बस्ती मंडल के जेडीसी पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप : पूर्व और वर्तमान विधायकों की शिकायतों के बाद कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू

पूर्व और वर्तमान विधायकों की शिकायतों के बाद कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू
UPT | बस्ती मंडल के जेडीसी पर नहीं थम रही शिकायतें

Oct 24, 2024 18:22

बस्ती मंडल के संयुक्त विकास आयुक्त (जेडीसी) संत कुमार के खिलाफ शिकायतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

Oct 24, 2024 18:22

Sant Kabir Nagar News : बस्ती मंडल के संयुक्त विकास आयुक्त (जेडीसी) संत कुमार के खिलाफ शिकायतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। हाल ही में मेंहदावल से वर्तमान विधायक और निषाद पार्टी के नेता अनिल कुमार त्रिपाठी ने जेडीसी के खिलाफ भ्रष्टाचार और वसूली के गंभीर आरोप लगाते हुए शिकायत की थी। इसके बाद अब मेंहदावल के पूर्व विधायक राकेश सिंह बघेल ने भी जेडीसी के खिलाफ शासन में शिकायत दर्ज कराई है। इन शिकायतों के बाद शासन ने जेडीसी से 15 दिन के भीतर बिंदुवार जवाब मांगा है और यदि संतोषजनक जवाब नहीं मिलता तो कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।

पूर्व विधायक की शिकायत
मेंहदावल के पूर्व विधायक राकेश सिंह बघेल, जो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के करीबी माने जाते हैं, ने जेडीसी संत कुमार के खिलाफ भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाते हुए उत्तर प्रदेश शासन के ग्राम विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। उन्होंने कहा कि संत कुमार पहले संतकबीरनगर के मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) के पद पर थे और इस दौरान उन्होंने शासनादेश संख्या 1017/33-3-2020-11 दिनांक 16 जून 2020 का उल्लंघन किया। पूर्व विधायक ने आरोप लगाया कि संत कुमार ने सीडीओ रहते हुए भी अपने पर्यवेक्षण दायित्वों का पालन नहीं किया और कई भ्रष्टाचार के मामलों में संलिप्त रहे। वर्तमान में बस्ती मंडल में जेडीसी के रूप में तैनात रहते हुए वे अधिकारियों और कर्मचारियों का उत्पीड़न कर रहे हैं। उन्होंने शासन से मांग की है कि संत कुमार के खिलाफ उदासीनता और भ्रष्टाचार की जांच उच्च स्तर पर की जाए और उचित कार्रवाई की जाए।



वर्तमान विधायक ने भी की थी शिकायत
एक सप्ताह पहले ही मेंहदावल से विधायक अनिल कुमार त्रिपाठी ने भी ग्राम विकास आयुक्त को जेडीसी के खिलाफ शिकायत भेजी थी। उन्होंने आरोप लगाया था कि संत कुमार ने संतकबीरनगर में सीडीओ रहते हुए भ्रष्टाचार किया और अपनी टीम के साथ मिलकर कुछ गांवों में जाकर वसूली कर रहे हैं। उनके अनुसार, संत कुमार ने अब तक किसी भी ग्राम पंचायत की जांच रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं की है और पैसों के बदले मामलों को मैनेज कर रहे हैं। विधायक त्रिपाठी ने मांग की थी कि जेडीसी को जिले में प्रवेश करने से रोका जाए और उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई की जाए। उनकी इस शिकायत के आधार पर शासन ने जांच शुरू कर दी है।

शासन की सख्त प्रतिक्रिया
लगातार मिल रही शिकायतों के बाद, शासन ने जेडीसी बस्ती मंडल से 15 दिन के भीतर सभी आरोपों का जवाब मांगा है। यदि उनके जवाब संतोषजनक नहीं होते, तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस मुद्दे ने शासन के भीतर भी चर्चाओं को गरमा दिया है, और जेडीसी संत कुमार के खिलाफ उठ रही शिकायतों ने भ्रष्टाचार के मामलों में जांच को और गंभीर बना दिया है।

Also Read

बुजुर्ग बोला- मुझे शुगर-बीपी है, मैं क्या किसी को धमकी दूंगा

25 Oct 2024 04:40 PM

बस्ती शक्ति सिंह के भाई ने की थी शिकायत : बुजुर्ग बोला- मुझे शुगर-बीपी है, मैं क्या किसी को धमकी दूंगा

शक्ति सिंह हत्याकांड में अब एक और अपडेट आया है। शक्ति सिंह के भाई विक्रम प्रताप सिंह ने दावा किया है कि भाजपा नेता के मुंशी ने उन्हें धमकी दी है। इस संबंध में विक्रम सिंह ने पुलिस ने शिकायत दर्ज कराई थी। और पढ़ें