मऊ में संपन्न हुआ भरत मिलाप : 14 वर्ष वनवास के बाद अयोध्या पहुंचे मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम, अजान और जयघोष संग चारों भाइयों का मिलन

14 वर्ष वनवास के बाद अयोध्या पहुंचे मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम, अजान और जयघोष संग चारों भाइयों का मिलन
UPT | अजान व जयघोष संघ चारों भाइयों का मिलन

Oct 14, 2024 18:56

प्रदेश में धूमधाम से दशहरा का पर्व मनाया गया। दशहरे के अवसर पर मऊ नगर के शाही कटरा के मैदान पर आयोजित श्रीरामलीला का...

Oct 14, 2024 18:56

प्रदेश में धूमधाम से दशहरा का पर्व मनाया गया। दशहरे के अवसर पर मऊ नगर के शाही कटरा के मैदान पर आयोजित श्रीरामलीला का ऐतिहासिक भरत मिलाप आज सोमवार की भोर में संपन्न हुआ। जिसमें 14 वर्ष के वनवास के बाद जैसे ही मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम, भ्राता लक्ष्मण, सीता जी के साथ अयोध्या पहुंचे चारों भाइयों का मिलन हुआ। 



जानकारी के मुताबिक, आपसी सौहार्द की परंपरा को निभाते हुए प्रभु श्रीराम के विमान को शाही मस्जिद से तीन बार स्पर्श भी कराया गया। वहीं इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। इस दौरान भारी संख्या में पुलिस तैनात रही। भरत मिलाप में आसमान में पौ फटते ही पुष्पक विमान से प्रभु श्रीराम, लक्ष्मण, सीता और हनुमानजी अयोध्या पहुंचें। जहां पर चारों भाइयों का मिलन हुआ। इसके पूर्व भरत और हनुमानजी के संवाद को सुनकर सभी भाव विभोर हो गए।

ये लोग रहे मौजूद
भरत मिलाप संपन्न होने के बाद एडीएम सत्यप्रिय सिंह, एएसपी महेश सिंह अत्रि ने प्रभु की आरती किया। भरत मिलाप का मंचन देखने के लिए स्वयं जिलाधिकारी प्रवीण मिश्रा और पुलिस अधीक्षक इलामरन जी मौजूद रहे। भरत मिलाप में मुख्य रूप से भरत लाल रही, संजय वर्मा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Also Read

पहला दीक्षांत समारोह संपन्न, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने किया सम्मानित

14 Oct 2024 07:26 PM

आजमगढ़ महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय : पहला दीक्षांत समारोह संपन्न, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने किया सम्मानित

इस कार्यक्रम में प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मेधावियों और कुलगीत के लेखक को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया, जो समारोह की खास बात रही... और पढ़ें