साइबर ठगी का बड़ा मामला : एसपी आराध्या चौहान बन जाता था 19 साल का युवक, यूपी पुलिस ने ऐसे दबोचा

एसपी आराध्या चौहान बन जाता था 19 साल का युवक, यूपी पुलिस ने ऐसे दबोचा
UPT | जबलपुर से साइबर ठग गिरफ्तार

Mar 08, 2024 20:25

बदायूं पुलिस ने जबलपुर से एक 19 वर्षीय साइबर ठग को गिरफ्तार किया है। आरोपी युवक लड़की की आवाज निकालने में माहिर है। उसने क्षेत्र के व्यापारी से ठगी की थी।

Mar 08, 2024 20:25

Short Highlights
  • जबलपुर से धरा गया साइबर ठग
  • लड़की की आवाज निकालने में है माहिर
  • एसपी बनकर की थी ठगी
Budaun News : बदायूं पुलिस ने साइबर ठगी के एक बड़े मामले का खुलासा किया है। पुलिस ने मध्य प्रदेश के जबलपुर से 19 वर्ष के एक युवक को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। आरोपी युवक का नाम संकेत यादव है। नौवीं पास यह युवक साइबर ठगी करने और लड़की की आवाज निकालने में माहिर है। फरवरी महीने में उसने एसपी आराध्या चौहान बनकर उझानी कस्बे के एक व्यापारी के साथ ठगी की थी।

जानिए क्या है पूरा मामला
दरअसल पुलिस ने जिस युवक को पकड़ा है, उसने दीपक ज्वैलर्स के मालिक आलोक अग्रवाल को एसपी बनकर कॉल किया और कहा कि 'यहां एक महिला पकड़ी गई है, जिसने चोरी के जेवर आपकी दुकान पर बेचे थे। या तो वह रुपये वापस कर दो, या उतनी कीमत ट्रांसफर कर दो।' इसके बाद उसने सीओ को भी कॉल किया। सीओ से मामला इंस्पेक्टर और फिर एसएसआई तक पहुंचा था। तब एसएसआई ने बिना छानबीन किए व्यापारी को पकड़कर थाने में बैठा दिया। कार्रवाई के डर से व्यापारी ने रुपये ट्रांसफर कर दिए थे।
 
पुलिस ने ऐसे किया गिरफ्तार
आरोपी युवक अपने पास दो मोबाइल रखता है। एक ठगी के लिए और दूसरा अपने सामान्य काम के लिए। साइबर ठगी के बाद वह फोन बंद कर देता था। घटना के बाद जब पुलिस की टीमें उसके पीछे लगीं, तो उसकी लोकेशन लगातार बदल रही थी। लेकिन पुलिस डेरा डाले रही। आखिरकार उसे गिरफ्तार कर लिया गया। बताया जा रहा है कि लड़की की आवाज निकालने में माहिर आरोपी गूगल के माध्यम से सराफा व्यापारियों और मोबाइल विक्रेताओं के नंबर तलाश करता है। वह अब तक 20 से ज्यादा व्यापारियों को अपना निशाना बना चुका है।

पहले भी जेल जा चुका है आरोपी
आरोपी युवक को स्थानीय पुलिस ने पहले भी दो मामलों में गिरफ्तार किया है। पहले वह 2016 में चोरी के मामले में गिरफ्तार हुआ था। इसके बाद 2021 में पुलिस ने उसे तमंचे के साथ पकड़ा था। अपने माता-पिता की एकलौती संतान आरोपी युवक तब से ही साइबर ठगी का काम कर रहा है। वह लगातार अपने ठिकाने बदलता रहता था, ताकि पकड़ा न जा सके।

Also Read

अपनी ही सरकार पर बरसे, मायावती की जमकर तारीफ की

28 Aug 2024 04:43 PM

पीलीभीत धरने पर बैठे भाजपा विधायक के पिता : अपनी ही सरकार पर बरसे, मायावती की जमकर तारीफ की

पीलीभीत जिले में भाजपा विधायक के पिता और पूर्व मंत्री राम सरन वर्मा ने भ्रष्टाचार और अन्य मुद्दों के खिलाफ धरना प्रदर्शन करते हुए अपनी ही सरकार पर जमकर निशाना साधा। और पढ़ें