मंत्री के सामने ही डीएम से भिड़ गए : जानिए हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास के 5 ऐसे ही विवादित मामले

जानिए हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास के 5 ऐसे ही विवादित मामले
UPT | राजू दास के 5 विवादित मामले

Jun 22, 2024 15:32

वैसे तो राजू दास के नाम के साथ विवादों की एक लंबी फेहरिस्त जुड़ी है, लेकिन आज हम आपको उनसे जुड़े केवल 5 विवादित मामलों के बारे में बताएंगे।

Jun 22, 2024 15:32

Short Highlights
  • राजू दास की हटाई गई सुरक्षा
  • मंत्री के सामने डीएम से भिड़ गए थे
  • विवादों की एक लंबी फेहरिस्त
Ayodhya News : हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास एक बार फिर सुर्खियों में हैं। वजह है उनकी सुरक्षा हटा लिया जाना। दरअसल अयोध्या में हुई हार पर भारतीय जनता पार्टी की समीक्षा  बैठक चल रही थी। इसमें अपनी राय देने के लिए राजू दास भी पहुंचे थे। लेकिन इसी दौरान राजू दास की डीएम के साथ तीखी नोंक-झोंक हो गई। डीएम ने बाद में यहां तक कह दिया कि राजू दास पर कई केस चल रहे हैं। उनके गैर जिम्मेदाराना अनरगल बयान से माहौल खराब करने की सूचना मिली, इसलिए उनका सुरक्षागार्ड हटा लिया गया। वैसे तो राजू दास के नाम के साथ विवादों की एक लंबी फेहरिस्त जुड़ी है, लेकिन आज हम आपको उनसे जुड़े केवल 5 विवादित मामलों के बारे में बताएंगे।

पहले राजू दास के बारे में जानिए
कहते हैं कि राजू दास तब महज 4 साल के थे, जब उनके माता-पिता ने उन्हें सिद्ध पीठ हनुमानगढ़ी को सौंप दिया था। हनुमनागढ़ी अखिल भारतीय श्री पंच रामानंदीय निर्वाणी अखाड़े का मुख्यालय है। यह हिन्दू समाज के तीन प्रमुख वैष्णव अखाड़ों में से एक है। इस अखाड़े में पंचायती व्यवस्था है, जहाँ कम से कम 500 साधु हैं और हनुमानगढ़ी की चार पट्टियों के अंतर्गत नागा साधु रहते हैं। इन चार पट्टियों में हरिद्वारी पट्टी, उज्जैनिया पट्टी, सागरिया पट्टी और बसंतिया पट्टी आती है। उज्जैनिया पट्टी के महंत राम दास हैं, जिनके शिष्य राजू दास हैं।

साकेत महाविद्यालय से स्नातक, विवादों में पीएचडी
राजू दास ने मल्ल युद्ध से अपनी शिक्षा-दीक्षा आरंभ की। उन्होंने भले ही अयोध्या स्थित साकेत पीजी कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई की हो, लेकिन राजू दास की विवादों में पीएचडी हो चुकी है। वह आए दिन किसी न किसी नए विवाद में कूद ही पड़ते हैं। राजू दास फिल्मी सितारों से लेकर राजनेताओं तक को अपने निशाने पर लेते रहे हैं। उनका कहना है कि अगर सनातन धर्म को जोड़ना, सनातन का प्रचार प्रसार करना और सनातन के खिलाफ बोलने वालों को जवाब देना विवादित है, तो वह ऐसा विवाद करते रहेंगे।

स्वामी प्रसाद मौर्य से भिड़ गए राजू दास
स्वामी प्रसाद मौर्य का रामचरितमानस समेत कई मु्द्दों पर बयान देना राजू दास के साथ विवाद की असल वजह है। पिछले साल फरवरी में राजू दास और स्वामी प्रसाद मौर्य किसी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए एक टीवी चैनल में पहुंचे थे। इस दौरान दोनों किसी बात पर आमने-सामने आ गए और मारपीट की स्थिति बन गई थी। इसके अगले ही महीने किसी कार्यक्रम में पहुंचकर उन्होंने कहा था कि अभी तो एक बार कूटा है, विरोध करने पर हजार बार कूटूंगा। एक बार स्वामी प्रसाद मौर्य पर किसी शख्स ने जूता फेंक दिया था, तो राजू दास ने उसे ईनाम देने की घोषणा कर दी थी। सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य का सिर तन से जुदा करने वाले को 21 लाख रुपये इनाम का एलान भी राजू दास ने किया था।

मुस्लिम लड़कियों पर भी की टिप्पणी
इसी साल जनवरी महीने में राजू दास ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर मुस्लिम लड़कियों को लेकर टिप्पणी की थी। उन्होंने लिखा था कि जब हिंदू लड़कियां मुस्लिम से निकाह कर सकती हैं, तो मुस्लिम लड़कियों को भी हिंदू लड़कों से शादी करनी चाहिए। ताकि मुस्लिम लड़कियां तीन तलाक और हलाला से मुक्त होकर आजादी से अपना जीव खुशी-खुशी जिएं। ये पोस्ट सामने आते ही सोशल मीडिया पर लोगों ने आक्रोश व्यक्त किया और पुलिस से शिकायत की। इसके बाद ही राजू दास ने यह पोस्ट डिलीट कर दी, लेकिन तब तक इसका स्क्रीनशॉट वायरल होने लगा था।

स्वरा भास्कर को लेकर अभद्र टिप्पणी
राजू दास ने बॉलीवु़ड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर की शादी के बाद एक विवादित बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि स्वरा भास्कर यदि हजारों मर्दों के साथ रात बिताना चाहती हैं, तो उन्हें यह शादी मुबारक है। उन्होंने एक्ट्रेस को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि उन्होंने उस कौम में शादी की है, जहां पर महिलाओं को अन्य मर्दों के साथ रात बितानी पड़ती है। राजू दास ने यह भी कहा था कि अब जब उन्होंने शादी कर ली है तो उसका स्वागत है, क्योंकि सनातन से एक बोझ कम हो गया। आपको बता दें कि स्वरा ने समाजवादी पार्टी के नेता फहद अहमद से शादी कर ली थी।

सानिया मिर्जा भी आईं निशाने पर
राजू दास के निशाने पर टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा भी आई थीं। दरअसल सानिया ने पाकिस्तानी क्रिकेटर से शादी कर ली थी। बाद ने दोनों के बीच खटपट की खबरें आने लगी थीं। इस पर राजू दास ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर लिखा था कि सानिया मिर्ज़ा ने किससे निकाह किया था। किससे तलाक़ हुआ, किससे हलाला करवाएगी और फिर क़िस गली को जाएगी। अपने को घंटा इन बातों से दूर दूर तक न कोई लेना देना न कोई इंटरेस्ट। मेरा सीधा सपाट वास्ता केवल एक बात से है सानिया मिर्ज़ा और उसके पाकिस्तानी नर से पैदा .….... को किसी कीमत पर भारत की नागरिकता नहीं मिलनी चाहिए। ये देश कोई यतीम खाना नहीं। किसी की भी अय्याशी के नतीजे हिंदुस्तान नहीं झेलेगा!

ओवैसी की घर वापसी कराना चाहते हैं राजू दास
राजू दास ने राजनेताओं को भी नहीं छोड़ा। वह एक बार बरेली में आयोजित किसी यज्ञ कार्यक्रम में पहुंचे थे। इस दौरान पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने असदुद्दीन ओवैसी पर निशाना साधा था। राजू दास ने कहा था कि भारत में रहने वाला कोई भी व्यक्ति बाहरी नहीं है, बल्कि सभी सनातनी हैं। सभी हिंदू हैं और जो भटक कर या तलवार के डर से सलवार पहन लिए, उन सभी को घर वापसी करनी पड़ेगी। इन सभी को धर्म परिवर्तन करना पड़ेगा। इसके लिए इन्हें जागरुक करने की जरूरत है, उन्हें समझाने की और उस समय के हालात को बताने की जरूरत है। राजू दास ने ओवैसी को समाज का भेदिया और जहर घोलने वाला बताया था।

Also Read

घर से बाजार के लिए निकला युवक वंदेभारत ट्रेन की चपेट में आया, घटनास्थल पर ही हुई दर्दनाक मौत

28 Sep 2024 07:01 PM

अयोध्या Ayodhya News : घर से बाजार के लिए निकला युवक वंदेभारत ट्रेन की चपेट में आया, घटनास्थल पर ही हुई दर्दनाक मौत

घर से बाजार के लिए निकले करीब 42 वर्षीय युवक की ट्रेन की चपेट में आने से दर्दनाक मौत हो गई। हादसा शनिवार सुबह करीब साढे़ ग्यारह बजे बीकापुर कोतवाली क्षेत्र के मरुई सहाय सिंह पठखौली गांव के समीप अयोध्या प्रयागराज रेल ट्रैक पर हुआ। और पढ़ें