Bareilly News : बीडीए की कार्रवाई से हड़कंप, बरेली-नैनीताल रोड की सात अवैध कॉलोनियों पर चला बुलडोजर

बीडीए की कार्रवाई से हड़कंप, बरेली-नैनीताल रोड की सात अवैध कॉलोनियों पर चला बुलडोजर
UPT | अवैध कॉलोनी पर चला बुलडोजर

May 27, 2024 21:51

बीडीए का बुलडोजर बरेली-नैनीताल रोड स्थित अवैध कॉलोनियों पर पहुंचा। यहां टीम ने सबसे पहले दोहना प्रीतमराय पर स्थित पप्पू यादव की 10 बीघा कृषि भूमि में अवैध रूप से विकसित कॉलोनी का निर्माण ध्वस्त किया।

May 27, 2024 21:51

Bareilly News : उत्तर प्रदेश के बरेली में सोमवार को भी बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) की टीम ने अवैध कॉलोनियों के खिलाफ अभियान चलाया। बीडीए का बुलडोजर बरेली-नैनीताल रोड स्थित अवैध कॉलोनियों पर पहुंचा। यहां टीम ने सबसे पहले दोहना प्रीतमराय पर स्थित पप्पू यादव की 10 बीघा कृषि भूमि में अवैध रूप से विकसित कॉलोनी का निर्माण ध्वस्त किया। यह कॉलोनी बिना बीडीए से पास मानचित्र के विकसित हो रही थी। सड़क, नाली, विद्युत पोल, साइट ऑफिस और भूखंडों के चिन्हिकरण का कार्य किया गया था। इसके बाद बीडीए की टीम सचिन और इरफान की 10 बीघा, इलियास के 12 बीघा कृषि भूमि,कौसर खां और मुन्ने खां की 9 बीघा, अजीम खां उर्फ भोलू और फैय्याज खां की 15 बीघा, हाकिम खां की 5 बीघा और प्रधान फैयाज खां की 12 बीघा कृषि भूमि पर अवैध कॉलोनियों का निर्माण किया गया था। इन सभी कॉलोनी के अवैध निर्माण को बुलडोजर से ध्वज किया गया। इसके साथ ही आगे से बिना बीडीए से  पास नक्शे के कॉलोनी विकसित न करने की चेतवानी दी। 

शनिवार को ध्वस्त की 5 कॉलोनी
बीडीए शहर की अवैध कॉलोनियों के खिलाफ ध्वस्तीकरण की कार्रवाई कर रहा है। शनिवार को 86 बीघा कृषि भूमि में विकसित पांच अवैध कॉलोनियों को बुलडोजर से ध्वस्त किया था। शहर के धौरेरा माफी में 25 बीघा जमीन पर धीर सिंह और राकेश, 8 बीघा जमीन पर अर्जुन, 25 बीघा जमीन पर वीरपाल पटेल और महमूद खां, खजुरिया घाट में 8 बीघा जमीन पर नेत्रपाल, 20 बीघा कृषि भूमि पर  सुबोध शर्मा और रवि पटेल ने अवैध कालोनी विकसित की थी। इसको ध्वस्त किया गया। इसके साथ ही बीडीए ने 60 कालोनियों को नोटिस जारी किया है। इससे अवैध प्लाटिंग करने वाले कालोनाइजर में हड़कंप मचा हुआ है। 

प्लॉट लेने से इसका रखें ख्याल 
बीडीए स्वीकृत प्लाट ही खरीदने की बात काफी समय से कह रहा है। अवैध प्लॉट काटने वाले कॉलोनाइजरों के झांसे में न आएं। आपकी जमा पूंजी और मेहनत की कमाई अवैध बिल्डर हड़प जाएंगे। बीडीए अनधिकृत कॉलोनियों और अवैध निर्माण का सर्वे कर सूची बना रहा है। जिससे लोग इन कॉलोनाइजरों के चंगुल में न फंसे। जिन कॉलोनाइजर की ओर से नियमों के मुताबिक अपनी औपचारिकताएं पूरी नहीं की गई हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी है। उक्त अवैध कॉलोनियों के खिलाफ उप्र नगर योजना एवं विकास अधिनियम-1973 की सुंसगत धाराओं के अन्तर्गत ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी। विभिन्न कॉलोनियों में प्रॉपर्टी की खरीद करते समय अच्छे से जांच लें। कॉलोनी अवैध तो नहीं है। जहां पर लोग प्रॉपर्टी की खरीद कर रहे हैं। वह सभी नियमों को पूरा करती भी है या नहीं। बीडीए लगातार कॉलोनाइजरों, प्लॉट खरीदने और निर्माण करवाने वाले लोगों को नोटिस भी भेज जा रहा है। बीडीए अधिकारियों का कहना है कि कुछ कॉलोनाइजरों की ओर से बीडीए के नियम पूरे किए बिना ही कॉलोनियां काटी जा रही हैं। इन कॉलोनाइजरों की ओर से कॉलोनियों को रेगुलर करवाने के लिए कोई आवेदन नहीं किया। जिन कॉलोनाइजरों ने नियमों का पालन नहीं किया है। सर्वे के बाद उन्हें नोटिस भेजने की कवायद शुरू हो गई है।

Also Read

पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब के जन्मदिन पर बरेली में उत्साह, सजीं रंग-बिरंगी लाइटें

16 Sep 2024 10:18 PM

बरेली ईद मिलादुन्नबी : पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब के जन्मदिन पर बरेली में उत्साह, सजीं रंग-बिरंगी लाइटें

दुनियाभर के मुसलमानों के लिए ईद मिलादुन्नबी एक खास और पवित्र दिन है। यह दिन पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है... और पढ़ें