advertisements
advertisements
ऑथर Vinod Sharma

Ayodhya News : अयोध्या में राम जन्मोत्सव पर आ सकता है आस्था का सैलाब, हाइवे बंद कर 15 से परिवर्तित किया जाएगा यातायात

अयोध्या में राम जन्मोत्सव पर आ सकता है आस्था का सैलाब, हाइवे बंद कर 15 से परिवर्तित किया जाएगा यातायात
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Apr 14, 2024 15:01

नव्य मन्दिर में प्रथम जन्मोत्सव यानी रामनवमी ऐतिहासिक होगी। जिसमें श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास भी रामजन्मोत्सव 17 अप्रैल को वैज्ञानिक विधि से आराध्य राम का सूर्य तिलक करने जा रहा है। इस ऐतिहासिक…

Apr 14, 2024 15:01

Short Highlights
  • 19 अप्रैल की दोपहर तक हाइवे पर यातायात व्यवस्था रहेगी प्रतिबंधित
  • जोन और सेक्टर में रामनगरी विभाजित, सुरक्षा व्यवस्था सख्त
  • अयोध्या धाम और आसपास एलईडी वालस्क्रीन पर होगा प्रसारण
  • चैत्र रामनवमी मेले को लेकर नगर निगम औऱ सम्बंधित विभागों को दिए गए निर्देश

Ayodhya News : श्रीराम जी अपने बाल स्वरूप में नव्य व भव्य मंदिर में 22 जनवरी 24 को विधि विधान पूर्वक विराजमान हो गए हैं। लगभग इन तीन महीनों में 1.5 करोड़ श्रद्धालुओं ने दर्शन कर स्वयं के भाग्य को संवारा है। ऐसे में नव्य मन्दिर में प्रथम जन्मोत्सव यानी रामनवमी ऐतिहासिक होगी। जिसमें श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास भी रामजन्मोत्सव 17 अप्रैल को वैज्ञानिक विधि से आराध्य राम का सूर्य तिलक करने जा रहा है। इस ऐतिहासिक अवसर पर रामभक्तों की भारी भीड़ रामनगरी पहुंच कर अपनी श्रद्धा भक्ति निवेदित करेगा। हवाई, रेल औऱ सड़क मार्गों से पहुंच रहे श्रद्धालुओं को सुविधा पूर्ण व सुगम दर्शन की व्यवस्था कर ली गई है। इसी क्रम में यातायात परिवर्तन के तहत फोरलेन भी 15 अप्रैल दोपहर से बंद कर दिया जाएगा। यह परिवर्तन 19 अप्रैल दोपहर 12.00 बजे तक लागू रहेगा। वहीं अयोध्या धाम के अंदर सख्त सुरक्षा व्यवस्था के साथ साथ मौलिक सुविधाओं को मुहैया कराने में प्रशासन, पुलिस औऱ मन्दिर ट्रस्ट लगा हुआ है। भीड़ नियंत्रण के लिए 100 से अधिक सार्वजनिक स्थलों पर एलईडी वालस्क्रीन लगाकर रामजन्मोत्सव का लाइव प्रसारण किया जाएगा। हालांकि मन्दिर प्रबंधन ने असुविधा से बचने के लिए लोगों को अपने घरों में रहकर पूजन अर्चन करने व दूरदर्शन जैसे चैनलों पर लाइव प्रसारण देखने की अपील भी लगातार की जा रही है।

मालवाहक भारी वाहन, ट्रक, डीसीएम, ट्रैक्टर के लिए डायवर्जन प्लान जारी

1.जनपद गोरखपुर से वाहनों का डायवर्जन- गोरखपुर कौड़ीराम, बडहलगंज, दोहरीघाट, जीयनपुर, आजमगढ़ से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे डायवर्जन किया जायेगा।

2.जनपद गोरखपुर, सन्तकबीरनगर बस्ती से आने वाले वाहनों को कलवारी से टाण्डा से अकबरपुर से दोस्तपुर से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे डायवर्जन किया जायेगा ।

3.गोरखपुर, संतकबीरनगर, बासी, मेहदावल, डुमरियागंज, उतरौला, बलरामपुर, गोण्डा से आने वाले वाहन जरवल रोड तिराहा से वापस आकर बहराइच की ओर जाकर टिकोरा मोड़ से चहलरी घाट रोड होते हुए सिधौली सीतापुर-लखनऊ मार्ग में डायवर्जन किया जायेगा ।

4.जनपद कानपुर की ओर से आने वाले वाहनों को कानपुर, उन्नाव, मौरावां मोहनलालगंज, गोसाईगंज, चांद सराय से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे से गोरखपुर डायवर्जन किया जायेगा।

5.जनपद लखनऊ में आगरा एक्सप्रेस-वे से आने वाले वाहनों को मोहान, जुनाबगंज, से मोहनलालगंज से गोसाईगंज से पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे से गोरखपुर डायवर्जन किया जायेगा।

6.सीतापुर, शाहजहाँपुर से आने वाले वाहनों को आई०आई०एम० रोड दुबग्गा से आलमबाग, नहरिया से शहीदपथ होते हुए अहीमामऊ से होते हुए पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे डायवर्जन किया जायेगा ।

7.बलरामपुर, बहराइच, गोण्डा, श्रावस्ती, से अयोध्या होकर लखनऊ जाने वाले वाहनों को टिकोरा मोड़ से चहलारी घाट रोड होते हुए सिधौली सीतापुर - लखनऊ मार्ग में डायवर्जन किया जायेगा।

8.सुल्तानुपर से आने वाले वाहनों को कूढ़ेभार से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से गन्तव्य हेतु डायवर्जन किया जायेगा।

9.रायबरेली से आने वाले वाहनों को हलियापुर से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से गन्तव्य हेतु डायवर्जन किया जायेगा ।

10. लखनऊ बाराबंकी की ओर से आने वाले वाहनों को बाराबंकी से चौकाघाट, जरवल रोड, कर्नेलगंज होते हुए गन्तव्य हेतु डायवर्जन किया जायेगा।

11. आजमगढ़, अम्बेडकरनगर से आने वाले वाहनों को अम्बेडकरनगर से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से गन्तव्य हेतु डायवर्जन किया जायेगा ।

12. बाराबंकी की ओर से आने वाले वाहनों को भिटरिया रामसनेही घाट से हैदरगढ़ से पूर्वाचंल एक्प्रेस-वे से गन्तव्य हेतु डायवर्जन किया जायेगा।

13. जनपद बस्ती की ओर से आने वाले वाहनों को लोलपुर से नवाबगंज गोण्डा की ओर डायवर्जन किया जायेगा ।

14.जनपद गोण्डा की ओर से नवाबगंज से आने वाले वाहनों को लकड़मण्डी से लोलपुर से बस्ती की ओर डायवर्जन किया जायेगा ।

Also Read

डीएम और एसपी कर रहे मतदान केंद्र का निरीक्षण, ड्रोन कैमरा से रखी जाएगी नजर

19 May 2024 11:03 PM

बाराबंकी Barabanki News :  डीएम और एसपी कर रहे मतदान केंद्र का निरीक्षण, ड्रोन कैमरा से रखी जाएगी नजर

पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह ने मतदान केंद्रों पर तैनात सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और तैनात सुरक्षा कर्मियों को उचित दिशा निर्देश भी दिए हैं। जनपद में कल यानि सोमवार को 1701 मतदान केंद्रों के 2615 बूथ पर मतदान होगा.. और पढ़ें