पीलीभीत के दिल्ली पब्लिक स्कूल पर धोखाधड़ी का आरोप : बिना मान्यता के चल रहा विद्यालय, सच्चाई जान अभिभावकों में मचा हड़कंप

बिना मान्यता के चल रहा  विद्यालय, सच्चाई जान अभिभावकों में मचा हड़कंप
UPT | पीलीभीत दिल्ली पब्लिक स्कूल

Sep 28, 2024 15:11

पीलीभीत में स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल की मान्यता पर सवाल उठ रहे है। स्कूल की मान्यता केवल आठवीं कक्षा तक जबकि स्कूल ने अप्रैल 2024 में दावा किया था कि यह स्कूल दसवीं कक्षा तक मान्यता प्राप्त है।

Sep 28, 2024 15:11

Pilibhit News : पीलीभीत में स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल पर गंभीर आरोप लगे हैं। स्कूल की मान्यता केवल आठवीं कक्षा तक बताई गई थी, फिर भी यहां 9वीं कक्षा में 28 बच्चों का एडमिशन लिया गया। इसके बाद, पांच महीने की पढ़ाई के बाद, स्कूल प्रशासन ने अभिभावकों को सूचित किया कि स्कूल की मान्यता नहीं है, जिसके चलते बच्चों के नाम काट दिए गए। इस मामले ने अभिभावकों को ठगा हुआ महसूस कराया है।

स्कूल का दावा
दिल्ली पब्लिक स्कूल ने अप्रैल 2024 में दावा किया था कि यह स्कूल दसवीं कक्षा तक मान्यता प्राप्त है। इस सूचना के आधार पर कई अभिभावकों ने अपने बच्चों का 9वीं कक्षा में एडमिशन करवाने का निर्णय लिया। अभिभावकों को उम्मीद थी कि इस प्रतिष्ठित स्कूल में एडमिशन कराने से उनके बच्चों का भविष्य उज्जवल होगा। इस तरह करीब 28 बच्चों का 9वीं कक्षा में एडमिशन किया गया।

अचानक नाम काटने का मामला
बच्चों की पढ़ाई अगस्त 2024 तक नियमित रूप से चलती रही। ये बच्चे रोज़ाना की तरह स्कूल जाकर पढ़ाई करते रहे। लेकिन अचानक, स्कूल प्रशासन ने सभी बच्चों के नाम काटने का निर्णय लिया। जब माता-पिता ने इसके कारण जानने के लिए स्कूल प्रशासन से संपर्क किया, तो उन्हें बताया गया कि स्कूल की मान्यता आगे तक नहीं है। यह सुनकर अभिभावक चौंक गए और उन्हें समझ में नहीं आया कि अब वे अपने बच्चों को किस स्कूल में दाखिल कराएंगे।

अभिभावकों की परेशानियां
अब अभिभावक अपनी परेशानियों को लेकर चिंतित हैं। कई माता-पिता ने बताया कि स्कूल प्रशासन ने केवल ट्यूशन फीस वापस की, जबकि अन्य खर्चों की भरपाई नहीं की गई। इस स्थिति में, अभिभावक दूसरे स्कूलों में अपने बच्चों का दाखिला कराने के लिए भटक रहे हैं। कुछ बच्चों को तो दूसरे स्कूलों में दाखिला मिल गया है, लेकिन कई अब भी इस प्रक्रिया में परेशान हैं।

प्रशासन का हस्तक्षेप
इस मामले में अभिभावकों ने जिलाधिकारी से शिकायत की है। डीएम ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है। जिला विद्यालय निरीक्षक अचल कुमार मिश्रा ने कहा कि जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।

Also Read

राजस्व विभाग की टीम करेगी कब्जे की जांच, एडीएम ने दिए आदेश

28 Sep 2024 04:37 PM

बरेली बरेली में सीलिंग की जमीन पर दबंगों का कब्जा : राजस्व विभाग की टीम करेगी कब्जे की जांच, एडीएम ने दिए आदेश

यूपी के बरेली में करमपुर चौधरी गांव में कुछ दबंगों ने सीलिंग भूमि पर कब्जा कर लिया है, जिसका भूमि गाटा संख्या 227, 228, 230 और 231 है। यह भूमि नगर सीलिंग में दर्ज है, लेकिन इसके बावजूद अवैध कब्जा जारी है... और पढ़ें