सिद्धार्थनगर मामले में बड़ा अपडेट : फीस न देने पर बच्चों को धूप में बिठाने वाले स्कूल पर गिरी गाज, होगा सील

फीस न देने पर बच्चों को धूप में बिठाने वाले स्कूल पर गिरी गाज, होगा सील
UPT | फीस न जमा करने पर मिली तालिबानी सजा

Oct 03, 2024 16:31

प्रशासन की ओर से इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी। दो सदस्यीय जांच कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार, इटवा थाने में विद्यालय संचालक के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा...

Oct 03, 2024 16:31

Short Highlights
  • निजी स्कूल में बच्चों को तालिबानी सजा
  • फीस न देने पर धूप में बिठाया
  • स्कूल संचालक पर होगी कार्रवाई
Siddharth Nagar News : सिद्धार्थनगर के बरगदवा इलाके में एक स्कूल में बच्चों को फीस के लिए धूप में बैठाने के मामले में जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट के आधार पर विद्यालय के संचालक शैलेंद्र कुमार के खिलाफ तहरीर दी जाएगी, जिससे मुकदमा दर्ज किया जाएगा। इसके साथ ही, बच्चों की पढ़ाई को सुनिश्चित करने के लिए उन्हें पास के अन्य विद्यालयों में पंजीकरण कराया जाएगा और विद्यालय को सील कर दिया जाएगा।

जिला विद्यालय निरीक्षक ने दी जानकारी
जानकारी के अनुसार, प्रशासन की ओर से इस मामले में कड़ी कार्रवाई की जाएगी। दो सदस्यीय जांच कमेटी की रिपोर्ट के अनुसार, इटवा थाने में विद्यालय संचालक के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि बच्चों को किसी अन्य विद्यालय में प्रवेश दिलाया जाए, ताकि उनकी पढ़ाई में कोई बाधा न आए। जिला विद्यालय निरीक्षक सोमारू प्रधान ने बताया कि उपजिलाधिकारी और जीजीआईसी के प्रधानाचार्य ने रिपोर्ट दी है, जिसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।
जानें पूरा मामला
ये पूरा मामला खुनियांव ब्लॉक के बरगदवा पश्चिम स्थित श्यामराजी हाई स्कूल का है। बताया गया कि इस स्कूल में करीब 400 बच्चे पढ़ते हैं। इसमें कुछ बच्चों की फीस बकाया थी। स्कूल की तरफ से सबको फीस जमा करने को कहा गया था। मंगलवार को जब बच्चे स्कूल पहुंचे, तो उनसे फीस मांगी गई। कई बच्चे ऐसे थे, जो फीस लेकर नहीं आए थे। इसके बाद स्कूल प्रबंधन ने उन सभी बच्चों को गेट के बाहर जाकर बैठने को कह दिया।

बच्चों को कड़ी धूप बिठाया गया
निराश होकर बच्चे बाहर कड़ी धूप में जाकर बैठ गए। तभी स्कूल प्रबंधन से जुड़े किसी व्यक्ति ने बाहर आकर वीडियो बनाना शुरू कर दिया। उसे वीडियो में कहते सुना जा सकता है कि लास्ट चांस दिया जा रहा है। फीस जमा कर दें या फिर बच्चों को घर बैठाएं। वीडियो में बच्चे अपना चेहरा छुपाए बैठे दिखाई दे रहे थे। सबसे बड़ी बात ये है कि इस वीडियो को बाकायदा स्कूल के व्हाट्सएप ग्रुप में डाया गया, जिससे अभिभावकों पर फीस जमा करने का दबाव बने। हालांकि, किसी ने वहीं से वीडियो को वायरल कर दिया।

अधिकारियों ने की कार्रवाई की बात
वहीं घटना के संज्ञान में आने पर इटवा के एसएचओ प्रकाश यादव ने कहा कि वीडियो के बारे में पता चला है। प्रिसिंपल से बात कर आवश्यक जानकारी जुटाई जा रही है। वहीं प्रिसिंपल ने बताया कि बच्चों की फीस अधिक बकाया हो गई थी। सख्ती के लिए बच्चों को बैठाकर वीडियो स्कूल ग्रुप में डाला गया था। जिसके बाद, पूरे मामले में बीईओ खुनियांव ने कार्रवाई की बात कही। उन्होंने कहा कि ये बहुत गलत है और वह मौके पर जाकर जांच करेंगे।

ये भी पढ़ें- फीस न जमा करने पर मिली तालिबानी सजा : 100 से ज्यादा बच्चों को गेट के बाहर कड़ी धूप में बैठाया, वीडियो वायरल होने पर मचा हड़कंप

Also Read