Bareilly News : दीपावली से पहले पटाखों की दुकानों पर प्रशासन सख्त, मनमानी करने वालों पर होगी कार्रवाई

दीपावली से पहले पटाखों की दुकानों पर प्रशासन सख्त, मनमानी करने वालों पर होगी कार्रवाई
UPT | दीपावली से पहले पटाखों की दुकानों पर प्रशासन सख्त

Oct 24, 2024 00:21

बरेली में दीपावली से पूर्व पटाखों की दुकानों को लेकर काफी एहतियात बरती जा रही है। क्योंकि, पिछले दिनों यहां के सिरौली थाना क्षेत्र के कल्याणपुर गांव में पटाखा विस्फोट से सात लोगों की मौत हो गई है।

Oct 24, 2024 00:21

Bareilly News : आगामी दीपावली को देखते हुए बरेली में प्रशासन पटाखों की दुकानों को लेकर कड़ा रुख अपना रहा है। हाल ही में सिरौली थाना क्षेत्र के कल्याणपुर गांव में हुए पटाखा विस्फोट से सात लोगों की मौत के बाद प्रशासन इस बार खासा सतर्क है। इस घटना ने सुरक्षा उपायों को लेकर प्रशासन को सख्ती बरतने के लिए मजबूर कर दिया है। जिलाधिकारी (डीएम) रविंद्र कुमार ने पटाखा कारोबारियों को निर्देश दिए हैं कि पटाखों की दुकानें केवल प्रशासन द्वारा स्वीकृत स्थानों पर ही लगाई जाएंगी। दुकानें निर्धारित मानकों के अनुसार ही संचालित होंगी, और किसी भी प्रकार की मनमानी को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

बिना लाइसेंस पटाखा बिक्री पर रोक
शहर में गली-मोहल्लों में बिना लाइसेंस के पटाखों की दुकानें अक्सर देखने को मिलती हैं, जो सुरक्षा के लिहाज से काफी खतरनाक होती हैं। सिरौली के कल्याणपुर में हुए हादसे के बाद प्रशासन ने ऐसे दुकानदारों पर कड़ी कार्रवाई का मन बना लिया है। यदि किसी व्यक्ति ने बिना लाइसेंस के पटाखों की दुकान लगाई, तो संबंधित चौकी इंचार्ज की जवाबदेही तय की गई है। इस कदम का उद्देश्य है कि अनियंत्रित रूप से पटाखों की दुकानें न लगें और किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।



दीपावली पर पांच स्थानों पर लगेगा पटाखा बाजार
प्रशासन ने इस बार शहर में सात की जगह केवल पांच स्थानों पर अस्थायी पटाखा बाजार लगाने की अनुमति दी है। इन स्थानों पर सभी पटाखा विक्रेताओं को प्रशासन द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करना होगा। यदि कोई विक्रेता मानकों का उल्लंघन करता है, तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी और लाइसेंस रद्द किया जा सकता है। डीएम रविंद्र कुमार ने सभी एसडीएम और सीओ को निर्देश दिया है कि वे इन स्थानों पर नियमित रूप से निरीक्षण करें ताकि कोई नियमों का उल्लंघन न हो।

पटाखा बाजार के प्रमुख स्थान
शहर में पटाखों की अस्थायी दुकानें सुभाष नगर के रेलवे मैदान, मनोहर भूषण इंटर कॉलेज मैदान, कैंट के केवीआई चर्च के पास, हार्टमन स्थित रामलीला ग्राउंड और इस्लामिया इंटर कॉलेज मैदान में लगेंगी। इनमें से रेलवे मैदान में 15, मनोहर भूषण इंटर कॉलेज मैदान में 30, कैंट के केवीआई चर्च के पास 10, हार्टमन स्थित रामलीला ग्राउंड में 35 से 40, और इस्लामिया इंटर कॉलेज मैदान में 30 अस्थायी दुकानें लगाने की अनुमति दी गई है। हालांकि, इस बार जीआईसी और तुलसी नगर में पटाखों की दुकानें नहीं लगेंगी, क्योंकि इन क्षेत्रों में घनी आबादी है, और सुरक्षा के लिहाज से यह जोखिम भरा हो सकता है।

प्रशासन की सख्ती के पीछे का कार
पिछले महीने सिरौली थाना क्षेत्र के कल्याणपुर गांव में हुए पटाखा विस्फोट ने पूरे इलाके में सनसनी फैला दी थी। इस हादसे में सात लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हुए थे। प्रशासन ने इस घटना के बाद आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की है और उन्हें जेल भेज दिया है। इस हादसे के बाद प्रशासन ने पटाखों की बिक्री के लिए निर्धारित मानकों पर विशेष जोर दिया है, ताकि भविष्य में ऐसी किसी भी त्रासदी को रोका जा सके।

Also Read

रोडवेज बस की टक्कर से शिक्षामित्र की मौत, अनुदेशक गंभीर रूप से घायल

23 Oct 2024 11:03 PM

बरेली बरेली में सड़क हादसा : रोडवेज बस की टक्कर से शिक्षामित्र की मौत, अनुदेशक गंभीर रूप से घायल

फतेहगंज पूर्वी थाना क्षेत्र में बुधवार को एक दर्दनाक सड़क हादसा हुआ, जिसमें स्कूटी सवार शिक्षामित्र की मौत हो गई और एक अनुदेशक गंभीर रूप से घायल हो गईं। और पढ़ें