'वेंटीलेटर' पर जिला अस्पताल की व्यवस्थाएं : सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड मशीन सब खराब, गरीब मरीजों का हो रहा शोषण

सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड मशीन सब खराब, गरीब मरीजों का हो रहा शोषण
UPT | मुख्य चिकित्सा अधिकारी विजयपति द्विवेदी

Sep 21, 2024 15:47

जिला चिकित्सालय में पिछले काफी समय से अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन और एक्स-रे की जांच को लेकर मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन पूरी तरह से बंद पड़े हैं

Sep 21, 2024 15:47

Short Highlights
  • अस्पताल में सीटी स्कैन खराब
  • गरीब मरीजों का का हो रहा शोषण
  • उच्चाधिकारियों को किया गया सूचित
Ballia News : जिला चिकित्सालय में पिछले काफी समय से अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन और एक्स-रे की जांच को लेकर मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। अल्ट्रासाउंड और सीटी स्कैन पूरी तरह से बंद पड़े हैं, जबकि डिजिटल एक्स-रे पर ओवरलोड के कारण मरीजों को 15 से 25 दिन बाद बुलाया जा रहा है। स्वास्थ्य महकमे के अधिकारियों और जिले के आला अफसरों ने इस मुद्दे पर चुप्पी साध रखी है। अभी तक जिला अस्पताल में एक रेडियोलॉजिस्ट की व्यवस्था नहीं हो पाई है, जिसके कारण मरीज लगातार शोषण का शिकार हो रहे हैं।

अस्पताल में सीटी स्कैन खराब
मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जिला चिकित्सालय में सीटी स्कैन खराब है। मेडिको-लीगल मामलों के लिए रेडियोलॉजिस्ट की आवश्यकता है, लेकिन उनकी अनुपस्थिति के कारण कार्य प्रभावित हो रहा है। उन्होंने आश्वासन दिया कि इस दिशा में निरंतर पहल की जा रही है और व्यवस्था को जल्द सुधारने का प्रयास किया जा रहा है।

उच्चाधिकारियों को किया सूचित
सीएमओ ने बताया कि संवैधानिक रूप से मारपीट और अन्य पुलिस केस के मामलों में मेडिको-लीगल में रेडियोलॉजिस्ट की राय मान्य है। मेडिको-लीगल मामलों को छोड़कर मरीजों का इलाज जिला चिकित्सालय में सामान्य रूप से जारी है। सीटी स्कैन हाल ही में खराब हुआ है, जिसके बारे में उच्चाधिकारियों को सूचित किया गया है और संबंधित एजेंसी से संपर्क किया जा रहा है।

गरीब मरीजों का का हो रहा शोषण
हालांकि, मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बार-बार सुधारात्मक दावे किए जा रहे हैं, लेकिन वर्तमान में गरीब मरीजों का शोषण जिला अस्पताल में जारी है। मरीज और उनके तीमारदार परेशान हैं। प्रतिदिन 100 से अधिक अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन और एक्स-रे के मरीज निजी जांच केंद्रों पर जा रहे हैं, जहां वे फिर से शोषण का सामना कर रहे हैं।

सर्जरी की सुविधाएं बढ़ीं
हाल ही में, मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा दूरबीन विधि से पित्त की थैली में पथरी का पहला सफल ऑपरेशन किया गया है। ऐसे मरीजों के लिए अब जिला अस्पताल में सर्जरी की सुविधाएं बढ़ा दी गई हैं। दूरबीन विधि से सर्जरी की व्यवस्था वरिष्ठ सर्जनों की टीम द्वारा की जाएगी। सीएमओ ने यह भी बताया कि वह स्वयं भी समय-समय पर मरीजों की सर्जरी के लिए उपलब्ध रहेंगे।

Also Read

आधी रात घर से निकली और नदी में लगा दी छलांग, गोताखोर तलाश रहे शव

21 Sep 2024 03:16 PM

बलिया पति की मौत के बाद सदमे में थी महिला : आधी रात घर से निकली और नदी में लगा दी छलांग, गोताखोर तलाश रहे शव

सिकंदरपुर थाना क्षेत्र के बिहरा गांव में शुक्रवार की रात पति की मृत्यु के शोक में वृद्ध पत्नी ने नदी में छलांग लगाकर अपना जीवन समाप्त कर लिया। और पढ़ें