advertisements
advertisements

बरेली लोकसभा चुनाव : ईवीएम में कैद हुई 13 उम्मीदवारों की किस्मत, छुटपुट घटनाओं के साथ शांतिपूर्ण निपटा मतदान

ईवीएम में कैद हुई 13 उम्मीदवारों की किस्मत, छुटपुट घटनाओं के साथ शांतिपूर्ण निपटा मतदान
UPT | Bareilly Loksabha Chunav

May 07, 2024 19:26

उत्तर प्रदेश की बरेली लोकसभा सीट पर मंगलवार को मतदान हुआ। जहां दिनभर वोटिंग को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। इसके साथ ही मतदान शांतिपूर्ण हो गया। छिटपुट मामलों को छोड़कर कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई। इस सीट पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, कुल 1924434 मतदाता हैं और 13 उम्मीदवार...

May 07, 2024 19:26

Bareilly News : उत्तर प्रदेश की बरेली लोकसभा सीट पर मंगलवार को मतदान हुआ। जहां दिनभर वोटिंग को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही। इसके साथ ही मतदान शांतिपूर्ण हो गया। छिटपुट मामलों को छोड़कर कोई बड़ी घटना सामने नहीं आई। इस सीट पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, कुल 1924434 मतदाता हैं और 13 उम्मीदवार चुनावी रण में रहे। इस सीट पर बीजेपी के छत्रपाल गंगवार और सपा प्रत्याशी प्रवीन सिंह ऐरन के बीच मुकाबला माना जा रहा है। वहीं बसपा के छोटेलाल गंगवार भी मैदान में हैं, लेकिन उनको लेकर कुछ खास प्रतिक्रिया नजर नहीं आई। सुबह सात बजे यहां मतदान शुरू हुआ। जहां शाम तक 55.73% मतदान हुआ।

वोटिंग के लिए 1924434 रजिस्टर्ड मतदाता रहे 
बरेली लोकसभा क्षेत्र में कुल 1959 मतदान केंद्र बनाए गए थे। जहां रजिस्टर्ड मतदाताओं में 1029111 पुरुष, 895247 महिलाएं और 76 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल रहे। बरेली के जिलाधिकारी को इस सीट का रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया था। मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती की गई थी। बरेली में क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग और वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई। तीसरे चरण में आदर्श मतदेय स्थल, महिला प्रबंधित मतदेय स्थल, युवा कर्मी मतदेय स्थल तथा दिव्यांग प्रबंधित मतदेय स्थल बनाए गए। मतदेय स्थलों पर जो मतदाता शाम 6ः00 बजे तक उपस्थित रहे, मौजूद सभी मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया।

ये रही व्यवस्था
इस सीट पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हीलचेयर और वॉलंटियर्स की व्यवस्था की रही। 99.25% मतदाताओं को मतदाता सूचना पत्रक पहले ही वितरित किए गए। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा, कि बरेली सीट सहित सभी सीटों पर मतदान के लिए पूरी तैयारियां की गई थीं। मतदान प्रक्रिया को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया गया। मतदान प्रतिशत की जानकारी नियमित अंतराल पर दी गई। वहीं मतदान प्रतिशत की जानकारी वोटर टर्नआउट एप एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तर प्रदेश के सोशल मीडिया हैण्डल्स से भी प्राप्त की गई। वहीं उम्मीदवारों को लेकर जनता ने कहा कि मतदाताओं की आकांक्षाओं को समझना और उन पर अमल करना निर्वाचित प्रतिनिधि का प्राथमिक कर्तव्य होना चाहिए।

हारजीत में इनकी होगी अहम भूमिका
चुनाव में जातीय समीकरण काफी अहमियत रखता है। ऐसे में जातीय समीकरण की बात करें तो यहां करीब 34% मुस्लिम और 65% हिंदू आबादी है। बाकी 1% जैन, सिख, बौद्ध और पारसी समुदाय के लोग हैं। हिंदू आबादी में भी सबसे ज्यादा 66% ओबीसी हैं। इनमें सबसे ज्यादा संख्या में कुर्मी जाति की है। इसके अलावा लोध, मौर्या और कश्यप भी मौजूद हैं। भाजपा ने इसी समीकरण को साधते हुए ओबीसी प्रत्याशी संतोष गंगवार को चुनाव में उतारा है। संतोष गंगवार लगातार इस सीट से आठ बार संसद पहुंचे हैं। सपा-कांग्रेस गठबंधन से प्रवीण सिंह ऐरन प्रत्याशी हैं। अब देखना है कि इस सीट पर जनता किसको जीत का ताज पहनाती है।

Also Read

भट्टा कर्मियों ने युवकों को पीटा, जेसीबी चढ़ाने का प्रयास, पुलिस जांच में जुटी

19 May 2024 12:33 AM

बरेली Bareilly News : भट्टा कर्मियों ने युवकों को पीटा, जेसीबी चढ़ाने का प्रयास, पुलिस जांच में जुटी

उत्तर प्रदेश के बरेली की आंवला कोतवाली थाना क्षेत्र के अलीपुर गांव में मिट्टी पर पानी डालने के विरोध में भट्टा कर्मचारियों ने बाइक सवार युवकों को पीटा... और पढ़ें