Sant kabir Nagar News : दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, शुरू हुई एक सुंदर पहल, घर पर ही मिलेगी शिक्षा

दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी, शुरू हुई एक सुंदर पहल, घर पर ही मिलेगी शिक्षा
UPT | दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी।

Sep 14, 2024 01:49

संतकबीरनगर में दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। ऐसे दिव्यांग विद्यार्थी जोकि सामान्य बच्चों की तरह विद्यालय में पढ़ने नहीं जा सकते...

Sep 14, 2024 01:49

Sant kabir Nagar News : संतकबीरनगर में दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। ऐसे दिव्यांग विद्यार्थी जोकि सामान्य बच्चों की तरह विद्यालय में पढ़ने नहीं जा सकते, उन्हें घर पर ही शिक्षा की सुविधा बेसिक शिक्षा विभाग देने जा रहा हैं। उनका रजिस्ट्रेशन उनके नजदीकी परिषदीय विद्यालय में कराया जाएगा। स्पेशल एजुकेटर्स को शिक्षण सामाग्री वितरण करने के दौरान बीईओ ज्ञानचंद्र मिश्र ने कहा कि अब घर पर ही पठन-पाठन की व्यवस्था रहेगी। 


उन्होंने कहा कि गंभीर और बहु विकलांगता के कारण जो बच्चे शिक्षा ग्रहण के लिए विद्यालय में नहीं आ सकते हैं, उन्हें भी शिक्षा से जोड़ने का प्रयास है। उन्हें घर पर ही सहायक उपकरण स्टेशनरी भी उपलब्ध कराई जाएगी। सभी बच्चों को लकड़ी और प्लास्टिक के मॉडल, विभिन्न प्रकार के खूंटी बोर्ड, डॉक्टर सेट, विभिन्न सचित्र चार्ट, गिनती फ्रेम, बिल्डिंग ब्लाक और संवेदी फ्लैश कार्ड आदि दिए जाएंगे।

घर-घर जाकर पढ़ाएंगे शिक्षक
शिक्षा के हक अधिकार के तहत कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे। इसके लिए केयरटेकर रहेंगें। केयर टेकरों का कार्य होगा कि जो बच्चे स्कूल जाने सक्षम नहीं है उनको सप्ताह में कम से कम दो दिन वे घर-घर जाकर पढ़ाएंगे। साथ ही वे स्कूलों में भी बच्चों के साथ बैठे रहेंगे ताकि अध्यापक जो पढ़ा रहे है, ऐसे बच्चे जो मंद बुद्धि के हैं, आंख से कम दिखाई देता है व कान से कम सुनाई देता है, तथा अन्य प्रकार से विकलांग हो।

विकलांग बच्चों को शिक्षा से जोड़ना मुख्य उद्देश्य
शिक्षक के पढ़ाने के बाद ये लोग बच्चों से उस पाठ के बारे में जानकारी लेंगे कि आखिर किस स्तर तक बच्चा पाठ को समझ पाया है, अगर बच्चा नहीं समझ रहा है, तो उसे वे विद्यालय में ही पढ़ाएंगे। इस योजना के तहत 6 से 14 वर्ष तक के बच्चे को शिक्षा देना है, ताकि वह इस 21वीं सदी में भी अशिक्षित रहने का अभिशाप न झेल सके। इसका उद्देश्य है कि विकलांग बच्चों को शिक्षा और स्कूल से जोड़ना।

ये लोग रहे मौजूद
इस अवसर पर विनोद कुमार पांडेय, सर्वेश त्रिपाठी, शैलेष त्रिपाठी, रामप्रकाश राय, रजनीश कुमार, विपिन सिंह, आशुतोष सिंह, प्रशांत कश्यप समेत कई लोग मौजूद रहे।

Also Read

आतिशी के दिल्ली का सीएम बनने पर कसा तंज, बोले- रिमोट कंट्रोल से चलेगी सरकार

17 Sep 2024 07:46 PM

बस्ती बस्ती पहुंचे मंत्री आशीष पटेल : आतिशी के दिल्ली का सीएम बनने पर कसा तंज, बोले- रिमोट कंट्रोल से चलेगी सरकार

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री आशीष पटेल और जिले के प्रभारी आशीष पटेल मंगलवार को बस्ती पहुंचे। उन्होंने जिले के अधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ बैठक भी की। और पढ़ें