16 साल बाद बढ़ा दायरा : बरेली विकास प्राधिकरण में देहात के 35 गांव शामिल, जानें क्या मिलेंगी सुविधाएं...

बरेली विकास प्राधिकरण में देहात के 35 गांव शामिल, जानें क्या मिलेंगी सुविधाएं...
UPT | बीडीए का फोटो

Jun 26, 2024 16:01

बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) का 16 साल बाद दायरा बढ़ गया है। यहां के 35 गांव को बीडीए में शामिल किया गया है। मगर, अब इन गांवों में भी शहर जैसी सुविधाएं मिलेंगी। शहर की तरह सड़कों का विस्तार,आवासीय योजना, उद्यान, ग्रीन बेल्ट, खेल मैदान, वाणिज्यिक, उद्योग के हिसाब से जमीन के भू-उपयोग तय किए जाएंगे।

Jun 26, 2024 16:01

Bareilly News : उत्तर प्रदेश के बरेली विकास प्राधिकरण (बीडीए) का 16 साल बाद दायरा बढ़ गया है। यहां के 35 गांव को बीडीए में शामिल किया गया है। मगर, अब इन गांवों में भी शहर जैसी सुविधाएं मिलेंगी। शहर की तरह सड़कों का विस्तार,आवासीय योजना, उद्यान, ग्रीन बेल्ट, खेल मैदान, वाणिज्यिक, उद्योग के हिसाब से जमीन के भू-उपयोग तय किए जाएंगे। कई बड़ी टाउनशिप, पेयजल आपूर्ति जैसी योजनाओं की सौगात मिलेगी। बरेली शहर की जनसंख्या वर्ष 2031 में 18 लाख 94 हजार 211 अनुमानित की गई है। यह अगले 25 वर्षों में जनसंख्या वृद्धि की दर देखते हुए आबादी 25 लाख 2 हजार 889 होने की संभावना है।

बीडीए के क्षेत्रफल में भी होगा इजाफा
बरेली विकास प्राधिकरण का क्षेत्र वर्तमान में 501.70 वर्ग किलोमीटर में फैला है। 264 गांव को समेटे विकास प्राधिकरण क्षेत्र की आबादी करीब 14 लाख के करीब है। मगर, अब बीडीए अपनी विकास क्षेत्र का दायरा बढ़ा रहा है। लखनऊ में कैबिनेट की बैठक में बीडीए के सीमा विस्तार के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। बीडीए सीमा विस्तार में सदर तहसील के 5, आंवला के 14 और फरीदपुर के 16 गांव शामिल हुए हैं। बरेली विकास प्राधिकरण बदायूं रोड़ पर इंटीग्रेटिड टाउनशिप का विकास प्रस्तावित किया गया है। बीसलपुर रोड पर सीमा विस्तार में चार गांव है। वर्तमान में बीसलपुर रोड पर बरेली विकास प्राधिकरण की सीमा नैयतपुर गांव तक है।

जानें क्या बोले अफसर 
एक्सईएन एपीएन सिंह ने मीडिया को बताया कि 35 गांवों के मार्गों पर दो से तीन नई आवासीय योजनाएं विकसित की जाएंगी। वर्तमान में बीडीए ग्रेटर बरेली योजना को धरातल पर उतार चुका है। शाहजहांपुर रोड पर सीमा विस्तार 16 गांव शामिल हैं। यह रोड छह लेन चौड़ीकरण हो गया है। रामपुर रोड़ को शाहजहांपुर रोड से जोड़ने के लिए बड़े बाईपास का निर्माण भी हो चुका है। रामपुर रोड को बदांयू रोड होते हुए शाहजहांपुर रोड से जोड़ने के लिए नया बाईपास भी प्रस्तावित है। बदांयू रोड पर सीमा विस्तार 14 गांव हैं। बीडीए की बदांयू रोड पर वर्तमान सीमा रामगंगा नदी तक है। एमएसएमई सेक्टर के लिए बदायूं रोड पर विकसित की जा रही नई टाउनशिप में ही वेयरहाउस और ट्रांसपोर्ट की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना पर काम होगा। परसाखेड़ा से बदायूं रोड को जोड़ने के लिए प्रस्तावित नए बाईपास के पास भी इसी तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। नाथ धाम इंटिग्रेटेड टाउनशिप, लघु एवं मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) और परसाखेड़ा इंडस्ट्रियल एरिया के पास ट्रांसपोर्टनगर योजना में वेयरहाउस और लॉजिस्टिक परियोजना पर काम होगा।

जिले के यह गांव हुए शामिल
सदर तहसील

लहवरी, भगवतीपुर, कमुआ कलां, नरोत्तम नगला, भीकमपुर माफी आदि गांव शामिल हुए हैं।

तहसील आंवला
अखा एहतमाली, अखा मुस्तिकल, कोहनी परतापुर, मजनूपुर, भोजपुर, रफियाबाद, कैमुंआ, सरदार नगर, चाढ़पुर, आलमपुर जाफराबाद, नवदिया, बढ़रई कुईंया, मिलक मंशारामपुर, वाहनपुर।

तहसील फरीदपुर
दहलऊ, समोची, खमरिया, वाहनपुर, जेड़, मेगीनगला, गौसगंज सराय, नौगवां, उदयपुर मोहनलाल, सराय पट्टी सब्दलपुर, सरकड़ा, इनायतपुर, मकसूदनपुर, रसुईया, नवदिया देहा जब्ती, मटिया नगला आदि गांव को शामिल किया गया है।

Also Read

पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब के जन्मदिन पर बरेली में उत्साह, सजीं रंग-बिरंगी लाइटें

16 Sep 2024 10:18 PM

बरेली ईद मिलादुन्नबी : पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब के जन्मदिन पर बरेली में उत्साह, सजीं रंग-बिरंगी लाइटें

दुनियाभर के मुसलमानों के लिए ईद मिलादुन्नबी एक खास और पवित्र दिन है। यह दिन पैगंबर हजरत मुहम्मद साहब के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है... और पढ़ें