बोरी में बंद सांप के साथ अस्पताल पहुंचा घायल युवक : डॉक्टर से कहा- साहब इसने काटा है, मुझे बचा लो...

डॉक्टर से कहा- साहब इसने काटा है, मुझे बचा लो...
UPT | सांप के साथ अस्पताल पहुंचा घायल युवक

Sep 03, 2024 13:52

यूपी के बदायूं से सांप के काटने का मामला सामने आया है। जिसमें युवक सांप के काटने के बावजूद उसे बोरी में पकड़कर अस्पताल पहुंचता है...

Sep 03, 2024 13:52

Budaun News : उत्तर प्रदेश में कुछ जिलों में बाघ, भेड़िए और तेंदुओं का आतंक छाया हुआ है। इसी बीच सांप के कांटने के मामलों में भी तेजी देखी गई है। यूपी के बदायूं से सांप के काटने का मामला सामने आया है। जिसमें युवक सांप के काटने के बावजूद उसे बोरी में पकड़कर अस्पताल पहुंचता है। मामला सदर कोतवाली का है।

सांप पकड़ने की कोशिश में हुआ हादसा
बदायूं के कोतवाली क्षेत्र में सांप पकड़ने की कोशिश में एक युवक को सांप से काट लिया। इसके बावजूद, उसने सांप को बोरी में बंद कर दिया और जल्दी से जिला अस्पताल पहुंच गया। वहां पहुंचते ही उसने डॉक्टर से कहा, "साहब, इस सांप ने मुझे काट लिया है, मुझे बचा लो।" इसके बाद बोरी में बंद सांप को टेबल पर रख दिया।



सांप को देखकर घबरा गए डॉक्टर
जब डॉक्टर और अस्पताल का स्टाफ बोरी को खोलकर सांप को देखा, तो सभी लोग घबरा गए, क्योंकि वह सांप एक कॉमन करैत था, जिसे अत्यंत जहरीला माना जाता है। तुरंत ही डॉक्टरों ने युवक का इलाज शुरू किया और उसे 10 एंटी-वेनम इंजेक्शन दिए, जो सांप के विष के प्रभाव को नष्ट करने के लिए उपयोगी होते हैं। इन इंजेक्शनों के बाद युवक की हालत में कुछ सुधार हुआ और उसे ICU में भर्ती कर दिया गया है।

महिला पुलिसकर्मी ने देखा था सांप
दरअसल, अरविंद दिवाकर कोतवाली परिसर में कपड़ों पर प्रेस का काम करता है। सोमवार की शाम, जब अरविंद काम में व्यस्त था, तभी कोतवाली के लॉन में एक महिला पुलिसकर्मी ने सांप को देखा। महिला पुलिसकर्मी के शोर मचाने पर सभी पुलिसकर्मी वहां इकट्ठा हो गए। अरविंद भी मौके पर पहुंच गया। पुलिसकर्मियों ने तुरंत वन विभाग को सूचित किया, लेकिन अरविंद ने अपनी सांप पकड़ने की विशेषज्ञता का दावा करते हुए सांप को पकड़ने की कोशिश की।

सांप ने युवक के हाथ पर डसा
इसी बीच, सांप ने उसके हाथ पर डस लिया। अरविंद घबरा गया। हालांकि, उसने सांप को पकड़कर बोरी में बंद कर लिया। जब अरविंद को सांप ने काटा, तो पुलिसकर्मी भी घबरा गए। सिपाही बजरंग रावल ने अरविंद को बाइक पर बैठाकर सीधे जिला अस्पताल की आपातकालीन विभाग में पहुंचाया। वहां अरविंद ने आपातकालीन मेडिकल ऑफिसर डॉ. नितिन सिंह को बताया कि उसे सांप ने काटा है। जब डॉ. सिंह ने सांप के बारे में जानकारी मांगी, तो अरविंद ने बोरी खोलकर टेबल पर रख दी।

युवक को लगाए एंटी-स्नेक इंजेक्शन
सांप को देखकर अस्पताल का स्टाफ भी डर गया। अरविंद को तुरंत भर्ती किया गया और उसे एंटी-स्नेक इंजेक्शन लगाए गए। डॉक्टर ने बताया कि सांप जहरीला था, इसलिए युवक को उच्च मात्रा में दवा दी गई। उसकी स्थिति पर निगरानी रखी जा रही है, और यदि आवश्यक हुआ तो अतिरिक्त इंजेक्शन भी लगाए जाएंगे। अरविंद मोहल्ला शहबाजपुर का निवासी है, और उसका परिवार भी अस्पताल पहुंचकर उसकी चिंता में रोते हुए दिखाई दिया। घटना की सूचना मिलते ही पशु प्रेमी विकेंद्र शर्मा भी अस्पताल पहुंचे। पुलिस ने विकेंद्र को सांप सौंप दिया। विकेंद्र ने बताया कि सांप कॉमन करैत प्रजाति का था और उसे सुरक्षित रूप से जंगल में छोड़ दिया गया है।

Also Read

सुबह छह बजे कुत्ते को घुमाने के दौरान हुई वारदात

19 Sep 2024 07:10 PM

बरेली बाइक सवार लुटेरों ने महिला से चेन छीनी : सुबह छह बजे कुत्ते को घुमाने के दौरान हुई वारदात

बरेली में घर से कुत्ता घुमाने निकली महिला के गले से बाइक सवार लुटेरों ने सोने की चेन छीन ली। इसके बाद पुलिस लुटेरों की तलाश में जुट गई। शहर के कैंट थाना क्षेत्र के वृंदावन कॉलोनी में यह घटना हुई। और पढ़ें