advertisements
advertisements

लोकसभा चुनाव-2024 : बरेली में ज्यादा नेता, कम वोट, कहीं तो रह गया ‘खोट’, सीधे और कड़े मुकाबले में फंसी ये सीटें

बरेली में ज्यादा नेता, कम वोट, कहीं तो रह गया ‘खोट’,  सीधे और कड़े मुकाबले में फंसी ये सीटें
UPT | मतदान के बाद ली गई सेल्फी।

May 07, 2024 22:58

नेताओं की ‘कारपेट बाम्बिंग’, बड़ी बड़ी रैलियां और रोड शो उसके बाद मतदान का प्रतिशत आया सिर्फ 57.88 फीसद। यानी नेताओं की बातों, मुद्दों के प्रभाव और हालात से बरेली लोकसभा के कुल 11 लाख 13 हजार 862 लोग ही प्रभावित हुए और घरों से वोट डालने निकले। बाकी अपने अपने कारणों से घरों में बैठे रहे।

May 07, 2024 22:58

Bareilly News : नेताओं की ‘कारपेट बाम्बिंग’, बड़ी-बड़ी रैलियां और रोड शो उसके बाद मतदान का प्रतिशत आया सिर्फ 57.88 फीसद। यानी नेताओं की बातों, मुद्दों के प्रभाव और हालात से बरेली लोकसभा के कुल 11 लाख 13 हजार 862 लोग ही प्रभावित हुए और घरों से वोट डालने निकले। बाकी अपने अपने कारणों से घरों में बैठे रहे। हालांकि, आगे मतदान के इस आंकड़े में मामूली फेरबदल हो सकता है। मगर, यह माना जा सकता है कि राजनीतिक गुणा गणित में कुछ तो ऐसा खोट रह गया है कि सीधे मुकाबले में फंसी इन दोनों सीटों में वोटर का एक बड़ा वर्ग कुछ निराश सा था। आंवला में 57.08 प्रतिशत वोट पड़े हैं।

13 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद
मतदान के साथ बरेली लोकसभा में भाजपा के प्रत्याशी छत्रपाल गंगवार और इंडिया एलायंस के प्रत्याशी प्रवीन सिंह ऐरन समेत 13 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई। आंवला से भाजपा से मौजूदा सांसद धर्मेन्द्र कश्यप और गठबंधन से नीरज मौर्या, बसपा से आबिद अली समेत नौ प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। जैसा कि पहले से ही माना जा रहा था कि वोटर इस बार कुछ निराश सा है। खासतौर पर शहरी क्षेत्र का। बरेली लोकसभा का हाल कुछ ऐसा ही रहा। यहां सुबह सुबह से कई मतदान केंद्र तो सूने थे और कई पर सुबह साढ़े छह बजे से ही लाइनें थीं। पुराना शहर के आजाद इंटर कालेज के मतदान केंद्र पर वोटर मतदान से पहले ही पहुंच चुके थे। तहसील के वीआईपी केंद्र की नींद थोड़ी देर से टूटी। धीरे धीरे मतदान केंद्रों पर भीड़ बढ़ी, कुछ मौसम ने भी साथ दिया और 11 बजे तक करीब 23 प्रतिशत मतदान हो चुका था। इसके बाद दिन में गर्मी और उमस की वजह से कुछ गिरावट आई और शाम को करीब चार बजे के आसपास से वोटर फिर वोट डालने के लिए निकले। शहरी इलाके में वोटर कुछ निराश लगे।

शहर और कैंट में सबसे कम मतदान
बरेली लोकसभा की शहर विधानसभा क्षेत्र में 50.24 प्रतिशत और कैंट में 50.05 प्रतिशत वोट ही पड़ सके हैं। यह दोनो विधानसभाए प्रत्याशियों के लिए हमेशा निर्णायक होती हैं। यहां वोटर में कुछ निराशा देखी गई, कुछ इलाके तो ऐसे भी रहे जहां राजनीतिक कार्यकर्ताओं की ओर से कई बार दरवाजे खटखटाने के बाद भी वोटर बाहर नहीं निकले।ग्रामीण क्षेत्रों में वोटर शहर के मुकाबले काफी ज्यादा निकले। भोजीपुरा में 65.19 प्रतिशत, मीरगंज में 63.11 प्रतिशत, नवाबगंज में 63.30 प्रतिशत वोट डाले गए। कुल मिलाकर बरेली का औसत मतदान 57.88 प्रतिशत रहा, जो कि वर्ष 2019 के लोकसभा के चुनाव में 59.32 प्रतिशत था। आईजी डॉ. राकेश सिंह, कमिश्नर सौम्या अग्रवाल, डीएम रविन्द्र कुमार, एसएसपी घुले सुशील चन्द्रभान समेत कई अफसर लगातार विभिन्न मतदान केंद्रों का जायजा लेते रहे। सुबह सुबह मौजूदा सांसद संतोष गंगवार ने बीबीएल स्कूल पर वोट डाला। गठबंधन प्रत्याशी प्रवीन सिंह ऐरन व उनकी पत्नी पूर्व मेयर सुप्रिया ऐऱन ने तहसील पर वोट डाला। भाजपा के प्रत्याशी छत्रपाल गंगवार अपनी टीम के साथ मतदान केंद्रों पर भ्रमण करते रहे। 

आंवला में कड़ा मुकाबला 
आंवला लोकसभा के चुनाव में भाजपा के सांसद धर्मेन्द्र कश्यप,  गठबंधन के सपा प्रत्याशी नीरज मौर्य और बसपा के प्रत्याशी आबिद अली के बीच कड़ा मुकाबला रहा। कई जगह पर यहां भाजपा और गठबंधन के बीच सीधी टक्कर दिखी। आंवला में भी कुल 57.08 प्रतिशत वोट ही डाले जा सके। चुनाव के बाद नेताओं के कार्यालयों में मतदान के प्रतिशत से रिजल्ट का गुणा गणित निकाला जा रहा है। कल तक इस प्रतिशत में कुछ फेरबदल भी हो सकता है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है। हालांकि, आंवला में बसपा का हाथी दिखाई ही नहीं पड़ा।

Also Read

भट्टा कर्मियों ने युवकों को पीटा, जेसीबी चढ़ाने का प्रयास, पुलिस जांच में जुटी

19 May 2024 12:33 AM

बरेली Bareilly News : भट्टा कर्मियों ने युवकों को पीटा, जेसीबी चढ़ाने का प्रयास, पुलिस जांच में जुटी

उत्तर प्रदेश के बरेली की आंवला कोतवाली थाना क्षेत्र के अलीपुर गांव में मिट्टी पर पानी डालने के विरोध में भट्टा कर्मचारियों ने बाइक सवार युवकों को पीटा... और पढ़ें