सामूहिक विवाह योजना में धांधली : सरकारी अनुदान हड़पने के लिए बाल-बच्चे वाले दंपतियों की दोबारा शादी

सरकारी अनुदान हड़पने के लिए बाल-बच्चे वाले दंपतियों की दोबारा शादी
UPT | सामूहिक विवाह योजना में धांधली

Aug 12, 2024 18:43

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में बड़ी धांधली का खुलासा हुआ है। सरकारी अनुदान हड़पने के लिए पहले से विवाहित महिलाओं की शादी दोबारा उन्हीं के पतियों से करा दी गई।

Aug 12, 2024 18:43

Sultanpur News : उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में बड़ी धांधली का खुलासा हुआ है। सरकारी अनुदान हड़पने के लिए पहले से विवाहित महिलाओं की शादी दोबारा उन्हीं के पतियों से करा दी गई। घोटाले का खुलासा तब हुआ, जब कई महिलाओं ने मीडिया से बातचीत में अपने अनुभव साझा किए। इस मामले के सामने आने के बाद स्थानीय प्रशासन और समाज कल्याण विभाग पर सवालिया निशान लग गया है।

एक महीने पहले हुई धांधली का खुलासा
घटना 11 और 12 जुलाई को बल्दीराय और कुड़वार विकास खंडों में आयोजित सामूहिक विवाह समारोहों में हुई। बल्दीराय में 81 जोड़ों और कुड़वार में 67 जोड़ों की शादी कराई गई थी। इन समारोहों में कई ऐसी महिलाएं शामिल थीं जो पहले से ही विवाहित थीं और उनके बच्चे भी थे। उदाहरण के लिए, महुली की सरिता, जिसकी शादी आठ साल पहले हुई थी और जिसके दो बच्चे हैं, की शादी फिर से कराई गई।

किसी की पांच तो किसी की दो साल पहले शादी
शांति नाम की एक अन्य महिला, जिसकी शादी पांच साल पहले हुई थी और जिसका एक साल का बेटा है, की भी दोबारा शादी कराई गई। रीतू, जिसकी शादी पहले ही हो चुकी थी, की भी 11 जुलाई को फिर से शादी करा दी गई। यह सिलसिला यहीं नहीं रुका। उमा, जिसकी शादी दो साल पहले हुई थी, की भी 12 जुलाई को फिर से शादी करा दी गई।



कमीशन वसूलने की शिकायत
इस घोटाले में न केवल पहले से विवाहित महिलाओं की शादी कराई गई, बल्कि उनसे पैसे भी वसूले गए। कई महिलाओं ने शिकायत की कि उनसे 10-10 हजार रुपये तक लिए गए।  कंचन नाम की महिला ने यह पैसा वसूला और कहा कि यह राशि ऊपर तक के लोगों को दी जानी थी। यह बात इस घोटाले के व्यापक स्वरूप की ओर इशारा करती है।

बच्चा गोद में लेकर शादी
घोटाले की गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 11 जुलाई के आयोजन में एक जोड़े में महिला अपने बच्चे को गोद में लेकर खड़ी थी। यह केवल कुछ उदाहरण हैं, और सूत्रों का कहना है कि योजना में बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़ा किया गया है। जैसे-जैसे मामले का पर्दाफाश हो रहा है, विभागीय अधिकारी बचाव की मुद्रा में आ गए हैं।

जांच के बाद कार्रवाई होगी : समाज कल्याण अधिकारी
जिला समाज कल्याण अधिकारी अमित सिंह ने कहा है कि मामले की जांच की जाएगी। उन्होंने बताया कि शादी का आवेदन ऑनलाइन होता है और उसकी जांच खंड विकास अधिकारियों द्वारा पंचायत सचिवों से कराई जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर जांच में मामला सही पाया जाता है, तो संबंधित व्यक्तियों से धनराशि की वसूली की जाएगी।

Also Read

मंडलीय अधिवेशन में उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ के अध्यक्ष चुने गए इं. हरिनाथ यादव

18 Sep 2024 07:32 PM

अयोध्या Ayodhya News मंडलीय अधिवेशन में उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ के अध्यक्ष चुने गए इं. हरिनाथ यादव

उत्तर प्रदेश डिप्लोमा इंजीनियर्स महासंघ अयोध्या का मंडल अधिवेशन बुधवार को साकेत सदन ने संपन्न हुआ। जिसमें अध्यक्ष, सचिव आदि पदों पर चुनाव हुआ। और पढ़ें