दुबई में नौकरी के नाम पर ठगी : जरी कारीगर के दस्तावेजों से बनाई फर्जी कंपनी, 232 करोड़ रुपये का हुआ लेन-देन

जरी कारीगर के दस्तावेजों से बनाई फर्जी कंपनी, 232 करोड़ रुपये का हुआ लेन-देन
UPT | बरेली में जालसाजी का बड़ा खेल

Oct 25, 2024 11:16

बरेली में जालसाजों ने एक युवक को दुबई में नौकरी दिलाने के नाम पर बड़ा खेल किया है। नौकरी के नाम पर जालसाजों ने उसके दस्तावेज लेकर उसके नाम से फर्जी कंपनी खोल दी। इस फर्जी कंपनी के जरिए 232 करोड़ रुपये का लेन-देन हुआ। पीड़ित को इसकी जानकारी आयकर विभाग से नोटिस मिलने के बाद हुई।

Oct 25, 2024 11:16

Bareilly News : यूपी के बरेली में एक युवक से दुबई में नौकरी लगवाने के नाम पर जालसाजों ने बड़ा खेल किया है। नौकरी के नाम पर जालसाजों ने दस्तावेज (प्रमाण पत्र) लेकर उसके नाम पर फर्जी कंपनी खोल दी। इस फर्जी कंपनी से 232 करोड़ रुपये का लेनदेन किया गया। मगर, इसकी जानकारी पीड़ित फूल मियां को इनकम टैक्स विभाग से नोटिस आने के बाद हुई। उन्होंने इस मामले में पुलिस से शिकायत की। जिसके चलते एसपी सिटी मानुष पारीक के निर्देश पर शहर के किला थाने में तीन आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। इसके बाद पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू कर दी है।

पांच साल में फर्जी कंपनी से किया करोड़ों का कारोबार
शहर के किला के कंघी टोला निवासी फूल मियां ने मीडिया को बताया कि वह जरी का काम करता है। मगर, काम कम होने पर लुधियाना, पंजाब, दिल्ली और जयपुर जाना पड़ता है। वर्ष 2018 में उन्होंने अपने मोहल्ले के गुड्डू सुंदर उर्फ उवैश से दुबई में नौकरी दिलाने की बात कही थी। क्योंकि, गुड्डू दुबई के कई दौरे कर चुका था। इसलिए उस पर विश्वास था। गुड्डू ने फूल मियां की मुलाकात दिल्ली में नन्हें उर्फ सुहैल और आसिफ खान से कराई। उन्होंने नौकरी का भरोसा दिलाया। इसके बाद तीनों ने नौकरी के बहाने फूल मियां से आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोटो समेत कई दस्तावेज ले लिए। इसके साथ ही जल्द नौकरी लगने का भरोसा दिलाया था। 


जालसाजों ने बनाई एचआई क्लाउड इंपैक्स कंपनी
पीड़ित फूल मियां घर पर ही जरी का काम करता है। वह 300 से 400 रुपये तक कमाकर परिवार का पालन पोषण करता है। मगर, जालसाजों ने उसके कागजों से फर्जी कंपनी बना ली। वह कोविड महामारी के दौरान नौकरी की बात को टालते रहे। मगर, 5 फरवरी 2024 को फूल मियां को दिल्ली इनकम टैक्स विभाग से एक नोटिस मिला। इसमें कहा गया कि उनकी कंपनी “एचआई क्लाउड इंपैक्स” ने 232 करोड़ यानी 2.32 अरब रुपये का लेनदेन किया है। कंपनी पर करोड़ों रुपये का टैक्स बकाया है।

नोटिस देख फूल मियां के फूले हाथ-पांव 
इनकम टैक्स का नोटिस देखकर फूल मियां के हाथ पांव फूल गए। उन्होंने गुड्डू और नन्हें से इस बारे में बात की, तो उन्होंने कबूल किया कि उनके दस्तावेजों का इस्तेमाल कर कंपनी पंजीकृत की गई थी। उसे जीएसटी में भी रजिस्टर कर दिया गया था। पहले आरोपियों ने मामले को ठीक करने का वादा किया लेकिन बाद में धमकाने लगे। जिसके चलते फूल मियां ने थाने में अपनी शिकायत दर्ज कराने की कोशिश की, तो किसी ने उनकी सुनवाई नहीं की। इसके बाद वह अपनी शिकायत लेकर एसपी सिटी मानुष पारीक के पास पहुंचे। उनकी जांच के बाद किला थाने में गुड्डू सुंदर उर्फ उवैश, नन्हें उर्फ सुहैल और आसिफ खान के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

Also Read

कार से कूदकर भागी दुल्हन को लोगों ने दौड़ाकर पकड़ा, दूल्हे ने डेढ़ लाख देकर की थी शादी

25 Oct 2024 08:20 PM

बदायूं बदायूं में अनोखी विदाई : कार से कूदकर भागी दुल्हन को लोगों ने दौड़ाकर पकड़ा, दूल्हे ने डेढ़ लाख देकर की थी शादी

युवक ने अपनी दुल्हन को विदा कराकर जैसे ही कस्बे से निकलने की कोशिश की, अचानक दुल्हन ने चीखना चिल्लाना शुरू कर दिया। यह अचनाक शोर सुनकर ड्राइवर ने गाड़ी रोक दी... और पढ़ें