रशासन ने आश्वासन दिया है कि उपद्रवियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी और शांति बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

ये भी पढ़े : सारनाथ जू में बनेगा जलज केंद्र, नमामि गंगे परियोजना के तहत होगा तैयार

2022 में भी हुआ था बड़ा विवाद
स्थानीय लोगों के अनुसार इस क्षेत्र में पहले भी सांप्रदायिक तनाव के मामले हो चुके हैं। मई 2022 में भी एक धार्मिक स्थल पर झंडे बदलने की घटना से विवाद उत्पन्न हुआ था। जिसके बाद से इस क्षेत्र को संवेदनशील घोषित किया गया है। लोगों का कहना है कि पिछले विवाद के बावजूद पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा प्रबंधों में कोताही बरती, जिससे इस बार फिर से विवाद हुआ। 

पीस कमेटी बैठक में उठाया गया था आपत्तिजनक गानों का मुद्दा
त्योहारों को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए स्थानीय प्रशासन द्वारा पीस कमेटी बैठकें आयोजित की गई थीं। इसमें स्थानीय मस्जिद कमेटी ने आपत्तिजनक गानों के बजने और धार्मिक स्थल पर गुलाल फेंकने की आशंका जाहिर की थी। इसके बावजूद पुलिस प्रशासन ने विशेष सतर्कता नहीं बरती। जिससे रविवार को तनावपूर्ण माहौल उत्पन्न हो गया।

Also Read

इलेक्शन कमीशन ने केवल 9 सीटों के लिए घोषित की तारीख, जानिए क्या है वजह

15 Oct 2024 04:45 PM

अयोध्या मिल्कीपुर में उपचुनाव पर असमंजस : इलेक्शन कमीशन ने केवल 9 सीटों के लिए घोषित की तारीख, जानिए क्या है वजह

चुनाव आयोग ने देश के 13 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का एलान कर दिया है। इसमें उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटें भी शामिल हैं। मिल्कीपुर की सीट पर फिलहाल उपचुनाव नहीं होगा। और पढ़ें