छात्र की मार्कशीट गायब : कॉलेज की लापरवाही से भविष्य अधर में, एक साल बर्बाद होने की आशंका

कॉलेज की लापरवाही से भविष्य अधर में, एक साल बर्बाद होने की आशंका
UPT | छात्र की मार्कशीट गायब

Sep 08, 2024 18:26

श्रीराम जानकी इंटर कॉलेज, गिरधरपुर कुनगाई के प्रबंधन की लापरवाही के चलते एक छात्र का भविष्य संकट में पड़ गया है। कॉलेज की ओर से मार्कशीट गलत व्यक्ति को सौंप दिए जाने के कारण छात्र का एक साल बर्बाद होने का खतरा मंडरा रहा है।

Sep 08, 2024 18:26

Sant Kabir Nagar News : श्रीराम जानकी इंटर कॉलेज, गिरधरपुर कुनगाई के प्रबंधन की लापरवाही के चलते एक छात्र का भविष्य संकट में पड़ गया है। कॉलेज की ओर से मार्कशीट गलत व्यक्ति को सौंप दिए जाने के कारण छात्र का एक साल बर्बाद होने का खतरा मंडरा रहा है। छात्र आकाश कुमार, जो ग्राम हरनाखुरी का निवासी है और इसी वर्ष कक्षा 12 की परीक्षा पास कर चुका है, ने बीए में प्रवेश के लिए अपनी मार्कशीट लेने जब कॉलेज का रुख किया, तो उसे पता चला कि उसकी मार्कशीट किसी और ने लेकर चला गया है। इस घटना ने छात्र और उसके परिवार को चिंता में डाल दिया है।

मार्कशीट किसी और के हाथों चली गई
आकाश कुमार ने बताया कि जब वह कॉलेज पहुंचा और अपनी इंटरमीडिएट की मार्कशीट प्राप्त करने की कोशिश की, तो कॉलेज के रजिस्टर में यह दर्ज मिला कि उसकी मार्कशीट किसी 'संत कुमार' नाम के व्यक्ति ने हस्ताक्षर कर प्राप्त कर ली है। इस बात से आकाश हतप्रभ रह गया, क्योंकि उसने खुद कभी अपनी मार्कशीट प्राप्त नहीं की थी। इस मामले में जब छात्र ने कॉलेज के प्रधानाचार्य से शिकायत की, तो उन्हें बताया गया कि मार्कशीट गलती से किसी और को दे दी गई है।



कॉलेज की सलाह: एफआईआर और अखबार में विज्ञापन
प्रधानाचार्य ने आकाश को सलाह दी कि वह सबसे पहले थाने में जाकर एफआईआर दर्ज कराए और फिर अखबार में इस संबंध में एक विज्ञापन प्रकाशित कर उसकी कटिंग कॉलेज में जमा करे। इसके बाद ही कॉलेज आकाश के लिए इंटरमीडिएट की मार्कशीट की दूसरी प्रति जारी करेगा। हालांकि, यह प्रक्रिया पूरी करने में कम से कम छह महीने का समय लग सकता है। इस विलंब ने आकाश को बेहद परेशान कर दिया है, क्योंकि उसकी आगे की पढ़ाई का एक साल व्यर्थ जाने का खतरा बन गया है।

आगे की पढ़ाई पर संकट
आकाश कुमार, जो आगे बीए में प्रवेश लेने की योजना बना रहा था, अब इस समस्या के चलते किसी भी कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पा रहा है। मार्कशीट के अभाव में उसका शैक्षणिक भविष्य अनिश्चितता के घेरे में आ गया है। इस पूरे मामले से आकाश और उसके परिवार पर गहरा मानसिक दबाव बना हुआ है। आकाश को इस बात का डर है कि इस देरी के कारण उसका एक साल बर्बाद हो जाएगा और वह समय पर अपनी आगे की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाएगा।

डीआईओएस का बयान
इस संबंध में जब डीआईओएस सोमारू प्रधान से संपर्क किया गया, तो उन्होंने कहा कि उन्हें इस मामले की कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने बताया कि यदि कोई लिखित शिकायत प्राप्त होती है, तो इस पर गंभीरता से विचार किया जाएगा और मामले की जांच कर उचित कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, अभी तक इस मामले में कॉलेज प्रशासन की ओर से ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

Also Read

पीड़िता की तत्परता से पकड़ा गया अपराधी

19 Sep 2024 08:57 PM

बस्ती चेन स्नेचिंग की कोशिश नाकाम : पीड़िता की तत्परता से पकड़ा गया अपराधी

पीड़ित महिला ने बताया कि इस घटना में उसे चोट लगी है और उसका मोबाइल फोन भी क्षतिग्रस्त हो गया। पुलिस ने संदिग्ध को हिरासत में ले लिया और मामले की जांच शुरू कर दी है.. और पढ़ें