अच्छी खबर : इन तीन जिलों की जमीन पर बनेगी रिंग रोड, मुआवजा लें किसान वर्ना जाना पड़ेगा कोर्ट

इन तीन जिलों की जमीन पर बनेगी रिंग रोड, मुआवजा लें किसान वर्ना जाना पड़ेगा कोर्ट
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Feb 16, 2024 19:19

अयोध्या रिंग रोड में बस्ती जिले के हर्रैया तहसील क्षेत्र में 13 गांवों की भी जमीन अधिग्रहित की गई। लेकिन अभी भी कई किसान जमीन का मुआवजा लेने में आनाकानी कर रहे हैं।

Feb 16, 2024 19:19

Basti News (Santosh Kumar Tiwari) : अयोध्या रिंग रोड में बस्ती जिले के हर्रैया तहसील क्षेत्र में 13 गांवों की भी जमीन अधिग्रहित की गई। लेकिन, अभी भी कई किसान जमीन का मुआवजा लेने में आनाकानी कर रहे हैं। ऐसे में विशेष भूमि अध्याप्ति कार्यालय की ओर से काश्तकारों को आगाह किया गया है कि वह एक सप्ताह के भीतर धनराशि लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज कार्यालय में जमा कर भुगतान प्राप्त कर लें। अगर काश्तकार ऐसा नहीं करते हैं तो रकम न लेने वाले काश्तकारों के नाम से बनी प्रतिकर धनराशि को कोर्ट में जमा करा दिया जाएगा।

अभी कई काश्तकारों को मुआवजा देना बाकी
राष्ट्रीय राजमार्ग 227A (राम-जानकी मार्ग) जनपद बस्ती और अयोध्या रिंग रोड के निर्माण में प्रभावित समस्त ग्रामों की जमीन के अधिग्रहण की कार्रवाई विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी बस्ती द्वारा पूरी कराई जा रही है। दोनों परियोजनाओं से प्रभावित गांवों के सभी काश्तकारों को नोटिस देकर नियत तिथि पर कैम्प लगाया गया था। जिसमें राम-जानकी मार्ग के प्रभावित कुल काश्तकारों की धनराशि 16,58,64,690 रुपये में से 12,81,35,305 रुपये का भुगतान कर दिया गया है। जबकि 3,77,29,385 रुपये का भुगतान एसएलएओ (SLAO) कार्यालय में लंबित है। अयोध्या रिंग रोड के प्रभावित कुल काश्तकारों की धनराशि 62,56,37,319 रुपये में से 55,56,11,176 रुपये का भुगतान कर दिया गया है। शेष 7,10,26,143 रुपये का भुगतान एसएलएओ कार्यालय में लंबित है। 

सात दिन के भीतर जमा करें दस्तावेज
विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी रमेश यादव ने बताया कि काश्तकारों से कहा गया है कि अपने समस्त अभिलेखों (आधार कार्ड, बैंक पास बुक की छाया प्रति, खतौनी, रसीदी टिकट, 2 फोटो, शपथ पत्र, फार्म-CC) के साथ सम्बन्धित तहसील या विशेष भूमि अध्याप्ति अधिकारी बस्ती के कार्यालय में सात दिवस के भीतर जमा करा दें, ताकि प्रतिकर भुगतान की कार्रवाई की जा सके। ऐसा नहीं करने की स्थिति में संबंधित काश्तकार के नाम बना प्रतिकर धनराशि संबंधित भू-अर्जन पुनर्वासन व व्यवस्थापन प्राधिकार (लारा) कोर्ट में जमा कर दिया जाएगा।

बस्ती के 13 गांवों की जमीन हुई है अधिग्रहित
अयोध्या में रिंग रोड के विकास के लिए राज्य सरकार ने अयोध्या के 36 गांवों, गोंडा के 11 गांवों और बस्ती के 13 गांवों की जमीन अधिग्रहित की है। रिंग रोड बनने से अयोध्या शहर में जाम की समस्या नहीं होगी। पर्यटकों व श्रद्धालुओं का सफर सुगम होगा। इसी के तहत 70 किलोमीटर लंबें रिंग रोड पर काम तेजी से चल रहा है। यह रिंग रोड बस्ती और गोंडा जिलों से भी होकर गुजरेगा। जमीन लेने के लिए 85 प्रतिशत किसानों को पैसा भी दे दिया गया है। इस रिंग रोड की अनुमानित लागत 3953 करोड़ रुपये आंकी गई है। गोरखपुर, बस्ती या गोंडा की तरफ जाने वाले वाहन बाहर से ही गुजर जाएंगे। इन्हें अयोध्या शहर में नहीं आना होगा। इससे शहर के अंदर जाम नहीं लगेगा। रिंग रोड का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा किया जाएगा।

इन गांवों से होकर गुजरेगा रिंगरोड
जिले के हर्रैया तहसील क्षेत्र के रमहटिया, मझौवा दूबे, एकमा हरदिया, पड़रिया, घिरौली पांडेय, रैदासपुर, बड़ागांव, चौरा, मलौली दुबे, पिकौरा चौबे, अइलिया जुग्गाराम, एकमा हिरमिया व रायपुर गांव से होकर रिंग रोड का निर्माण होना प्रस्तावित है।

बस्ती के हिस्से में होगा दो रिंग रोड
अयोध्या तीर्थ क्षेत्र में बनने वाले 81 किमी रिंग रोड समेत बस्ती के हिस्से में दो रिंग रोड होगा। बस्ती शहर के चारों तरफ 42 किमी लंबाई में रिंग रोड की स्वीकृति हो चुकी है। जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई चल रही है। जबकि जिले के पश्चिमांचल हिस्से में अयोध्या रिंग रोड के लिए भी भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया लगभग पूरी होने वाली है।

Also Read

दूसरे बच्चे के लिए दवा लेने गई थी मां, पढ़ें केस दर्ज करने के बाद क्या कर रही पुलिस

6 Oct 2024 12:43 AM

बस्ती छह साल की बच्ची से पड़ोसी ने किया दुष्कर्म : दूसरे बच्चे के लिए दवा लेने गई थी मां, पढ़ें केस दर्ज करने के बाद क्या कर रही पुलिस

बस्ती के मुंडेरवा थाना क्षेत्र में एक छह वर्षीय बच्ची से दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। बच्ची की मां ने आरोपी को रंगे हाथों पकड़ लिया। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। और पढ़ें