Electricity 4G Smart Meters : यूपी के इस जिले में जल्द लगेंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर, अब रिचार्ज करने पर मिलेगी बिजली, चोरी पर लगेगी लगाम

यूपी के इस जिले में जल्द लगेंगे स्मार्ट प्रीपेड मीटर, अब रिचार्ज करने पर मिलेगी बिजली, चोरी पर लगेगी लगाम
UPT | Electricity 4G Smart Meters

Jun 12, 2024 06:45

प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने के लिए सर्वे दो माह पहले शुरू हुआ था। सर्वे पूरा कर लिया गया है। साल के अंत तक जिले में 4.50 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य है।

Jun 12, 2024 06:45

Bareilly News : लोकसभा चुनाव के पहले से ही यूपी सरकार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की तैयारी कर रही है। ताकि बिजली चोरी पर लगाम लगाई जा सके। अब बरेली में जुलाई के अंत तक 4जी प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू हो जाएगा। पहले चरण में शहर के चार विद्युत वितरण खंडों में ये मीटर लगाए जाएंगे। प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने के लिए सर्वे दो माह पहले शुरू हुआ था। सर्वे पूरा कर लिया गया है। साल के अंत तक जिले में 4.50 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य है। दूसरे चरण में देहात क्षेत्र में मीटर लगाए जाएंगे।

क्यों पड़ी स्मार्ट प्रीपेड मीटर की जरुरत
दरअसल, अभी मीटर व्यवस्था दुरुस्त न होने से शहर में बिजली चोरी के कारण ओवर लोडिंग बड़ी समस्या हैं। मई-जून के सीजन में बिजली की अतिरिक्त खपत दो से तीन करोड़ यूनिट तक पहुंच रही है। शहर में 2.50 लाख घरेलू और व्यावसायिक उपभोक्ता हैं। इसके साथ ही बिजली चोरी भी एक बड़ी समस्या है।

सर्वे और फीडरों की जिओ टैगिंग का काम पूरा
प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने के लिए सर्वे दो माह पहले शुरू हुआ था। जिसके बाद अब सर्वे और फीडरों की जिओ टैगिंग का काम पूरा कर रिपोर्ट मध्यांचल विद्युत वितरण निगम भेज दी गई है। बरेली में जुलाई के अंत तक 4जी प्री-पेड स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू हो जाएगा। शहर में 1.40 लाख और देहात क्षेत्र में 3.10 लाख स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

बिजली खर्च करने से पहले कराना होगा रिचार्ज
प्री-पेड स्मार्ट मीटरों से जहां एक तरफ बिजली चोरी पर लगाम लगेगा। वहीं दूसरी तरफ बिजली की खपत का भी ब्योरा तैयार किया जा सकता है।  4जी अत्याधुनिक तकनीक से लैस इन मीटरों से छेड़छाड़ या बाइपास कर बिजली चोरी भी नहीं की जा सकेगी। उपभोक्ता को प्री-पेड मोबाइल सिम की तरह ही मीटर को रिचार्ज कराना होगा। रिचार्ज खत्म होने से पहले उपभोक्ता को मैसेज के जरिये सूचना मिलेगी। समय से रिचार्ज न कराने पर बिजली आपूर्ति खुद ही कट हो जाएगी।

Also Read

ईद-उल-अजहा से पहले सजा बकरों का बाजार, आरएसी ने साफ सफाई को लेकर दिया ज्ञापन, जानें प्रशासन की हिदायत

14 Jun 2024 01:11 PM

बरेली Bareilly News : ईद-उल-अजहा से पहले सजा बकरों का बाजार, आरएसी ने साफ सफाई को लेकर दिया ज्ञापन, जानें प्रशासन की हिदायत

शहर के तमाम लोग मुरादाबाद और राजस्थान से भी बकरों को खरीद कर ला रहे हैं। ईद-उल-अजहा से पहले मस्जिद और ईदगाहों में भी साफ सफाई की जा… और पढ़ें