advertisements
advertisements

रामनगरी में प्रधानमंत्री का रोड शो आज : रामलला के दर्शन के बाद करेंगे रोड शो, दुल्हन की तरह सजी अयोध्या

रामलला के दर्शन के बाद करेंगे रोड शो, दुल्हन की तरह सजी अयोध्या
UPT | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

May 05, 2024 07:00

पीएम मोदी पांच मई को शाम 5:35 बजे सीतापुर के धौरहरा हेलीपैड से एमआई-17 हेलीकॉप्टर से चलकर 6:40 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से शाम 6:45 बजे सड़क मार्ग से चलकर सात बजे राम जन्मभूमि पहुंचेंगे।

May 05, 2024 07:00

Short Highlights
  •  रोड शो के मार्ग में पड़ने वाले मठ-मंदिरों तथा घरों की छतों से की जाएगी पुष्प वर्षा 
  • अयोध्या में दो घंटे तक रहेंगे प्रधानमंत्री
  • प्रधानमंत्री अपने दूसरे कार्यकाल में रिकॉर्ड पांचवीं बार आ रहे हैं अयोध्या 
Ayodhya News : अयोध्या में पहली बार ऐसा होने जा रहा है, जब कोई प्रधानमंत्री लोकसभा चुनाव में रोड शो करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी आज किलोमीटर तक रोड शो करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री दो घंटे अयोध्या में बिताएंगे। रामनगरी आने के बाद रामलला के दरबार में 15 मिनट तक रहेंगे। जन्मभूमि में आराध्य के दर्शन-पूजन के बाद रोड शो शुरू करेंगे। रोड शो के मार्ग में पड़ने वाले मठ-मंदिरों तथा घरों की छतों से पुष्प वर्षा की जाएगी। मार्ग की रेलिंग को फूलों से सजाया गया है। पीएम के आगमन के मद्देजनर हवाई अड्डे से बाहर निकलने के बाद सुल्तानपुर-अयोध्या और लखनऊ-गोरखपुर हाईवे के दोनों किनारों को अयोध्या धाम तक बैरिकेडिंग की गई है। 

शाम 7:15 बजे से करेंगे रोड शो
पीएम मोदी पांच मई को शाम 5:35 बजे सीतापुर के धौरहरा हेलीपैड से एमआई-17 हेलीकॉप्टर से चलकर 6:40 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से शाम 6:45 बजे सड़क मार्ग से चलकर सात बजे राम जन्मभूमि पहुंचेंगे। शाम सात से 7:15 बजे तक रामलला के दरबार में रहेंगे। यहां पर दर्शन-पूजन करने के बाद शाम 7:15 बजे से राम जन्मभूमि पथ के पास सुग्रीव किला से रोड शो शुरू करेंगे। यहां से लता मंगेशकर चौक तक की दो किमी की दूरी एक घंटे में तय करेंगे। लता चौक पर रोड शो खत्म करने के बाद रात 8:20 बजे एयरपोर्ट के लिए रवाना हो जाएंगे। यहां से रात 8:40 बजे भारतीय वायुसेना के बीबीजे एयरक्राफ्ट से ओडिशा के भुवनेश्वर के लिए रवाना हो जाएंगे। प्रधानमंत्री अपने दूसरे कार्यकाल में रिकॉर्ड पांचवीं बार अयोध्या आ रहे हैं। इससे पहले कोई प्रधानमंत्री रामनगरी में नहीं आया था। रोड शो को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं। प्रधानमंत्री सबसे पहले रामलला का आशीर्वाद लेंगे। इसके बाद दो किलोमीटर का रोड शो करेंगे। पीएम के रोड शो को लेकर रामपथ को 40 ब्लाकों में बांटा गया है।

ऐसे होगा प्रधानमंत्री का स्वागत
अवध की लोक संस्कृति, बटुकों के स्वस्तिवाचन व शंखनाद से प्रधानमंत्री का रोड शो में अभिवादन किया जाएगा। राम धाम में इसी माहौल में पीएम मोदी रामलला से आशीर्वाद लेकर पूरे देश को एक बड़ा संदेश भी देंगे।

सड़कों को चमकाया गया
पीएम मोदी का काफिला एयरपोर्ट से बाहर निकलकर सुलतानपुर हाईवे से नाका नवीन मंडी चौराहे से होते हुए गोरखपुर हाईवे की ओर बढ़ेगा। हाईवे से महोबरा मार्ग पर चूड़ामणि चौराहा होते हुए टेढ़ी बाजार चौराहा आकर राम जन्मभूमि के गेट नंबर 11 से प्रवेश करेंगे। हाईवे से जन्ममूमि गेट तक इस पूरे मार्ग पर बांस-बल्ली की बैरिकेडिंग की जा रही है। एंटी स्मॉग गन की मदद से रास्ते के ओवरब्रिज और अन्य स्थानों को धूल रहित किया जा रहा है। सड़क और डिवाइडर पानी से धोकर चमकाए जा रहे हैं।

सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए बने छोटे स्टेज
पीएम मोदी रामजन्मभूमि पथ से निकलकर रामपथ पर लता चौक तक रोड शो करेंगे। यहां रामपथ की दोनों लेन पर स्थायी रेलिंग पहले से लगी हुई है। सुरक्षा को और पुख्ता करने के साथ रोड शो के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने के लिए स्थायी रेलिंग के आगे अस्थायी लोहे की रेलिंग भी लगाई जा रही है। इसके अलावा दाहिनी लेन पर जन्मभूमि पथ से लता चौक तक डिवाइडर के पास लोहे की अतिरिक्त रेलिंग लगाई जा रही है। लोगों के लिए पूरे रास्ते में ब्लॉक के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए छोटे स्टेज भी बन रहे हैं।

पीएम के साथ सीएम भी करेंगे रोड शो 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को इटावा व सीतापुर में जनसभा और अयोध्या में रोड शो करेंगे। प्रधानमंत्री दोपहर 12:30 बजे इटावा लोकसभा के विधानसभा क्षेत्र में ग्राम ककराई पक्का ताल और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे कट के पास जनसभा करेंगे। इसके बाद पीएम दोपहर 2:30 बजे सीतापुर लोकसभा के हरगांव विधानसभा क्षेत्र में जनसभा करेंगे। शाम 5 बजे पीएम अयोध्या पहुंचेंगे। जहां श्रीराम लला का दर्शन करने के बाद श्री जन्मभूमि पथ सुग्रीव किला से लता चौक तक रोड शो करेंगे। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी रविवार को मिश्रिख लोकसभा प्रत्याशी के समर्थन में हरदोई के मल्लावा में आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद सीएम इटावा के भरथना में पीएम मोदी की जनसभा और अयोध्या के रोड शो में शामिल होंगे।

एसपीजी ने संभाला सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा
प्राण-प्रतिष्ठा के बाद एक बार फिर चार माह के भीतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामधाम में होंगे। रोड शो के पहले उनके विशेष सुरक्षा कर्मी एसपीजी पहुंच चुकी हैं। लता मंगेशकर चौराहे से लेकर राम जन्मभूमि मार्ग को देखकर सुरक्षा का खाका खींचा है। वहीं दूसरी तरफ आईजी प्रवीन कुमार ने भी पूरे मार्ग का निरीक्षण किया है। केंद्र और राज्य की सभी सुरक्षा एजेंसियों के कर्मचारी भी अयोध्या पहुंच गए है।

प्रधानमंत्री की अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था
प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था में कहीं चूक ना हो इसलिए रोड शो के दौरान अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। पूरे राम नगरी में चप्पे-चप्पे में सुरक्षा बल तैनात रहेंगे। पूरे मार्ग पर लोगों के घरों पर भी सुरक्षा कर्मचारियों की तैनाती रहेगी। ड्रोन कैमरे से पूरे क्षेत्र की निगरानी की जाएगी।

रोड शो से इन सीटों पर पड़ेगा असर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोड शो के माध्यम से अवध की दस सीटों को साधेंगे। रोड शो से फैजाबाद लोकसभा सीट के अलावा अंबेडकर नगर, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, अमेठी, गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, कैसरगंज, बस्ती समेत 10 लोकसभा सीटों और कई जनपदों के मतदाताओं पर इसका असर सीधे तौर पर देखा जा रहा है। इसी के साथ प्रधानमंत्री पूरे देश के एक बड़ा संदेश देंगे। रामनगरी में किसी प्रधानमंत्री का पहला रोड शो होने जा रहा है। जिसके कई मायने निकाले जा सकते हैं। 

Also Read

डीएम और एसपी कर रहे मतदान केंद्र का निरीक्षण, ड्रोन कैमरा से रखी जाएगी नजर

19 May 2024 11:03 PM

बाराबंकी Barabanki News :  डीएम और एसपी कर रहे मतदान केंद्र का निरीक्षण, ड्रोन कैमरा से रखी जाएगी नजर

पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह ने मतदान केंद्रों पर तैनात सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और तैनात सुरक्षा कर्मियों को उचित दिशा निर्देश भी दिए हैं। जनपद में कल यानि सोमवार को 1701 मतदान केंद्रों के 2615 बूथ पर मतदान होगा.. और पढ़ें